scriptजमीन खरीदकर मकान बनाने की अपेक्षा फ्लैट लेने का चलन बढ़ा | Instead of buying land and building a house, the trend of taking flats increased | Patrika News

जमीन खरीदकर मकान बनाने की अपेक्षा फ्लैट लेने का चलन बढ़ा

locationनागौरPublished: Oct 04, 2022 10:25:20 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

Nagaur. रियल स्टेट का बढ़े कारोबार से कारोबारी उत्साहित- दो साल से मृत पड़े रियल स्टेट के कारोबार में अब आई जान- मंदी के दौर से उभरे रियल एस्टेट के कारोबार की ग्रोथ 30 प्रतिशत तक बढ़ी

Nagaur news

real estate business real estate business news real estate business grew Rajasthan Patrika Campaign Nagaur

नागौर. फ्लैट आदि के खरीदे जाने का काम पिछले दो साल से ठप पड़ा था। विशेषकर कोविड-19 की त्रासदी के चलते लोग फ्लैट की बुकिंग कराना या खरीदना पूरी तक भूल चुके थे। हालांकि यह स्थिति लगभग सभी व्यापारिक क्षेत्रों में थी, लेकिन रियल स्टेट का कारोबार तो पूरी तरह से ठप पड़ चुका था। अब कुछ समय से इसमें फिर से गति पर इसका कारोबार आया है। एक बार फिर से रियल स्टेट का कारोबार पटरी पर आने लगा है। लोगों ने फिर से फ्लैट आदि खरीदने का काम तेज कर दिया है। इस संबंध में रियल स्टेट के कारोबारियों से बातचीत की गई तो पता चला कि उनके कारोबारी मंदी अब गायब हो चुकी है। इस बार नवरात्रि से फ्लैट खरीदने का चला सिलसिला अब फिलहाल दीपावली तक जोरों पर रहेगा। पर्वों पर इसकी खरीद का कारोबारी आंकड़ा भी करोड़ों में जाएगा।
दो साल से मृत चल रहे रियल स्टेट के कारोबार में उछाल आया है। कारोबारियों की माने तो यह उछाल फिलहाल 25 से 30 प्रतिशत तक आ चुका है। अभी यह औसत और बढ़ेगा। नवरात्र से इस शुभ कार्य यानि की जमीनों की खरीद-फरोख्त की अपेक्षा फ्लैट के खरीद-फरोख्त का औसत बढ़ा है। इसका कारण बताते हैं कि कोविड-19 की त्रासदी के बाद से भवन निर्माण से संबंधित सामग्रियों के मूल्यों में अत्याधिक बढ़ोत्तरी हुई है। सीमेंट, सरिया, बालू, पत्थर एवं ईटों के दाम बढ़े हैं। बढ़े हुए दामों के कारण जहां जमीन खरीदकर उस पर मकान बनवाने का काम काफी मंहगा हो गया है, वहीं उससे कम दर पर बना-बनाया फ्लैट खरीदने से पैसों के साथ समय की भी बचत होती है। इसकी वजह से तैयार फ्लैटों को खरीदने की दिलचस्पी बढ़ी है।


रियल स्टेट का कारोबार बढ़ा
दो साल से लगभग बंद रहे रियल स्टेट कारोबार अब फिर से पटरी पर आ गया है। सीमित संसाधनों में एक बेहतर आवास पाने का सपना फ्लैट खरीदने से काफी हद तक पूरा हो जाता है। हर किसी की इच्छा होती है कि उसके पास खुद का मकान हो। इस वजह से कोविड से पीछा छूटा तो अब लोगों ने खरीद-फरोख्त शुरू कर दी है। नवरात्र से अब तक चार फ्लैट बेचे जा चुके हैं। शेष के लिए बात चल रही है। लोगों की दिलचस्पी को देखते हुए दशहरे से लेकर दीपावली तक इसका बेहतर कारोबार होने की पूरी उम्मीद है।


राजेश शाह, रियल स्टेट कारोबारी, नागौर
बढ़ती मंहगाई की वजह से पहले लाखों रुपए लगाकर जमीन खरीदो, फिर उसे बनवाने के लिए निजी एजेंसी को अनुबंध पर दो या फिर खुद बनवाओ। इसमें लोगों का पैसा एवं समय भी बहुत ज्यादा लगता है। जबकि बना-बनाया पंद्रह से बीस लाख तक में एक फ्लैट मिल जाता है। इस वजह से लोगों में अब फ्लैट कल्चर तेजी से बढ़ा है। यह फ्लैट एक जमीन खरीद कर मकान बनवाने से काफी सस्ता भी पड़ता है। मंथर गति से चल रहे कारोबार में नवरात्र से तेजी आई है। तकरीबन 30 प्रतिशत तक कारोबार ग्रोथ हुआ है। यह औसत अभी और बढ़ेगा।
कुलदीप जालान रियल स्टेट कारोबारी, नागौर
नागौर. रियल स्टेट के कारोबार में अब आई जान, बिकने लगे फ्लैट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो