संपर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों का निस्तारण करने के निर्देश

राज्य सरकार के विभागों के कार्य, प्रक्रिया, योजना, बजट घोषणाओं की क्रियान्वयन से संबंधित साप्ताहिक समीक्षा बैठक

By: shyam choudhary

Published: 03 Aug 2021, 08:52 PM IST

नागौर. जिला कलक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में राज्य सरकार के विभागों के कार्य, प्रक्रिया, योजना, बजट घोषणाओं की क्रियान्वयन से संबंधित साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिला कलक्टर डा. सोनी ने विभागीय अधिकारियों से संपर्क पोर्टल पर लंबित अपने अपने विभाग से संबंधित प्रकरणों का निस्तारण अतिशीघ्र करने का निर्देश दिया। जिला कलक्टर ने कहा कि शहीदों के नामकरण से संबंधित शाला, चिकित्सालय के नाम करने आदि प्रकरणों का अतिशीघ्र और संवेदनशीलता से निस्तारण किया जाए।
जिला कलक्टर ने रोडवेज, परिवहन, चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग को सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने वालों के विरुद्ध तत्परता से कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया। साथ ही आबकारी विभाग को अवैध शराब बनाने पर विशेष पर्यवेक्षण व नजर रखने पर बल दिया, ताकि अवैध शराब बनाने वालों पर विधिक कार्रवाई की जा सके।

राज्य सरकार की बजट घोषणा की क्रियान्विति के संदर्भ में एक अगस्त से प्रारंभ हुए घर घर औषधि वितरण से संबंधित अभियान की भी समीक्षा की गई। बैठक में वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अब तक 1585 ग्रामीण व शहरी परिवारों को पौध वितरण किया गया। कलक्टर ने वन विभाग को प्रतिदिन वितरित किए जाने वाले पौधों की संख्या को कम्प्यूटर डाटाबेस पर संधारित कर जिला कलक्ट्रेट कार्यालय को भेजने की प्रक्रिया सुनिश्चित करने को कहा। बैठक में जिला कलक्टर ने उद्यान व कृषि विभाग को अपने-अपने विभाग से संबंधित विभिन्न योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा प्रगतिशील किसानों के नवाचार, उनसे प्राप्त आर्थिक लाभ आदि की जानकारी विभागीय स्तर पर और अन्य माध्यम से प्रचारित प्रसारित करने का भी सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि परंपरागत खेती के साथ-साथ आधुनिक तरीके से खेती व नकदी फसलों पर भी जोर दिया जाना चाहिए।

बारिश से हुई क्षति की रिपोर्ट भेजें
जिला कलक्टर ने सभी विभागीय अधिकारियों को राज्य आपदा राहत कोष सर्कुलर 2015 का गहनता के साथ अध्ययन करने का भी सुझाव दिया तथा अधिक वर्षा के कारण से मिट्टी कटाव तथा परिसरों में उससे लहर बन जाने के कारण तथा विभागीय भवनों को हुई क्षति से संबंधित प्रस्ताव भिजवाने का निर्देश दिया ताकि इस सर्कुलर के तहत क्षतिग्रस्त भवनों को मरम्मत के लिए राशि उपलब्ध करवाई जा सके। पशु पालन विभाग के चिकित्सालय, आयुर्वेद विभाग व महिला व आंगनबाड़ी के किराए वाले भवनों के संबंध में संबंधित विभागों को शीघ्र ही भूमि आवंटन करवाकर विभागीय भवन अतिशीघ्र बनाने की कार्यवाही कराने पर भी बल दिया।

बैठक में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल एमके शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर मोहनलाल खटनावलिया, सहायक जिला कलक्टर रामजस विश्नोई, उपखंड अधिकारी सुनील पंवार, पीएमओ डॉ. शंकरलाल सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned