कोरोना जागरुकता प्रदर्शनी में हर कदम पर कोरोना से बचाव का ज्ञान

- टाउन हॉल में जिला कलक्टर ने किया जिला स्तरीय कोरोना जागरुकता प्रदर्शनी का उद्घाटन, एक माह रहेगी प्रदर्शनी
- कुचामन के लोक कलाकरों ने ख्याल का मंचन कर दिया मनमोहक प्रदर्शन

By: shyam choudhary

Published: 01 Jul 2020, 09:23 PM IST

नागौर. कोरोना से बचाव को लेकर चलाए जा रहा जन जागरुकता प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है। गत 21 जून से शुरू किए गए इस जागरुकता अभियान में हर दिन विभिन्न गतिविधियां और नवाचार किए गए। अभियान के तहत बुधवार को जिला मुख्यालय पर कोरोना जागरुकता प्रदर्शनी टाउन हॉल में लगाई गई।

आगामी एक माह तक लगने वाली इस कोरोना से बचाव-जन जागरुकता प्रदर्शनी का उद्घाटन बुधवार को जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव ने किया। इस मौके पर जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार के दिशा-निर्देशानुसार चलाए जा रहे जन जागरुकता अभियान के तहत गांव-ढाणी तक कोरोना से बचाव के प्रति अलख जगाई जा रही है। जिला स्तर पर लगाई इस जागरुकता प्रदर्शनी के माध्यम से भी आमजन को इस महामारी से बचाव के उपायों और सरकार की ओर से किए गए प्रभावी प्रयासों के बारे में जानकारी मिल सकेगी। अभियान में स्थानीय विधायक भी पंचायत समिति मुख्यालय से लेकर गांव स्तर तक आमजन में जागरुकता लाने में भगीदारी निभा रहे हैं, जिसके सफल परिणाम आएंगे, कोरोना भागेगा, नागौर जितेगा।

मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन के बाद शुरू हुए प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार ने स्वागत भाषण देते हुए कोरोना जागरुकता अभियान की सार्थकता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर गांव-ढाणी में घर-घर तक जन जागरुकता लाने की मुहिम जारी है। इसमें पंचायतीराज विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग एकजुट होकर काम कर रहा है, जो काबिलेतारीफ है। चौधरी ने कहा कि टाउन हॉल में लगाई गई जागरुकता प्रदर्शनी में कोरोना से बचाव की जानकारियां रोचक तरीके से दी गई है। प्रदर्शनी में लगाई गई हर स्टैण्डी फलैक्स में दिए गए रोचक चित्रों और विवरण में हर कदम पर कोरोना से बचने का ज्ञान दिया गया है। इस प्रदर्शन को देखने वाला हर व्यक्ति कोरोना से बचाव के प्रति प्रेरित होगा।

कलाकारों ने दी शानदार प्रस्तुति
कार्यक्रम में कुचामनी ख्याल के कलाकारों के दल ने कोरोना जागरुकता नाटक का संगीतमय मनमोहक प्रदर्शन किया गया, जिसमें मास्क पहनना, दो गज की दूरी रखना तथा हाथ धुलाई, शुद्ध भोजन व ताजा फल-सब्जी सेवन का अभिनय पूर्वक प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनी में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पंचायतीराज विभाग, नगर परिषद नागौर व नेहरू युवा केन्द्र की ओर से स्टैण्डी फलैक्स के माध्यम से कोरोना से बचाव और रोकथाम को लेकर दी गई गाइडलाइन से संबंधित चित्रमय रोचक जानकारियां तथा नागौर जिले में इसे अब तक आयोजित गतिविधियों और नवाचारों के बारे में जानकारियां दी गई है।

ये रहे उपस्थित
कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुकुमार कश्यप, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक दुर्गासिंह उदावत, नगर परिषद आयुक्त जोधाराम बिश्नोई, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता भंवराराम चौधरी, श्रम विभाग के सहायक आयुक्त गजेन्द्रसिंह शेखावत, सीपीओ श्रवणलाल रेगर, महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक अशोक गोयल, जिला वन अधिकारी ज्ञानचंद, नेहरू युवा केन्द्र की जिला समन्वयक सुरमयी शर्मा, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला समन्वयक देवकिशन जोशी, एफसीएलओ सादिक त्यागी, राजस्थान नर्सिंग यूनियन के कार्यकारी जिलाध्यक्ष हरीश चौधरी आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम संचालन मोहम्मद शरीफ छींपा ने किया।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned