मुफ्त की बस यात्रा के लिए एडवांस बुकिंग का न्योता

महामारी के मद्देनजर बैठक क्षमता से अधिक यात्रियों को नहीं मिलेगा प्रवेश, साथ रखना पड़ेगा सेनेटाइजर व मास्क, रक्षा बंधन पर महिलाओं को मिलेगी रोडवेज में निशुल्क यात्रा की सुविधा

By: Jitesh kumar Rawal

Published: 02 Aug 2020, 06:47 PM IST

नागौर. रक्षा बंधन पर रोडवेज ने महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सौगात दी है। ज्यादा भीड़ से बचाव के लिए एडवांस बुकिंग का प्रावधान भी किया है। आमतौर पर निशुल्क यात्रा के दौरान हर बस में महिला यात्रियों की भीड़ रहती है, लेकिन महामारी के मददेनजर भीड़ कम से कम रखी जाएगी। इसके लिए रोडवेज प्रबंधन ने हर बस में बैठक क्षमता के अनुरूप ही यात्रियों को बैठाने का निर्णय किया है। उधर, बसों में चढऩे के दौरान थर्मल स्क्रीनिंग जरूर रोडवेज प्रबंधन की ओर से की जाएगी, लेकिन सेनेटाइजर व मास्क खुद ही लाना पड़ेगा। रक्षा बंधन के उपलक्ष्य में प्रदेशभर में चलने वाली रोडवेज की साधारण एवं एक्सप्रेस बसों में महिलाओं एवं बालिकाओं को नि:शुल्क यात्रा सुविधा दी जाएगी। रोडवेज प्रबंधन ने इस सम्बंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

राहतजनक होगी ऑनलाइन बुकिंग
रोडवेज की ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा के तहत इस निशुल्क योजना के तहत भी टिकट बुक कराए जा सकेंगे। इससे यात्रियों की स्थिति भी स्पष्ट हो सकेगी। ऐसे में भीड़ के कारण होने वाली आपाधापी एवं अन्य समस्याओं से राहत मिलेगी। बुकिंग के आधार पर यात्रियों को भी सहूलियत मिलेगी एवं सुविधाजनक यात्रा का लाभ ले सकेंगे।

भीड़ आई तो भारी पड़ेगा प्रबंध करना
निशुल्क यात्रा के दौरान यात्रियों की भारी भीड़ रहती है, लेकिन इस बार स्थितियां विपरित है। महामारी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग रखनी होगी, लेकिन बसों में यात्रा करने वालों की भीड़ एकदम से आ गई तो रोडवेज को इनका प्रबंध करना भारी हो जाएगा। बैठक व्यवस्था से ज्यादा यात्री आने पर बसों की संख्या बढ़ानी पड़ेगी या कोई अन्य उपाय भी करना पड़ सकता है।

... ताकि संक्रमण से बचाव हो सके
राजस्थान परिवहन निगम की ओर से 3 अगस्त को राज्य की सीमा में संचालित साधारण एवं एक्सप्रेस बसों में महिलाओं व बालिकाओं को नि:शुल्क यात्रा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। सीएमडी नवीन जैन ने बताया कि डीलक्स बसों में या राजस्थान सीमा से बाहर यात्रा करने की स्थिति में उसका चार्ज लिया जाएगा। बस में सिटिंग कैपेसिटी से ज्यादा लोगों को नहीं बैठाया जाएगा। कोरोना के सम्बंध में जारी गाइड लाइन की पालना करने का भी आग्रह किया है, ताकि त्योहार के दौरान संक्रमण न फैल पाए।

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned