scriptNagaur patrika news. आसमान में लहराती पतंगों के साथ मनाई मकर संक्रन्ति | Makar Sankranti celebrated with kites flying in the sky | Patrika News

Nagaur patrika news. आसमान में लहराती पतंगों के साथ मनाई मकर संक्रन्ति

locationनागौरPublished: Jan 14, 2021 09:59:43 pm

Submitted by:

Sharad Shukla

नागौर.पांच ग्रहों के शुभ संयोग में मकर संक्रान्ति धूमधाम से मनाई गई।

Makar Sankranti celebrated with kites flying in the sky

Makar Sankranti celebrated with kites flying in the sky

नागौर.पांच ग्रहों के शुभ संयोग में मकर संक्रान्ति धूमधाम से मनाई गई। सूर्योदय के साथ ही भगवान सूर्यदेव को अध्र्य अर्पित करने के साथ ही सूर्यार्चन खिचड़ी चढ़ाई गई। इस दौरान पूरे दिन आसमान में पतंगें लहराती रही। पतंगबाजी का लुफ्त बच्चों, महिलाओं युवतियों सहित बुजुर्गों ने भी जमकर उठाया। पूरे दिन पतंगबाजों में एक-दूसरे की पतंग काटने की होड़ लगी रही। आसमान से कटकर गिरती पतंगों को पाने की बच्चों में होड़ रही। सडक़ों, खाली मैदानों में गिरती पतंगों को झपट्टा मारने में बच्चे सबसे आगे रहे। इधर दिनभर दान-पुण्य का दौर भी चलता रहा। जरूरतमंदों को नि:शुल्क भोजन कराने के साथ कई जगहों पर कपड़े आदि का वितरण भी किया गया।
मकर संक्रान्ति पर गुरुवार होने के कारण इसका विशेष महत्व रहा। इससे सूर्योदय होते ही देव अर्चन का दौर शुरू हुआ। मंदिरों में भी भगवान के श्रीचरणों में परम्परागत तरीके से खिचड़ी का भोग अर्पित किया गया। सुबह करीब दस बजे से सर्द हवाओं के बीच ही लोग धूम में पतंगबाजी का लुफ्त उठाते नजर आए। शहर के सुगनसिंह सर्किल, गौरवपथ, नया दरवाजा, माही दरवाजा, वाटर वक्र्स चौराहा, मानासर चौराहा आदि क्षेत्रों में आसमान पर पतंगों का जाल बिछा नजर आया। पतंगबाजी का लुफ्त उठाने में महिलाएं व युवतियां भी बराबरी से होड़ करती नजर आई। दुकानों पर भी दिनभर पतंग खरीदने का क्रम चलता रहा। पतंबाजों में एक-दूसरे की पतंगों को काटने की प्रतियोगिता चलती रही। इस दौरान प्रतापसागर कालोनी, हाउसिंग बोर्ड, संत बलरामदास कॉलोनी आदि क्षेत्रों में कटकर गिरती पतंगों को लपकने में बच्चे मैराथन धावकों की तर्ज पर दौड़ते नजर आए।

ट्रेंडिंग वीडियो