scriptसंखवास के जगमाला तालाब का होगा सौन्दर्यकरण | Jagmala pond of Sankhwas will be beautified | Patrika News

संखवास के जगमाला तालाब का होगा सौन्दर्यकरण

locationनागौरPublished: Jan 21, 2021 10:38:51 am

Submitted by:

shyam choudhary

जिला कलक्टर ने किया मनरेगा कार्यस्थलों का निरीक्षण, लापरवाही बरतने वालों को जारी किए कारण बताओ नोटिस – राजीव गांधी जल संचय योजना में निर्मित निजी टांकों का भी किया अवलोकन

Jagmala pond of Sankhwas will be beautified

Jagmala pond of Sankhwas will be beautified

नागौर. मूण्डवा पंचायत समिति क्षेत्र की संखवास ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थित ऐतिहासिक जगमाला तालाब को सौंदर्यकरण किया जाएगा। बुधवार को मनरेगा कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने इस बात के निर्देश जारी किए हैं।
कलक्टर डॉ. सोनी ने बुधवार को जिला परिषद सीईओ जवाहर चौधरी के साथ मूण्डवा पंचायत समिति क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने संखवास ग्राम पंचायत क्षेत्र में मनरेगा के ‘पूरा काम-पूरा दाम’ कार्यक्रम के तहत चल रहे विकास कार्यों का औचक निरीक्षण किया। संखवास के प्राचीन जगमाला तालाब पर मनरेगा के तहत चल रहे मिट्टी खुदाई के कार्य का निरीक्षण किया। यहां तालाब के निकट स्थित प्राचीन छतरी की स्थापत्यकला को देखकर कलक्टर ने कहा कि यह गांव की प्राचीन धरोहर है, इसके पनघट व कैचमेंट एरिया की देखभाल व संरक्षण पर ध्यान देने के साथ-साथ इसे ग्रामीण पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने पर काम किया जाएगा। उन्होंने विकास अधिकारी मनरूप सिंह बेनीवाल को तालाब का सौन्दर्यकरण करवाने के निर्देश दिए। इसके बाद जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत की हलाई नाडी में मनरेगा के तहत चल रहे खुदाई कार्य का निरीक्षण किया।
जिला कलक्टर डॉ. सोनी ने संखवास गांव में ही राजीव गांधी जल संचय योजना के तहत लाभार्थी लीला, देवेन्द्र व कमला के घर में बने निजी टांकों का भी अवलोकन किया। यहां उन्होंने वरिष्ठजन पीराराम से भी बातचीत की। कलक्टर ने कुम्हार हरकाराम द्वारा चाक पर मिट्टी से बर्तन बनाने की प्रक्रिया भी देखी।
वीडीओ को 17 सीसीए का नोटिस, बीडीओ से मांगा जवाब
सीईओ जवाहर चौधरी ने बताया कि मनरेगा कार्यों का निरीक्षण करने के दौरान मौके पर पंचायत समिति के सहायक अभियंता लक्ष्मण मीणा से लीड व लिफ्ट के सम्बन्ध में पूछे जाने पर संतोषप्रद जवाब नहीं देने पर मौके पर ही एईएन के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के लिए कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए। साथ ही कनिष्ठ तकनीकी सहायक विकास गोदारा को भी सही तकनीकी जानकारी नहीं होने तथा कार्यरत मेटों को गहन प्रशिक्षण नहीं दे पाने पर कमी के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। मनरेगा कार्यों पर नियोजित श्रमिकों में से पेंशन व पालनहार सम्बन्धी जानकारी ली तो पिस्ता देवासी, बाया चौकीदार, रूकमा, इंदिरा, रामेश्वरी द्वारा पालनहार योजना का लाभ नहीं मिलने तथा ज्योति, हरजाना व बिस्मिल्ला द्वारा पेंशन का लाभ नहीं मिलने की जानकारी दी गई। इस पर ग्राम विकास अधिकारी श्रवण लवाइच व बीडीओ मनवीर बेनीवाल से पूछा गया, लेकिन दोनों ही संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। इस प्रकार वीडीयो की लापरवाही सामने आने पर जिला कलक्टर ने उसके खिलाफ सीसीए नियम 17 के तहत कार्रवाई करने तथा पर्यवेक्षणीय लापरवाही बरतने पर बीडीओ बेनीवाल के खिलाफ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
मूण्डवा में किया ईवीएम व स्ट्रांग रूम का निरीक्षण
कलक्टर ने मूण्डवा तहसील मुख्यालय पर नगरीय निकाय चुनाव को लेकर स्थापित ईवीएम के स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने मतदान दलों की रवानगी, चुनाव सामग्री वितरण एवं संग्रहण स्थल पर की गई तैयारियों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो