scriptKuchera of Nagaur district will become the first 'Bal Mitra' town | नागौर जिले का कुचेरा बनेगा पहला ‘बाल मित्र’ कस्बा | Patrika News

नागौर जिले का कुचेरा बनेगा पहला ‘बाल मित्र’ कस्बा

कुचेरा (nagaur). बाल कल्याण समिति नागौर के अध्यक्ष मनोज सोनी ने अभिनव पहल करते हुए रोल मॉडल के रूप में बाल संरक्षण को लेकर कुचेरा को ‘बाल मित्र कस्बा’ बनाने की कवायद शुरू की है।

नागौर

Published: October 29, 2021 09:25:08 pm


- प्रत्येक वार्ड में बनेगी बाल संरक्षण इकाई
- बाल कल्याण समिति अध्यक्ष का बाल संरक्षण को लेकर अभिनव प्रयोग

इसे लेकर नगर पालिका अध्यक्ष तेजपाल मिर्धा के सहयोग से सोनी ने कुचेरा नगर पालिका के प्रत्येक वार्ड में वार्ड बाल संरक्षण इकाई का गठन करने का निर्णय किया है, ताकि वार्ड में रहने वाले प्रत्येक बालक बालिकाओं के संरक्षण एवं सुरक्षा तथा अधिकारों के प्रति जागरुकता की जवाबदेही वार्ड बाल संरक्षण इकाइयों के जिम्मे की जा सके।
nagaur
child labour
नगरपालिका अध्यक्ष तेजपाल मिर्धा व बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज सोनी ने बताया कि शहर के प्रत्येक वार्ड में वार्ड पार्षद की अध्यक्षता में वार्ड इकाई का गठन होगा। जिसमें वार्ड पार्षद के अतिरिक्त बालक-बालिकाएं, अभिभावक, स्कूल के प्रिंसिपल या अध्यापक, बीट कांस्टेबल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को वार्ड इकाई में शामिल किया जाएगा। इसे लेकर सोनी ने बताया कि राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल की मंशा अनुरूप बाल मित्र राजस्थान की कल्पना को साकार करने के उद्देश्य से इस अभिनव प्रयोग की शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया कि वार्ड बाल संरक्षण इकाईयों के समक्ष आने वाले मामले या प्रकरणों का नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा प्रति माह समीक्षा की जाएगी। अगर कहीं बाल हितों के हनन या बाल सहायता की आवश्यकता होगी तो नगर पालिका अध्यक्ष बाल कल्याण समिति या पुलिस थाने के बाल कल्याण अधिकारी के साथ उन मामलों की समीक्षा कर कानून के अनुसार मामलों को हल करेंगे।
हर वार्ड बनेगा बाल मित्र वार्ड
सोनी ने बताया कि बाल संरक्षण एवं बाल मैत्री वातावरण निर्माण को लेकर कुचेरा नगर पालिका क्षेत्र को पहले चरण में रोल मॉडल के रूप में लिया गया है। बाल मित्र कुचेरा की कल्पना को साकार करने के लिए हर वार्ड में अभिभावक के रूप में बच्चों से जुड़ी हर समस्या का समाधान करने का प्रयास करेंगे ताकि बिना किसी दबाव के किसी समस्या से प्रभावित बच्चे अपनों के बीच अपनी बात कह सकें।
हर वार्ड में लगेगा बच्चों से जुड़ी जानकारियां का बोर्ड
बच्चे अपने साथ होने वाली हर अच्छी बुरी बात को अपनों के साथ कैसे शेयर करे, वे किस प्रकार संकट के मदद ले सकते है। चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर आदि से जुड़ी समस्त जानकारियां एवं आवश्यक नंबर प्रत्येक वार्ड में बोर्ड पर लगाए जाएंगे। ताकि बच्चों को बाल अधिकारो की जानकारी मिल सके।
इस प्रकार होगा वार्ड बाल संरक्षण इकाइयों का गठन
वार्ड बाल संरक्षण इकाइयों के गठन में वार्ड का स्थानीय जन प्रतिनिधि वार्ड पार्षद वार्ड बाल संरक्षण इकाई का अध्यक्ष होगा। इस इकाई में 7 से 15 लोगों को शामिल किया जाएगा। वार्ड पार्षद की अध्यक्षता में गठित इकाई में सचिव शिक्षा या सामाजिक सेवाओं या बालकों से सम्बंधित क्षेत्र में कार्य करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता होगा। बालक एवं बालिकाओं के प्रतिनिधि के रूप में दो से तीन बालक एवं दो से तीन बालिकाओं को शामिल किया जाएगा। जो वार्ड में रहने वाले बच्चों से संवाद वाहक के रूप में कार्य करेंगे और बच्चों से जुड़ी गतिविधियों को वार्ड पार्षद के साथ शेयर करेंगे। साझा की गई सूचना अगर बाल शोषण से जुड़ी होगी या बच्चे को मदद की जरूरत होगी तो वार्ड पार्षद तत्काल नगर पालिका अध्यक्ष को उन मामलों से अवगत करवाकर कानूनी कार्रवाई को पूरा करेंगे। इन इकाइयों में स्थानीय पुलिस प्रतिनिधिी के रूप में बीट कांस्टेबल प्रमुख मददगार एवं सहयोगी के रूप में कार्य करेगा। इससे तत्काल बच्चों को मदद मिल सकेगी।।
पालिकाध्यक्ष करेंगे नगर पालिका की साधारण सभा की बैठक में वार्ड इकाइयों की बैठकों की समीक्षा
नगर पालिका बोर्ड की बैठक में पालिका अध्यक्ष वार्डों की बाल संरक्षण इकाइयों की बैठकों एवं बैठक में बच्चों से जुड़े मामलों की अलग से समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश देंगे। इसके लिए अलग से एक रजिस्टर का संधारण भी किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.