scriptपंचायतराज चुनाव के मद्देनजर सक्रिय हुए शराब तस्कर | Liquor smugglers became active in view of Panchayat Raj elections | Patrika News

पंचायतराज चुनाव के मद्देनजर सक्रिय हुए शराब तस्कर

locationनागौरPublished: Nov 28, 2020 09:46:16 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

आबकारी का औसत: हर दो दिन में पकड़ी जा रही अवैध शराब, तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए आबकारी भी सक्रिय, अधिकारी लगा रहे गश्त

पंचायतराज चुनाव के मद्देनजर सक्रिय हुए शराब तस्कर

पंचायतराज चुनाव के मद्देनजर सक्रिय हुए शराब तस्कर

जीतेश रावल
नागौर. मतदाताओं को लुभाने के लिए आमतौर पर शराब बांटने का ज्यादा चलन है। लिहाजा पंचायतराज चुनाव के दौरान शराब माफिया भी चांदी काट रहे हैं। इनकी धरपकड़ के लिए आबकारी विभाग भी सक्रिय हो चुका है। विभागीय कार्रवाई के तहत औसतन प्रति दो दिन में एक अभियोग दर्ज किया जा रहा है। गत माहभर में ही अवैध रूप से शराब बेचने के सोलह मामले पकड़े जा चुके हैं। लगातार कार्रवाई के बावजूद माफिया शराब बेचने से बाज नहीं आ रहे। बताया जा रहा है कि मांग बढऩे से तस्करों की चांदी हो रही है। पहले थोड़ी मात्रा में शराब बेचते थे वे भी अब भारी मात्रा में माल खपा रहे हैं।
कमीशन काट रहे कुरियर
अमूमन लाइसेंसी दुकानों से शराब लाकर ही बेचान किया जा रहा है। जिन गांवों में दुकान नहीं है वहां अन्य गांवों से माल पहुंच रहा है। माल पहुंचाने वाले कुरियर अलग से कमीशन काट रहे हैं। चुनावी सीजन में कमाई को देखते हुए कई नए लोग भी इस धंधे में पैर फंसा रहे हैं।
… ताकि आराम से माल खप सके
कई जगह अन्य जिलों से भी माल लाकर खपाया जा रहा है। सूत्र बताते हैं कि ठेकेदार को विभाग से हर माह अपना माल उठाना ही है, ऐसा नहीं होने पर पैनल्टी भुगतनी पड़ती है। लिहाजा खरीदे गए माल को कम दामों में भी बेचने का प्रयास रहता है। इसके लिए ठेकेदार कुछ ऐसे लोगों से सम्पर्क रखते हैं, जो अन्य जगहों पर उनका माल खपा सके। यह पूरा काम कमीशन आधारित रहता है।
ढाबों पर आसानी से मिल रही शराब
होटलों व ढाबों की आड़ में अवैध रूप से शराब खपाई जा रही है। चुनावी सीजन में शराब की मांग भी जबरदस्त बढ़ रही है। ऐसे में सस्ते दामों पर लाकर शौकीनों को उपलब्ध करवा रहे हैं। हाइवे पर संचालित ढाबों पर आसानी से शराब मिल रही है। इस माह भी आबकारी की कार्रवाई में ढाबों पर शराब बेची जाने के मामले पकड़ में आए हैं। सख्ती के अभाव में ढाबा संचालक आसानी से शराब खपा रहे हैं।
निरंतर कर रहे हैं गश्त…
आबकारी विभाग की ओर से इस माह सोलह मामले दर्ज किए गए हैं। इसमें एक लग्जरी वाहन भी जब्त किया गया है। जिले में निरंतर गश्त व नाकाबंदी की जा रही है।
– गेमराराम, जिला आबकारी अधिकारी, नागौर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो