scriptचिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में लाभार्थियों का आंकड़ा बढ़ाएं: डॉ. सोनी | Increase the number of beneficiaries in Chiranjeevi Health Insurance | Patrika News

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में लाभार्थियों का आंकड़ा बढ़ाएं: डॉ. सोनी

locationनागौरPublished: Sep 22, 2021 09:18:44 pm

Submitted by:

shyam choudhary

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक, जिला कलक्टर ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Increase the number of beneficiaries in Chiranjeevi Health Insurance Scheme: Dr. Soni

Increase the number of beneficiaries in Chiranjeevi Health Insurance Scheme: Dr. Soni

नागौर. ‘मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में लाभार्थियों का आंकड़ा बढ़ाया जाए। योजना से सम्बद्ध सरकारी चिकित्सा संस्थानों के प्रभारी अधिकारी इसके लिए विशेष प्रयास करें। साथ ही निजी अस्पतालों की सम्बद्धता भी इस योजना में बढ़ाई जाए।’ यह निर्देश जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बुधवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक को संबोधित करते हुए कही।
राजीव गांधी भारत निर्माण केन्द्र आईटी सेंटर में हुई बैठक में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कलक्टर सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण से वंचित परिवारों को जोडऩे के लिए आगामी 2 अक्टूबर से आयोजित होने वाले प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत लगने वाले शिविरों में विशेष रूप से काम करें। इस कार्य में सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग का पूर्ण सहयोग लिया जाए।
कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिले में संचालित किए जा रहे मिशन अगेंस्ट कोरोना अभियान की समीक्षा करते हुए कलक्टर ने आरटीपीसीआर टेस्ट, रेपिड एंटीजन टेस्ट को जारी रखते हुए इसके निर्धारित लक्ष्यों को पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। डॉ. सोनी ने कोविड वैक्सीनेशन अभियान की प्रगति रिपोर्ट की भी समीक्षा की।
कलक्टर ने एएनसी रजिस्टे्रशन, जननी सुरक्षा योजना, राजश्री योजना, संस्थागत प्रसव, नियमित टीकाकरण तथा परिवार कल्याण गतिविधियों की प्रगति रिपोर्ट भी समीक्षा की और ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की उक्त गतिविधियों में प्रगति रिपोर्ट के अनुसार लॉ परफोरमेंस वाले के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों व एएनएम से इसका कारण पूछा जाए और काम की गति सुधारने के निर्देश दिए जाएं।
जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना काल के दौरान सरकारी चिकित्सा संस्थानों में ढांचागत विकास के साथ-साथ चिकित्सा सुविधाओं से जुड़े संसाधन भी मुहैया करवाए गए हैं। इसके अलावा भी सुविधाओं में विस्तार को लेकर सरकारी चिकित्सा संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी स्थानीय भामाशाह व दानदाताओं को भी सहयोग के लिए प्रेरित करें। डॉ. सोनी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में परिवार कल्याण कार्यक्रम में हर माह अच्छा काम करने वाले टॉप-5 चिकित्सा अधिकारियों को जिला स्तर पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाए। कलक्टर ने मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना की भी समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
आगामी 26 सितम्बर को आयोजित होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के संबंध में जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने निर्देश दिए कि नागौर, कुचामन, डीडवाना तथा लाडनूं शहर में निर्धारित किए गए रीट परीक्षा केन्द्रों पर पैरामेडिकल स्टॉफ की नियुक्ति सुनिश्चित की जाए। इसके साथ-साथ उन्हें थर्मल गन, मॉस्क व सेनेटाइजर व आवश्यक दवाइयां भी मुहैया करवाई जाए।
बैठक को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया, जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुश्ताक अहमद, जिला औषध भंडार प्रभारी डॉ. राजेश पाराशर, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवराज राव, एनएचएम के जिला कार्यक्रम प्रबंधक राजीव सोनी, विश्व स्वास्थ्य संगठन की एसएमओ डॉ. हीरल रावल, जिला नोडल अधिकारी भवानीसिंह हापावत व एपीडेमोलॉजिस्ट साकिर खान ने भी संबोधित किया।
वीडियो कॉन्फे्रंस में महिला एवं बाल विकास विभाग के सीडीपीओ दुर्गासिंह उदावत, एनएचएम के जिला लेखा प्रबंधक जीवनपाल, एनयूएचएम के डीपीएम डॉ. चंद्रसिंह शेखावत, एफसीएलओ सादिक त्यागी, यूनिसेफ के प्रतिनिधि नबील अहमद, जिला आईईसी समन्वयक हेमन्त उज्जवल, जेएलएन राजकीय अस्पताल के हॉस्टिपल मैनेजर डॉ. प्रबल कमार सहित ब्लॉक स्तर से समस्त बीसीएमओ, एसडीएच के पीएमओ तथा सीएचसी व पीएचसी प्रभारियों ने भाग लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो