scriptLight up the house by lighting earthen lamps on Diwali | दीपोत्सव पर मिट्टी के दीपक जलाकर करें खुद के व कुंभकारोंं के घर रोशन | Patrika News

दीपोत्सव पर मिट्टी के दीपक जलाकर करें खुद के व कुंभकारोंं के घर रोशन

इस बार जिला कलक्टर ने भी किया है मिट्टी के दीपक उपयोग लेने का आह्वान

नागौर

Published: November 02, 2021 10:02:28 pm

नागौर. आओ, पिछले चार साल से चल रही मुहिम को आगे बढ़ाते हुए दीपोत्सव पर मिट्टी से बने दीपक जलाएं। न केवल चीन को सबक सिखाएं, बल्कि कोरोना की मार झेल चुके माटी के दीपक बनाने वाले कुंभकारों का भी सम्बल बढ़ाएं। साथ ही जरूरतमंद लोगों को मिट्टी के दीपक वितरित कर उन्हें भी दीपोत्सव पर दीप जलाकर खुशियां मनाने का मौका दें।
राजस्थान पत्रिका की ओर से वर्ष 2017 में शुरू की गई ‘देश रंग के दीप जलाएं’ मुहिम के तहत पिछले चार साल से सामाजिक संस्थाएं न केवल मिट्टी दीपक खरीदकर जरूरतमंदों को वितरित कर रही हैं, बल्कि इस मुहिम से आमजन में भी चाइनीज लाइटिंग व दीयों की बजाए मिट्टी के दीपक में तेल भरकर रोशनी से घर सजाने की रुझान बढ़ा है। इस बार तो जिला कलक्टर ने भी जिले के अधिकारियों को आदेशित कर मिट्टी के दीयों के उपयोग को प्रोत्साहित करने व कुंभकारों को सहारा देने का आह्वान किया है।
Light up the house by lighting earthen lamps on Diwali
Light up the house by lighting earthen lamps on Diwali
जीवित रखें परम्परा
हमारे देश में प्राचीन काल से दीपावली पर माटी के दीपक जलाने की परम्परा रही है, लेकिन कुछ वर्षों से दीपक के स्थान पर चीनी लाइट लगाई जा रही हैं, इससे एक ओर लोग सांस्कृतिक परम्पराओं को भूल रहे हैं, वहीं कुंभकारों को भी रोजगार नहीं मिल रहा है, घर-घर माटी के दीपक लगाकर देश भावना एवं एकता का परिचय दें।
देशप्रेम की भावना का दें परिचय
भारत में आतंकी गतिविधियों को शह देने वाले पाकिस्तान का सहयोग करने वाले चीन को दीपोत्सव पर करारा तमाचा मारने के लिए इस बार भी नागौर के लोग मिट्टी के दीपक जलाने को लेकर सोशल मीडिया पर मैसेज भेज रहे हैं। नागरिकों ने चाइनीज सामान नहीं खरीदने की प्रतिबद्धता दोहराई है।
कलक्टर सोनी ने अधिकारियों को दिए आदेश
जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने दीपावली पर कुंभकारों एवं जिले के ग्रामीणों द्वारा बनाए जाने वाले मिट्टी के दीपकों की बिक्री के दौरान बाजारों में किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसका विशेष ध्यान रखने के लिए अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं। कलक्टर सोनी ने आदेश में लिखा कि नगर परिषद, नगर पालिका एवं ग्राम पंचायत क्षेत्रों में मिट्टी के दीपक बेचने वालों से किसी प्रकार की कर वसूली नहीं की जाए और मिट्टी से बने दीयों के उपयोग को पर्यावरणीय दृष्टि से भी प्रोत्साहित किया जाए। जिला कलक्टर के इस आदेश की हर कोई तारीफ कर रहा है।
नायक बस्ती विद्यालय से शुरुआत
शहर की नायक बस्ती में राजस्थान पत्रिका व शारदा बाल निकेतन की ओर से जरूरतमंद बच्चों के लिए संचालित किए जा रहे नि:शुल्क विद्यालय में पढऩे वाले विद्यार्थियों एवं उनके परिजनों को सोमवार को मिट्टी के दीपक नि:शुल्क वितरित किए गए। विद्यालय के अध्यापक लक्ष्मीकांत बोहरा ने बताया कि यह इस मुहिम की शुरुआत है। आगामी दो दिन में भी विभिन्न स्थानों पर सामाजिक संस्थाओं द्वारा मिट्टी के दीपक वितरित किए जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कततत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanNew Maruti Alto का इंटीरियर होगा बेहद ख़ास, एडवांस फीचर्स और शानदार माइलेज के साथ होगी लॉन्चVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!प्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टइन 4 राशि की लड़कियां अपने पति की किस्मत जगाने वाली मानी जाती हैंToyoto Innova से लेकर Maruti Brezza तक, CNG अवतार में आ रही है ये 7 मशहूर गाड़ियां, जानिए कब होंगी लॉन्च

बड़ी खबरें

गोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफासुरक्षा एजेंसियों की भुज में बड़ी कार्यवाही, 18 लाख के नकली नोटों के साथ डेढ़ किलो सोने के बिस्किट किए बरामदUP Assembly Elections 2022 : टिकट कटा तो बदली निष्ठा, कोई खोल रहा अपने नेता की पोल तो कोई दे रहा मरने की धमकीUP Assembly Elections 2022 : बसपा की दूसरी लिस्ट में 3 महिलाएं, 22 मुस्लिम चेहरें शामिल, देखिए पूरी लिस्टपीएम मोदी ने की जिला अधिकारियों से बात, बोले- आजादी के 75 साल बाद भी कई जिले रह गए पीछे, अब हो रहा अच्छा कामGujarat Hindi News : पेज कमिटी के सदस्यों के साथ वर्चुअल मीटिंग करेंगे पीएम मोदीबड़ी खबर : स्कूल खोलने को लेकर कैबिनेट में होगी चर्चासुपरटेक ट्विन टावर : सुप्रीम कोर्ट ने दिए फ्लैट खरीददारों को दी राहत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.