scriptवीडियो : जोधपुर रेलवे ने माल लदान से एक ही दिन में कमाए 5.89 करोड़, नागौर का बड़ा योगदान | Jodhpur Railway earned 589 lakhs in a single day from freight loading | Patrika News

वीडियो : जोधपुर रेलवे ने माल लदान से एक ही दिन में कमाए 5.89 करोड़, नागौर का बड़ा योगदान

locationनागौरPublished: Jun 25, 2022 07:45:17 pm

Submitted by:

shyam choudhary

जोधपुर मंडल ने रचा कीर्तिमान, 24 घंटों में 787 वैगन में 42 हजार टन की लोडिंग- 2027 तक लदान लक्ष्य तिगुना करने की कवायद

Jodhpur Railway earned 589 lakhs in a single day from freight loading

Jodhpur Railway earned 589 lakhs in a single day from freight loading

नागौर. उत्तर- पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल ने माल लदान के क्षेत्र में नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए एक ही दिन में 5.29 करोड़ रुपए का उल्लेखनीय राजस्व प्राप्त करने में सफलता हासिल की है। खास बात यह है कि रेलवे की इस उपलिब्ध में नागौर का बड़ा योगदान है। यूं तो जोधपुर मंडल के जैसलमेर के सोनू साइडिंग से चूना पत्थर का सर्वाधिक लदान होता है। लेकिन अबअ नागौर के मारवाड़ मूंडवा से सीमेंट और गोटन से सीमेंट कंपनियों द्वारा सीमेंट के लदान के अलावा चाइना क्ले तथा अन्य लोडिंग साइडिंग से निरंतर माल का लदान किया जा रहा है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8bzmow
मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बताया कि 24 जून को मंडल के प्रमुख लदान क्षेत्रों से 24 घंटे की अवधि में देश के विभिन्न हिस्सों के लिए सर्वाधिक 17 रैकों के माध्यम से ***** वैगन माल का लदान किया गया, जिसका भार 42 हजार 311 टन था । उन्होंने बताया कि .042 मिलियन टन लोडिंग से जोधपुर मंडल को एक ही दिन में 5.89 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ, जो अब तक का सर्वाधिक और सर्वश्रेष्ठ है।
उन्होंने बताया कि जोधपुर मंडल पर वर्तमान में से 7.27 टन माल का वार्षिक लदान किया जा रहा है जिसमें वर्ष 2027 तक तीन गुना वृद्धि करते हुए 25 मिलियन टन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और उसी को ध्यान में रखते हुए मंडल अधिकारियों और व्यापारियों के सहयोग से निरंतर आगे बढ़ रहा है।
लदान के क्षेत्र में भारतीय रेल में जोधपुर का प्रमुख स्थान
उल्लेखनीय है कि माल लदान के क्षेत्र में उत्तर – पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल का देश भर में महत्वपूर्ण योगदान रहता है तथा इसे और अधिक बढ़ाने के लिए मंडल ने डीआरएम के निर्देश पर उपलब्ध संसाधनों का कुशलता से उपयोग व नवाचार करते हुए संबंधित अधिकारी शिद्दत से जुटे हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो