टैक्स वसूली के लिए उतरे रोड पर, शुरू की धरपकड़

बकाया वसूली की कवायद, उडऩदस्तों को थमाई टैक्स बकाया वाहनों की सूची, परिवहन विभाग का विशेष अभियान

By: Jitesh kumar Rawal

Published: 19 Mar 2020, 12:26 PM IST

नागौर. सालाना लक्ष्यों की पूर्ति नहीं होने से परिवहन विभाग अधिकारियों को रोड पर उतरना पड़ रहा है। वित्तीय वर्ष की समाप्ति के मद्देनजर विभाग ने विशेष अभियान संचालित किया है। इसके तहत बकाया वसूली के लिए वाहनों की धरपकड़ की जा रही है। शहर में हाइवे पर विभिन्न जगह प्वाइंट्स बनाए गए हैं, जहां उडऩदस्ते कार्रवाई कर रहे हैं। समय पर टैक्स जमा नहीं करवाने वाले वाहनों की धरपकड़ कर वसूली की जा रही है। हालांकि वित्तीय वर्ष समाप्त होने में गिने-चुने दिन ही बाकी है, लेकिन इस माह का निर्धारित लक्ष्य भी अभी पूरा नहीं हो पाया है। ऐसे में अधिकारियों की चिंता बढऩा लाजिमी है। वैसे अधिकारी मानते हैं कि तय समय तक शत-प्रतिशत लक्ष्यों की पूर्ति कर ली जाएगी। इसके लिए बगैर टैक्स अदा किए दौड़ रहे वाहनों की सूची भी उडऩदस्तों को थमाई गई है।

मार्च में वसूलने हैं बीस करोड़

अधिकारी बताते हैं कि नागौर जिला परिवहन कार्यालय का सालाना लक्ष्य 116 करोड़ रुपए है। इसकी वसूली के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत ही मार्च माह का लक्ष्य लगभग बीस करोड़ रुपए निर्धारित कर रखा है। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। टैक्स जमा कराए बगैर रोड पर दौड़ रहे वाहनों को पकड़ कर वसूली की जा रही है।

अब टैक्स के साथ जुर्माना भी

नियमानुसार बकाया टैक्स जमा करने की अंतिम तिथि गुजर चुकी है। 15 मार्च के बाद बकाया टैक्स जमा करवाने पर पैनल्टी ली रही है, लेकिन वाहन चालक समय पर टैक्स भुगतान नहीं करवा रहे। ऐसे में विभाग को मशक्कत करनी पड़ रही है। वैसे निर्धारित तिथि गुजर जाने से कई वाहन चालक इस लिहाज से भी टैक्स जमा नहीं करवाते कि पैनल्टी ही भुगतनी है तो अंतिम दिन तक भुगत लेंगे।

टैक्स वसूली के प्रयास...

वाहन मालिकों को समय रहते टैक्स चुकाना चाहिए, ताकि जुर्माना व धरपकड़ की कार्रवाई से बच सके। वित्तीय वर्ष समाप्ति के कारण टैक्स वसूली पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। समय रहते लक्ष्यों की शत-प्रतिशत पूर्ति कर ली जाएगी।

- ओमप्रकाश चौधरी, जिला परिवहन अधिकारी, नागौर

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned