scriptबाजारों में बढ़ी भीड़, कारोबार पचास प्रतिशत बढ़ा | Increased crowd in markets, business increased by fifty percent | Patrika News

बाजारों में बढ़ी भीड़, कारोबार पचास प्रतिशत बढ़ा

locationनागौरPublished: Oct 27, 2021 11:10:14 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

Nagaur. ज्वेलरी, कपड़े एवं इलेक्ट्रानिक्स उत्पादों के व्यापार में आया उछाल, गुरु पुष्य नक्षत्र पर डेढ़ से दोगुना खरीद होने की बढ़ी उम्मीदतिगरी बाजार में -मनीष सुराणा-50 प्रतिशत कारोबार बढ़ा है। 2019 में बाजार में आ चुका है। शादी शुरू होते ही कारोबार बढ़ा है।

Increased crowd in markets, business increased by fifty percent

Increased crowd in markets, business increased by fifty percent

नागौर. करीब छह सौ साल बाद आए गुरु पुष्य नक्षत्र पर धनवर्षा होगी। इसके लिए बाजार तैयार भी है। बाजार में दुकानों पर अब खरीदारों की भीड़ नजर आने लगी है। हालांकि नवरात्रि से अब तक इलेक्ट्रानिक्स, कपड़ा, ज्वेलरी आदि में कारोबार करीब 40-50 फीसदी बढ़ा है। इसमें एलईडी, वाशिंग मशीन, मोबाइल आदि की खरीद में अप्रत्याशित उछाल आया है। इलेक्ट्रानिक्स के व्यापारी राजेश रावल ने बताया कि इलेक्ट्रानिक के क्षेत्र में अब नवरात्रि से अब तक करीब बाजार में एक से सवा करोड़ तक का कारोबार हुआ है। इसमें हालांकि अस्सी फीसदी खरीद फाइनेंस पर एवं 20 फीसदी की बिक्री नगद पर पर हो रही है। फिर भी कुल मिलाकर व्यापार अब पटरी पर आ गया है। कपड़ा व्यवसायी राजेन्द्र असावा ने बताया कि नवरात्रि से अब तक करीब पचास प्रतिशत करोबार बढ़ा है। गुरु पुष्य नक्षत्र पर इसके डेढ़ से दोगुना कारोबार होने की उम्मीद है। कपड़े में भी सूरत की साड़ी, लहंगा सूट, राजपूती पोशाक, बनारसी सिल्क, सुपरनेट आदि की खरीद में तेजी आई है। कपड़ा व्यवसायी कमल मित्तल ने भी बताया कि व्यापार तो बढ़ा है, और गुरु पुष्य नक्षत्र पर व्यापार और अच्छा होने की उम्मीद है।

जयपुर में चल रहे धरने में शामिल होंगे शिक्षा सहयोगी
नागौर. कुम्हारी दरवाजा स्थित मदरसा रिजविया में बुधवार को मदरसा शिक्षा सहयोगी संघ की बैठक में मदरसा शिक्षा सहयोगियों के साथ हो रहे सौतेले व्यवहार पर चर्चा हुई। बैठक में जिलाध्यक्ष मो. इमरान ने कहा कि जयपुर में शिक्षा सहयोगियों के नियमितीकरण के लिए चल रहे धरने में शामिल होने के लिए नागौर से 29 अक्टूबर को शिक्षा सहयोगी शामिल होंगे। इसमें शामिल होने के लिए ब्लॉकवार कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी सभी पहुंचे। धरने में शामिल होने के संदर्भ में अलग-अलग जिम्मेदारियां दी गई। इस दौरान सरफराज अंसारी, मोहम्मद यासीन जनवा, सलीम खान आदि मौजूद थे।

जिला स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता का आगाज
नागौर. खेल से शारीरिक एवं मानसिक विकास होता है। पढ़ाई के साथ ही खेलना भी आवश्यक है। यह विचार अतिरिक्त जिला माध्यमिक शिक्षाधिकारी सुरेश सोनी ने व्यक्त किए। यह मंगलवार को हाउसिंग बोर्ड स्थित एलबीएस स्कूल में जिला स्तरीय 17-19 वर्ष की छात्र-छात्रा बैडमिंटन प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। एडीईओ सोनी ने कहा कि वर्तमान में अब खेल भी कॅरियर का प्रमुख अंग हो गया है। यह केवल मानसिक एवं शारीरिक विकास ही नहीं, बल्कि कॅरियर का भी प्रमुख आधार बन गया है। खेल में जीत व हार नहीं, बल्कि खेल भावना सर्वोपरि होती है। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के शंकरलाल शर्मा ने कहा खेल की महत्ता पर प्रकाश डाला। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी गई। राज्य स्तरीय खिलाड़ी विजेन्द्र डूकिया ने खिलाडिय़ों को खेल भावना की शपथ दिलाई। एलबीएस स्कूल के संचालक विनेश शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता में कुल 96 टीमें भाग ले रही हैं। प्रतियोगिता मिर्धा कॉलेज स्थित इंडोर स्टेडियम व नागौर क्लब का इंडोर स्टेडियम पर चलेगी। समापन समारोह 29 अक्टूबर को होगा। इस दौरान सीओ मो. अशफाक, गाइड सीओ मीनाक्षी भाटी, पुष्पेन्द्र महला,सज्जनसिंह, रामनिवास आदि मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो