scriptHanuman Beniwal की जीत से BJP को हुआ फायदा, तो कांग्रेस को इन सीटों पर हुआ ‘तगड़ा’ नुकसान, अचानक पलट गई चुनावों में ‘बाजी’ | LS Result 2019, Hanuman Beniwal Effect Congress Vote Bank in Marwar | Patrika News

Hanuman Beniwal की जीत से BJP को हुआ फायदा, तो कांग्रेस को इन सीटों पर हुआ ‘तगड़ा’ नुकसान, अचानक पलट गई चुनावों में ‘बाजी’

locationनागौरPublished: May 26, 2019 07:51:44 pm

Submitted by:

rohit sharma

Lok Sabha Election 2019 Results : बेनीवाल की जीत से BJP को हुआ फायदा, तो कांग्रेस को इन सीटों पर हुआ ‘तगड़ा’ नुकसान, अचानक पलट गई चुनावों में ‘बाजी’

नागौर।

लोकसभा चुनाव परिणाम ( lok sabha election 2019 results ) आने के साथ भी प्रदेश में तरह-तरह के सियासी गणित निकल कर सामने आ रहे हैं। लोकसभा चुनाव 2019 के लिए 25 सीटें जीतने वाले राजस्थान ने इस बार चुनाव में बाजी ही पलट दी।
MODI BENIWAL
चुनावी मैदान में उतरे बीजेपी के 25 के 25 उम्मीदवारों ने लाखों वोटों से जीत हासिल की, साथ ही कुछ बड़ी सीटों पर कांग्रेस के दिग्गज नेता को टक्कर तक का मौका नहीं दिया। इन्हीं सीटों में से एक रही नागौर लोकसभा सीट ( nagaur lok sabha seat ) का ‘गणित’ भी कुछ अनोखा है, जहां बीजेपी-रालोपा के गठबंधन के तहत जीत हुई। यहां NDA प्रत्याशी hanuman beniwal ने कांग्रेस की Jyoti Mirdha को करीब डेढ़ लाख वोटों से हराया।
MODI BENIWAL
बेनीवाल और भाजपा का साथ, कांग्रेस को यहां पहुंचा नुकसान

प्रदेश की जाट बेल्ट में भाजपा की राष्ट्रिय लोकतांत्रिक पार्टी के साथ लेने की चाल ने कांग्रेस के चारों खाने चित्त कर दिए। हालांकि कांग्रेस के पास यह मौका आया था, लेकिन राज्य में सत्ताधारी दल होने के चलते उसने बेनीवाल के साथ से इंकार कर दिया। मोदी लहर में बेनीवाल के भाजपा के साथ की वजह से बाड़मेर, जोधपुर, सीकर, पाली और नागौर में कांग्रेस को जबरदस्त नुकसान पहुंचा।
MODI BENIWAL
BJP ने इसलिए किया बेनीवाल से गठबंधन

सियासत में कभी स्थायी दोस्त और दुश्मन नहीं होते हैं। यह बात लोकसभा में भाजपा ने साबित कर दी है। कभी भाजपा नेताओं को खुलेआम भला-बुरा कहने वाले हनुमान बेनीवाल की विधानसभा में दिखी ताकत का अंदाज लगाकर भाजपा ने लोकसभा चुनाव में अपने पाले में कर लिया।
MODI BENIWAL
इसलिए बेनीवाल हुए BJP के साथ

वहीं, बेनीवाल ने राष्ट्रवाद की बहती बयार का अंदाज लगा लिया और खुद के युवा समर्थकों की बात सुनकर कांग्रेस की बजाय भाजपा का साथ देना मुनासिब समझा। ऐसे में बेनीवाल भी खुले तौर पर PM Narendra Modi के समर्थन में आ गए। बेनीवाल ने भाजपा का समर्थन बाड़मेर, जोधपुर, पाली, राजसमंद, जयपुर ग्रामीण, सीकर, जैसे लोकसभा क्षेत्रों में किया।
READ..राजस्थान से मोदी सरकार में मंत्री बनने के लिए इन नए नामों की भी चर्चा, सियासी गलियारों में तेज हुई अटकलें

कांग्रेस की कर दी चुनावी हवा ‘खराब’

बेनीवाल को कांग्रेस ने हल्के में लिया, जो चुनाव में उसे भारी पड़ गया। बेनीवाल ने सिर्फ चुनाव नहीं जीता, बल्कि आधा दर्जन लोकसभा सीटों पर कांग्रेस की हवा खराब कर दी। यही वजह रही कि मारवाड़ में कांग्रेस को करारी शिकस्त मिली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो