scriptगैंगरेप की घटना के विरोध में कुचामन रहा पूर्ण बंद | Kuchaman was completely closed in protest against the gang rape incide | Patrika News

गैंगरेप की घटना के विरोध में कुचामन रहा पूर्ण बंद

locationनागौरPublished: Oct 11, 2021 06:46:33 pm

Submitted by:

Rudresh Sharma

सैंकड़ों लोगों ने शांतिपूर्वक निकाली रैली, एसपी बोले- सात दिन में आरोपियों के खिलाफ पेश होगा चालान
 

Kuchaman was completely closed in protest against the gang rape incident

Kuchaman was completely closed in protest against the gang rape incident

कुचामनसिटी. गैंगरेप की घटना और आरोपियों से पुलिस की मिलीभगत के आरोपों के बीच सोमवार को सर्व समाज की ओर से आयोजित कुचामन बंद सफल रहा। शहर के सभी प्रतिष्ठान, बाजार, सब्जी मण्डी, कॉम्प्लैक्स, विद्यालय और कोचिंग संस्थान बंद रहे। शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात रहे। इस दौरान सैकड़ों लोगों ने शहर में आक्रोश रैली भी निकाली और शांतिपूर्वक तरीके से कनोई पार्क में अधिकारियों को ज्ञापन दिया। ज्ञापन के बाद लोग अपने घरों को लौट गए । हालांकि पुलिस की ओर से कानून व्यवस्था की दृष्टि से पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई थी।
व्यापारियों ने नहीं खोले प्रतिष्ठान

बंद के आह्वान और व्यापार मण्डल के समर्थन के बाद सोमवार सुबह व्यापारियों ने प्रतिष्ठान ही नहीं खोले। शहर के सभी बाजार शाम तक बंद रहे। चिकित्सा सेवाओं से जुड़ी व्यवस्थाएं सुचारु रही। गौरतलब है कि शहर के सभी व्यापार मण्डलों व सामाजिक संस्थाओं एक दिन पहले ही बंद को अपना समर्थन दे दिया था।

जिसका डर था, उसे पहले कराया बंद

पुलिस को शहर की सब्जी मण्डी में तनाव होने का अंदेशा था। ऐसे में पुलिस के जवानों ने सुबह सात बजे ही सब्जी मण्डी और फु्रट विक्रेताओं की सभी दुकानें बंद करवा दी। इसके अलावा भी पुलिस ने शहर के सभी बाजारों में तैनात रहकर शांति व्यवस्था बनाए रखी। करीब एक दर्जन स्थानों पर पुलिस के जवान व आरएसी की बटालियन तैनात रही। उपद्रव होने की स्थिति से निपटने के लिए पुलिस ने पहले ही वज्रवाहनों के साथ ही टीयर गैस वाहन व वाटर कैनान वाहन तैयार कर बस स्टेण्ड खड़े किए।

साढे ८ बजे पार्क में जुटी भीड़

बंद के आह्वान परसुबह साढे ८ बजे कनोई पार्क में भीड़ जुटने लगी। पार्क में ९ बजे तक सैकड़ों लोग एकत्रित हो गए। भीड़ के अलावा मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गणेशराम चौधरी, डीडवाना के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विमल नेहरा, उपखण्ड अधिकारी बाबूलाल जाट मय पुलिस जाब्ते के तैनात रहे। लोगों ने पार्क में बैठक कर रैली का रुट चार्ट तैयार किया और शांतिपूर्वक रैली निकालने का निर्णय लेकर रैली रवाना की।
नारेबाजी के साथ गुजरा काफिला
कनोई पार्क से हाथों में भगवा ध्वज लिए सैंकड़ों लोगों का काफिला नारेबाजी के साथ रवाना हुआ। रैली की अगुवानी लोकेन्द्रसिंह मीठड़ी, दलपसिंह गच्छीपुरा, मूलचंद बागड़ा, दशरथङ्क्षसह खारिया, अरुण रिणवां, योगेश शर्मा, दिनेश स्वामी, रामेश्वरलाल व आनन्द व्यास, रजनी गावडिय़ां कर रहे थे। यह सभी रैली के आगे-आगे चलकर हाथों की चैन बना रखे थे। इसके बाद पूर्व विधायक विजयसिंह चौधरी भी आगे आ गए और रैली को अनुशासित तरीके से निकाला।
इन मार्गों से निकली रैली
कनोई पार्क से शुरू हुई रैली बस स्टेण्ड, गोल प्याऊ, पलटन गेट, पुरानी धान मण्डी, घाटी कुआं, छीपों का मौहल्ला, नया शहर, सीकर स्टैण्ड से गोल प्याऊ पहुंची। यहां से सभी लोग सब्जी मण्डी के गेट पर तैनात पुलिस कर्मियों को हटाकर जबरन सब्जी मण्डी में प्रवेश कर गए। हालांकि मण्डी की सभी दुकानें बंद मिली। यहां से रैली विश्वकर्मा मंदिर के पास पहुंची। जहां भाजपा के मण्डल अध्यक्ष मूलचंद बागड़ा और पुलिस अधिकारियों के बीच हल्की नोंकझोंक भी हुई। बाद में रैली एसबीआई बैंक के पास से लॉयन्स सर्किल होते हुए कनोई पार्क में पहुंची। जहां सभी लोगों ने एकत्रित होकर अधिकारियों को ज्ञापन दिया।
ज्ञापन में यह रखी मांगें
सर्व समाज के बैनर तले दिए ज्ञापन में थानाधिकारी रामवीर जाखड़ व आरोपी हिस्ट्रीशीटर इकबाल उर्फ भाणू भाट के संबंधों की निष्पक्ष जांच करवाने, गैंगरेप की पीडि़ता को धमकाने वाले लोगों पर कानूनी कार्रवाई करने, पीडि़त परिवार को सुरक्षा मुहैया करवाने, कुचामन में महिला सुरक्षा की दृष्टि से निर्भया स्क्वायड का गठन करने, शहर में संचालित मसाज पार्लर (स्पा) व कैफे की केबिनें बंद करवाने की मांग की गई।
एसपी बोले – दोषी अधिकारी निलंबित अब सात दिन में पेश होगा चालान
कुचामन बंद और मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक अभिजीतसिंह अलसुबह ही कुचामन पहुंच गए। थाने में बैठकर एसपी ने बंद एवं रैली की निगरानी रखी। शांतिपूर्वक रैली के बाद पुलिस अधीक्षक मीडिया से मुखातिब हुए। उन्होंने कहा कि छह अक्टूबर की घटना थी और तत्काल ही एक आरोपी को पकड़ लिया और दूसरे आरोपी को दूसरे दिन गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में थानाधिकारी रामवीर जाखड़ व हेडकांस्टेबल सोहनलाल की भूमिका संदिग्ध मिली थी। जिस पर दोनों को निलंबित कर दिया गया है। रैली के बाद लोगों ने ज्ञापन दिया है, जिसकी अधिकांश मांगें पूरी कर ली गई है। शैलेश अग्रवाल बनकर पीडि़ता से परिचय करने वाले आरोपी हिस्ट्रीशीटर इकबाल उर्फ भाणू के मामले में भी जांच कर रहे हैं। मामले में असराज व और इकबाल दोनों ही मुख्य आरोपी हैं। पुलिस को काफी मशक्कत के बाद पता चला कि शैलेश अग्रवाल बनकर रहने वाला इकबाल है। उन्होंने बताया कि इस गैंगरेप प्रकरण में ७ दिन के भीतर ही न्यायालय में चालान पेश कर दिया जाएगा और शीघ्र ही आरोपियों को सजा दिलवाने का प्रयास रहेगा।
पत्रिका की मुहिम का बड़ा असर
पत्रिका ने पिछले दिनों मसाज पार्लर (स्पा) में देह व्यापार का खुलासा किया गया था। इस मामले में पुलिस अधीक्षक अभिजीत सिंह ने कुचामन उपखण्ड अधिकारी बाबूलाल जाट व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गणेशराम चौधरी से विस्तृत चर्चा कर कानून सम्मत ठोस कार्रवाई करने की बात कही। उन्होंने कहा कि उपखण्ड प्रशासन, पुलिस एवं नगरपालिका की मदद से सभी मसाज पार्लरों की बारिकी से जांच करवाई जाए और उनके खिलाफ कार्रवाई करें। देह व्यापार के संदर्भ में उन्होंने जिले के सभी पुलिस अधिकारियों को मसाज पार्लरों पर बोगस ग्राहक भेजकर पुलिस पीटा एक्ट में कार्रवाई करने के निर्देश दिए है।
एसपी से मिले भाजपा नेता

क्षेत्र में गैंगरेप प्रकरण का मामला गरमा रहा है। सत्ताधारी कांग्रेस जहां इस मामले में दूर रही वहीं भाजपा नेताओं ने पुलिस अधिकारियों से चर्चा कर ठोस कार्रवाई करने की मांग की। परबतसर के पूर्व विधायक मानसिंह किनसरिया ने पुलिस अधीक्षक से चर्चा कर प्रकरण में ठोस कानूनी कार्रवाई करने की मांग की। उन्होंने क्षेत्र में बढ़ रहे अपराधों पर अंकुश लगाने की बात कही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो