स्मार्ट क्लास में पढ़ स्मार्ट बनेंगे बच्चे

स्मार्ट क्लास में पढ़ स्मार्ट बनेंगे बच्चे
smart class

Ravindra Mishra | Publish: Jul, 26 2019 06:11:44 PM (IST) Nagaur, Nagaur, Rajasthan, India

जायल। आमतौर पर अभिभावकों का प्रयास किसी अच्छे अंग्रेजी माध्यम के निजी स्कूल में अपने बच्चों को प्रवेश दिलाने का रहता है, लेकिन ग्राम छाजोली का राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय क्षेत्र के महंगे निजी स्कूलों को शिकस्त दे रहा है। स्कूल में भामाशाहों के सहयोग से किड्स प्ले व स्मार्ट क्लास शुरू की गई है।

 

जायल। क्लास रूम में बच्चे एलईडी के माध्यम से शिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। स्कूल का हरा-भरा परिसर, सुसज्जित कक्षा-कक्ष, कम्प्यूटर लैब, स्मार्ट क्लास में बच्चों के खिलौने, बैठने के लिए किड्स चेयर की सुविधा उपलब्ध है।
रंग लाई संस्था प्रधान की मेहनत
संस्था प्रधान व शिक्षक अगर मन में ठान ले तो सरकारी स्कूल को भी निजी से बेहतर रूप दे सकते हैं। सात माह पहले स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूल से स्थानान्तरित होकर यहां आए प्रधानाचार्य उमरदीन छींपा ने इस स्कूल में कार्यभार ग्रहण किया तो उन्होंने मॉडल स्कूल की तर्ज पर इस स्कूल में भौतिक संसाधन व शिक्षण व्यवस्था लागू करने का बीड़ा उठाया। उन्होंने गांव में कार्यरत नवयुवक मण्डल संस्थान सहित ग्रामीण भामाशाहों के समक्ष अपनी इच्छा जाहिर की। ग्रामीण व युवा कार्यकर्ताओं ने भी शिक्षा के इस मंदिर के लिए हरसंभव बढ़चढकऱ सहयोग की बात कही।

तैयार हुआ किड्स प्ले एवं स्मार्ट क्लास रूम

-विद्यालय में स्मार्ट कक्षा-कक्षा तैयार करने के लिए भामाशाह आगे आए। सामाजिक कार्यकर्ता ललित व्यास ने किड्स चेयर, भामाशाह लिखमाराम बिडियासर ने एलईडी सहित अन्य भामाशाह व ग्रामीणों ने मिलकर किड्स प्ले व स्मार्ट कक्षा-कक्ष तैयार करवा दिया। एक रूम का लोकार्पण होते ही गुरुवार को नवयुवक मण्डल संस्थान ने अपने स्तर पर एक और स्मार्ट कक्षा-कक्ष तैयार करने का निर्णय लिया है।
वर्चूअल क्लास
-वर्चूअल क्लास में छोटे बच्चों के लिए खेल उपकरण, ई लेसन के माध्यम से विद्यार्थी विज्ञान, गणित, समाज विज्ञान विषय का शिक्षण कर सकेंगे। बच्चों के मनोरंजन के लिए खिलौना बैंक की स्थापना की गई है।

स्मार्ट क्लास का लोकार्पण

गुरुवार को आयोजित समारोह के दौरान किड्स प्ले एण्ड स्मार्ट क्लास का लोकार्पण किया गया। मुख्य अतिथि उपखण्ड अधिकारी सुरेश कुमार मेघवाल ने कहा कि शिक्षा के माध्यम से ही सर्वांगीण व्यक्तित्व का विकास संभव है, शिक्षा पर खर्च किया गया दान सबसे पुण्यदायी है । उन्होंने कहा कि शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार सरकारी शिक्षण संस्थानों में हरसंभव सहयोग प्रदान कर रही है। नि:शुल्क शिक्षा, पाठयपुस्तक, छात्रवृत्ति, उच्च शिक्षित शिक्षक बच्चों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। विकास अधिकारी नरेन्द्र कुमार मीना, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बुधकरण पारीक, अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मुकेश लोमरोड़ ने कक्षा-कक्ष का लोकार्पण किया।
फोटो केप्शन बीए : जायल. ग्राम छाजोली स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में भामाशाह सम्मान।

फोटो केप्शन बीबी : जायल के ग्राम छाजोली स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्मार्ट क्लास का लोकार्पण ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned