scriptप्रदेश के इस जिले में सडक़ों पर आदमी नहीं, करंट दौड़ता है…! | In this district of the state, no man runs on the roads, but the current runs | Patrika News

प्रदेश के इस जिले में सडक़ों पर आदमी नहीं, करंट दौड़ता है…!

locationनागौरPublished: Aug 20, 2019 11:47:07 am

Submitted by:

Sharad Shukla

Nagaur patrika latest news.नागौर. बरसात के साथ ही रीको एरिया में सडक़ों पर दौडऩे लगता है करंटNagaur patrika latest news

Electricty problem news, electricty supply problem news in Nagaur, patrika latest news,

in-this-district-of-the-state-no-man-runs-on-the-roads-but-the-current-runs

Nagaur patrika latest news.नागौर. जिला मुख्यालय के रीको एरिया में बरसात की बूंदों के गिरने के साथ ही यहां की सडक़ों पर करंट दौडऩे लगता है। नंगे तारों के नीचे तक गिरते-लटकते तारों के साथ असुरक्षित-अव्यवस्थित हालात में रखे गए ट्रांसफार्मर अब खतरा बन गए हैं। यही नहीं, सघन हुए पेड़ों के बीच लटके तार बारिश के साथ ही जमीन पर फैलते करंट का कारक बनने लगे हैं। इसकी वजह से यहां के उद्यमियों में भी अब अनहोनी की आशंका की वजह से डर नजर आने लगा है।

हिंदू कभी मॉब लिचिंग नहीं करता है

ट्रांसफार्मर अब खतरा
रीको एरिया में दालों की फैक्ट्रियों के बीच बरसात के दौरान दौड़ते करंट यहां पर लगे कामगारों के लिए खतरा बनने लगे हैं। पूरे एरिया में बिजली के तारों के जाल पेड़ों के अंदर से होते हुए फैले हुए हैं। इनकी देखभाल नहीं होने की वजह से यह कई जगहों पर लटके हुए नजर आने लगे हैं। पेड़ों से होकर गुजरने की वजह से बारिश के दौरान पानी का साथ मिलते ही कई बार यह करंट सडक़ों पर उतर जाता है। यही नहीं, यहां अवैज्ञानिक तरीके से लगे ट्रांसफार्मर के नजदीक से गुजरने पर अक्सर कई पशु असमय हादसे का शिकार होकर अपनी जान गवां बैठते हैं। ऐसे हादसों की संख्या भी उद्यमियों क अनुसार एक दर्जन का आंकड़ा पार कर गई है। अव्यवस्थित रखे बिजली के ट्रांसफार्मरों की संख्या 100 से ज्यादा बताई जाती है। उद्यमियों की माने तो यहां पर दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों से काफी संख्या में श्रमिक वर्ग आते हैं। ऐसे में बारिश के दौरान आए दिन वह करंट के स्पर्श में आकर इसका शिकार होते रहते हैं। अब बिजली विभाग लगता है कि किसी बड़ी अनहोनी का इंतजार कर रहा है।

देशभक्ति का बच्चों पर कैसा रंग चढ़ा, रह गया हर कोई हैरान
आंखों देखा हाल
शहर के बीकानेर रोड स्थित रीको एरिया में सोमवार को बूंदाबांदी के दौरान हालात बेहद विकट नजर आए। फैक्ट्रियों से निकलते कामगार डरे-सहमे और बिजली के लगे ट्रांसफार्मरों से बचते हुए निकलते नजर आए। पूरे रीको एरिया में करीब डेढ़ घंटे तक खाक छानने के दौरान कई जगहों पर बिजली के लटके, नंगे पेड़ों के बीच से होकर दौड़ते तार ही मिले। स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि फैक्ट्री से बाहर कदम रखने के बाद सडक़ पर जाने से पहले श्रमिक सडक़ पर कहीं करंट तो नहीं फैला की जांच करने के बाद ही जाते मिले।

कमेटी ने कहा, नागौर जिला हॉस्पिटल सरीखे हालात कहीं नहीं होंगे
उद्यमी कहिन…

विद्यालय बने तालाब, शिक्षा विभाग वर्षाकालीन अवकाश पर
दाल मिल एसोसिएशन के सचिव नितिन मित्तल से बातचीत हुई तो इनका कहना है कि यहां पर बिजली के तारों को अब अंडरग्राउण्ड कर देना चाहिए। यह व्यवस्था पहले से कर दी जाती तो हालात इतने खतरनाक नहीं होते। अब पेड़ों के बीच होकर गुजरे तारों के साथ फैलते करंट ही नहीं, अव्यवस्थित तरीके से रखे बिजली के ट्रांसफार्मर भी खतरा बन गए हैं। रीको एरिया में दालों की करीब सौ फैक्ट्रियां स्थापित हैं। इनमें काम करने वाले कामगारों की संख्या भी कम नहीं है। औसतन हजार से ज्यादा लोग इन फैक्ट्रियों में कामगारों के रूप में लगे हुए हैं। बरससात के दौरान सडक़ों पर दौड़ते करंट का भी यह अक्सर शिकार होते रहते हैं।Nagaur patrika latest news

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो