scriptलोक देवता तेजाजी की जन्म स्थली खरनाल में दिखा अद्भुत नजारा | Patrika News
नागौर

लोक देवता तेजाजी की जन्म स्थली खरनाल में दिखा अद्भुत नजारा

8 Photos
5 years ago
1/8

हर कोई भक्त सत्यवादी वीर तेजाजी की अटूट आस्था लिए गगनभेदी जयकारे लगाता नजर आया। डीजे पर लोक देवता के भजनों पर महिला व पुरूषों के पैदल जत्थे अल सुबह से ही खरनाल की तरफ पहुंचने शुरू हो गए। खरनाल के चारों ओर दिनभर भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। खरनाल गांव रविवार को तेजामय नजर आया।

2/8

साइकिल दौड़ का जबरदस्त क्रेज नागौर-खरनाल के 17 किलोमीटर के रास्ते पर पग-पग पर श्रद्धालुओं का हुजूम रहा। प्रत्येक खेत में पिकनिक स्पॉट बनाकर मेले का लुत्फ उठाते श्रद्धालुओं में एक अलग ही उल्लास और उत्साह देखा गया। नागौर से लेकर खरनाल के बीच रविवार सुबह से ही लोगों की कतारें लगी रही। लोगों ने खेतों में बैठकर खाने-पीने का भी आनंद उठाया। खरनाल में लोक देवता वीर तेजाजी के वार्षिक मेले पर आयोजित साइकिल दौड़ देखने के लिए लोगों में जबरदस्त उत्साह था। शाम को पहुंची रेस को लेकर चिमरानी से लेकर नागौर तक सडक़ के दोनों तरफ मेलार्थियों की कतारें लग गई। आस्था के प्रतीक इस मेले के अंतिम दिन मेले का सर्वाधिक लुत्फ नागौर के बाशिंदों ने उठाया। मेले के दौरान दिनभर नागौर, खरनाल मार्ग व्यस्त रहा

3/8

मेले की पूर्व संध्या पर आयोजित जागरण में रातभर खरनाल मंदिर में तेजा गायकों ने तेजा गायन किया। रात्रि जागरण में ख्याति प्राप्त लोक कलाकारों ने बढ़-चढकऱ तेजा गायन की प्रस्तुति देकर श्रोताओं को मंत्र मुग्ध कर दिया। इस दौरान लोक कलाकारों ने वीर तेजा के श्लोक तेजा ज्ञान के माध्यम से प्रस्तुत किए।

4/8

नागौर खरनाल में तेजा दशमीं पर आयोजित मैले में समिती ने सभा की व्यवस्था नही कि तौ सांसद हनुमान बैनिबाल एक गाडी पर खडे हो कर धुप मै खडी जनता को सम्बोधित किया

5/8

बुंगरी माता के चढ़ावा किया मेला स्थल पर मिठाइयां, खिलौने, सौन्दर्य प्रसाधन सामग्री, कृषि यंत्र, बर्तन, झूले, चाट पकौड़ी, मालपुए, मणिहारी सहित अनेक खाद्य सामग्री की बड़ी तादाद में अस्थाई दुकानें लगाई गईं, जिन पर ग्रामीणों ने दिनभर जमकर खरीददारी की। इस दौरान खरनाल के बुंगरी माता मंदिर पर भी मेला लगा। श्रद्धालुओं ने बुंगरी माता के बुंगरी (झाड़ू) व प्रसाद का चढ़ावा कर धोक लगाई।

6/8

हर कोई भक्त सत्यवादी वीर तेजाजी की अटूट आस्था लिए गगनभेदी जयकारे लगाता नजर आया। डीजे पर लोक देवता के भजनों पर महिला व पुरूषों के पैदल जत्थे अल सुबह से ही खरनाल की तरफ पहुंचने शुरू हो गए। खरनाल के चारों ओर दिनभर भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। खरनाल गांव रविवार को तेजामय नजर आया।

7/8

सत्यवादी लोक देवता वीर तेजाजी महाराज के बलिदान दिवस पर उनकी जन्म स्थली खरनाल में रविवार को विशाल मेला भरा। आस-पास के गांवों सहित अनेक प्रांतों से आए लाखों की तादाद में श्रद्धालुओं ने तेजाजी की धाम पर मत्था टेककर खुशहाली की कामना की। अल सुबह से ही महाआरती के साथ मंदिर परिसर श्रद्धालुओं से खचाखच भर गया।

8/8

तेजाजी की धाम पर नागौर सहित जोधपुर, बाड़मेर, बीकानेर, सीकर सहित पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात सहित विभिन्न प्रांतों से मेले की पूर्व संध्या पर ही श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। आस-पास के ग्रामीण इलाकों से सजे-धजे परिधानों से महिलाएं, पुरूष, बच्चों की टोलियां खरनाल पहुंचकर तेजाजी के दर्शन कर मेले का लुत्फ उठाया।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.