जिस खेजडी को बचाने के लिए अम्रता देवी ने दे दिए प्राण, उसे कौन यूं बेरहमी से काट गया

Nagaur Hindi News खेतों में धोरे बांधते समय 32 खेजड़ी के पेड़ों की अवैध रूप से कटाई, पर्यावरण प्रेमियों की शिकायत पर नायब तहसीलदार ने वृक्ष व जेसीबी की जब्त

By: Rudresh Sharma

Published: 14 Jun 2020, 12:57 PM IST

मेड़ता सिटी. राष्ट्रीय राजमार्ग 89 लांछ की ढाणी सरहद स्थित खेतों में शनिवार को काश्तकारों द्वारा जेसीबी से अवैध खेजड़ी वृक्ष की कटाई करने की पर्यावरण प्रेमियों की शिकायत पर नायब तहसीलदार व पुलिस ने मौके पर पहुंचकर के 32 खेजड़ी के पेड़ व एक जेसीबी जब्त की।


मेड़ता से घरेलू खरीद करके लोडिंग जीप से गुजर रहे पर्यावरण प्रेमी विश्नोई समाज के शेरुराम डारा ने लांछ की ढाणी सरहद स्थित खेतों में जेसीबी से खेजड़ी के पेड़ों की अवैध कटाई होते हुए देखा। तथा पर्यावरण प्रेमी डारा ने 100 नंबर डायल करके पुलिस को सूचना दी। जिस पर मेड़ता थाना पुलिस मौके पर पहुंची। खेतों में हो रही खेजड़ी पेड़ों की अवैध कटाई को रुकवाया। पुलिस ने जेसीबी जब्त कर नायब तहसीलदार को सूचना दी।

मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार उमाराम जानागल, पटवारी सियाराम जाजड़ा ने लांछ की ढाणी सरहद के पास रामस्वरुप, ओमप्रकाश के खेत में 26, रामलाल तेली के खेत में 4 तथा रामनिवास तेली के खेत में 2 सहित 32 छोटे-बड़े पेड़ अवैध रूप से कटाई करने पर जब्त किए। इस दौरान पर्यावरण प्रेमी प्रमोद डारा, कैलाश राड़, महावीर डारा, सुनिल राड़, रामस्वरुप लोमरोड़, हेतराम लोमरोड़, सुनिल डारा, कंवरीलाल डारा, रामदीन चौधरी ने मौके पर पहुंचकर खेजड़ी वृक्ष की अवैध कटाई पर विरोध जताया।


इनका कहना है...
'धोरा बांधने के दौरान जेसीबी से खेजड़ी के पेड़ों की हुई अवैध कटाई की गई है। 32 खेजडिय़ों की फर्द निलामी कार्रवाई कर जेसीबी जब्त की गई है।'
- उमाराम जानागल, नायब तहसीलदार, मेड़ता सिटी

Show More
Rudresh Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned