script‘भारत छुआछूत खत्म करके बनेगा विश्व का शक्तिशाली देश’ | 'India will become the world's most powerful country by untouched' | Patrika News

‘भारत छुआछूत खत्म करके बनेगा विश्व का शक्तिशाली देश’

locationनागौरPublished: Nov 15, 2018 06:48:43 pm

Submitted by:

Anuj Chhangani

कचरास स्थित आश्रम में संत सम्मेलन

badikhatu news

‘भारत छुआछूत खत्म करके बनेगा विश्व का शक्तिशाली देश’

बड़ी खाटू . कस्बे के कचरास स्थित आश्रम में विश्वगुरु महामंडलेश्वर महेश्वरानन्द के गुरु माधवानंद की 15 वी पुण्यतिथि कचरास आश्रम में श्रद्धा से मनाई गई। संतों के आगमन व बधावणा के साथ शुरू हुए कार्यक्रम में भक्तों ने मिटटी के 108 दीपक से ओम नम शिवाय की कलात्मक आकृति बनाकर व शिव मंत्र गान से कार्यक्रम शुरू किया। महाआरती के बाद महेश्वरानन्द ने कहा कि लोकतंत्र में मानव मानव में भेद करना गलत है। हमारे देश के प्रान्तों के सभी समाज वर्ग के लोगों ने बहुत कष्ट सहन करके देश को स्वतंत्र कराया और प्रजातंत्र की स्थापना की लेकिन अब मानव मानव में भेद मिटाने के लिए कोई उपाय नही हुए हैं। जिस दिन हमारे देश में छुआछूत की भावना समाप्त हो जाएगी उस दिन हमारा देश विश्व का सबसे शक्तिशाली देश बनेगा। विश्वगुरु सहित बड़ी खाटू , कचरास सहित आसपास के गांवों के लोगों ने कचरास के आश्रम में संत आगमन पर धूमधाम से स्वागत किया। ग्रामीणों ने पुष्प वर्षा की। महाप्रसादी के दौरान बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग पहुंचे।

कलश यात्रा,निकलेगा जुलूस
कचरास गांव से गुरुवार सुबह 9 बजे बड़ी संख्या में महिलाएं सिर पर कलश रखकर यात्रा निकालेगी। इस दौरान महामंडलेश्वर सहित बड़ी संख्या में साधु संत मौजूद रहेंगे। संतों के प्रवचन आज देश विदेश से बड़ी संख्या में संत समुदाय गुरुवार को कचरास आश्रम पहुंचेगा। रेवासा पीठ के वेदान्ताचार्य राघवाचार्य , रामधाम भादवासी के संत हेतमराम, पौ धाम आकेली के रामनिवास, नांद पुष्कर के संत समताराम, फिरोजपुरा साध्वी सोहनबाई, गुलरधाम के बजरंगपुरी, संत कानपुरी सहित कई संतजन प्रवचन करेंगे। महामंडलेश्वर महेश्वरानन्द प्रवचन से योग व भारतीय संस्कृति का अहसास कराएंगे।

बड़ी खाटू सत्संग सुनने पहुंचे श्रद्धालु
बड़ी खाटू . कस्बे के कचरास स्थित आश्रम में स्वामी माधवानंद की 15 वी पुण्यतिथि पर सत्संग का आयोजन किया गया। संतो की अमृतवाणी में भजन सुनने बड़ी संख्या में भक्तजन पहुंचे। विदेशी संतो ने भी भजन सुनाए सत्संग के दौरान बड़ी संख्या में विदेशी संत, साधु संत , भक्तजन मौजूद रहे। विदेशी संतो ने स्वामी माधवानन्द पूरी की लिखे भजनों का गुणगान कराया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो