योग दिवस कार्यक्रम में हो लोगों की भागीदारी : कलक्टर

नागौर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में अधिकाधिक लोगों को शामिल करने के सार्थक प्रयास किए जाए

By: Dharmendra gaur

Published: 16 May 2018, 06:36 PM IST

नागौर. जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में अधिकाधिक लोगों को शामिल करने के सार्थक प्रयास किए जाए। इसके लिए जिला स्तर के साथ-साथ पंचायत समिति एवं ग्राम पंचायत मुख्यालय पर योग दिवस आयोजित करने के लिए समुचित तैयारी की जाए। मंगलवार को कलक्टे्रट सभागार में बैठक को संबोधित करते हुए गौतम ने कहा कि जिला स्तर पर राजकीय स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के लिए इंतजाम किए जाए तथा सभी विभाग आपसी समन्वय से योग दिवस में अपनी सहभागिता दर्ज कराए।
भामाशाहों का सहयोग लें
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि योग दिवस के संबंध में उनको सौंपे गए जो कार्य एवं दायित्व को समय पर पूर्ण जिम्मेदारी के साथ निभाएं। जिला स्तरीय योग दिवस समारोह राजकीय स्टेडियम में 21 जून को सुबह 7 से 8 बजे तक आयोजित होगा। योग दिवस समारोह के सफल आयोजन के लिए सम्बंधित क्षेत्र के नोडल अधिकारी जन प्रतिनिधियों व भामाशाहों से सम्पर्क स्थापित कर उनका सहयोग भी लें। गौतम ने बताया कि ब्लॉक मुख्यालय पर विकास अधिकारियों के निर्देशन में योग शिविर आयोजित करने आयुर्वेद विभाग ब्लॉक स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त करें।
अधिकाधिक लोगों को जोड़ें
गौतम ने कहा कि ब्लॉक स्तर पर नोडल अधिकारियों के माध्यम से योग प्रशिक्षकों द्वारा कार्मिकों व व्यक्तियों को प्रशिक्षण दिया जाए। प्रशिक्षकों के माध्यम से ग्राम पंचायत मुख्यालय पर योग शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होनें कहा कि 16 से 31 मई तक प्रतिदिन 2 घण्टे प्रशिक्षण जिले के विभिन्न स्थानों पर करवाया जाना सुनिश्चित करें। गौतम ने कहा कि ब्रह्मकुमारी प्रजापिता ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न स्थानों पर योग शिविर लगाकर अधिकाधिक लोगों को जोड़ें।
पेयजल की व्यवस्था हो
कुमारपाल गौतम ने कहा कि योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान केन्द्र भी अपने स्तर पर इच्छुक व्यक्तियों, शिक्षा विभाग के शारीरिक शिक्षकों व आयुर्वेद के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय तथा पंचायत स्तर पर होने वाले योग दिवस पर समारोह स्थल पर प्रतिभागियों के लिए पीने के पानी की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।

Dharmendra gaur Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned