script340 साल बाद त्रियोग में आएगी मकर संक्रान्ति | Makar Sankranti will come in Triyoga after 340 years | Patrika News

340 साल बाद त्रियोग में आएगी मकर संक्रान्ति

locationनागौरPublished: Jan 13, 2022 05:03:00 pm

Submitted by:

Ravindra Mishra

नागौर. मकर संक्रान्ति 14 जनवरी को है। चौदह को दोपहर में 2 बजकर 28 मिनट पर सूर्यदेव धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं। धनु राशि से सूर्य मकर राशि में प्रविष्ट हो जाएंगे। इसके बाद मलमास समाप्त हो जाएगा। पंडित सुनील दाधीच ने बताया कि इस बार 340 साल के बाद त्रियोग में मकर संक्रान्ति आ रही है। मकर संक्रान्ति पर राज योग, शुक्ल योग, मित्र योग व रोहिणी नक्षत्र शुक्रवारीय योग बन रहे हैं।

340 साल बाद त्रियोग में आएगी मकर संक्रान्ति

नागौर. शहर में सजी पतंगों की दुकान से मकर संक्रांति पर उड़ाने के लिए पतंग- डोर खरीदते युवा

– मकर संक्रांति आज , करेंगे दान-पुण्य

– तीर्थ स्थलों पर लगेंगे मेले

-राज योग, शुक्ल योग, मित्र योग व रोहिणी नक्षत्र शुक्रवारीय योग के साथ भद्रा रहित होगी मकर संक्रान्ति

-बाजारों में दुकानों पर सजी विभिन्न प्रकार की पतंगे
मकर संक्रन्ति इस बार ऐश्वर्य योग में पड़ रही है। गत वर्षों से सूर्य धनु राशि से मकर राशि में मध्य रात्रि के आस-पास प्रवेश कर रहे थे। जिस कारण सूर्योदय के समय ग्रहों का प्रभाव मान्य होता आ रहा था। इस कारण इस समय के गोचर के प्रभाव मान्य व उचित होंगे। वृष लग्न में उच्च के चन्द्रमा रोहिणी नक्षत्र , शुक्रवार। अत: जल तत्व प्रधान है। ये समय सुख, ऐश्वर्य के साथ मनोबल बढ़ाने वाला सिद्ध होगा। भाग्य स्थान पर स्वराशि के शनि मित्र बुध के साथ मेहनत करने वालों को कर्म का फल अवश्य देंगे। मकर संक्रान्ति होते ही बुधादित्य योग जैसी शुभ स्थिति प्रारम्भ हो जाएगी। मकर संक्रान्ति के बाद मांगलिक कार्य प्रारंभ हो जाएंगे। सूर्य संक्रान्ति का पुण्य काल सूर्य देव के राशि परिवर्तन के समय से अर्थात संक्रांति के समय से 6 घंटे 24 मिनट पहले से प्रारंभ होकर संक्रान्ति के 6 घंटे 24 मिनट बाद तक मान्य होता है इस पुण्य काल में किए गए सभी प्रकार के जप ,तप, दान आदि अनंत गुना फलदाई होते हैं
शहर में सजी पतंगों की दुकानें
मकर संक्रान्ति पर उड़ाने के लिए शहर में पतंगों की दुकानें सज गई है। शहर के गांधी चौक के अंदर की ओर से बाजारों में सजी दुकानों पर लोगों की पतंग खरीदने के लिए भीड़ लग रही। दुकान पर पतंग के साथ डोर एवं मांझा भी सजा हुआ है। धार्मिक सामाग्री की दुकानों पर तेरूण्डे खरीदने व तिल की मिठाई खरीदने के लिए महिलाओं की भीड रही।
विद्यालय को फर्नीचर व माइक भेंट
नागौर. संत बलरामदास शास्त्री राउमाप्रावि संख्या -2 में लायंस क्लब के धर्माराम भाटी ने कक्षा-कक्ष के लिए फर्नीचर एवं मनोहर सोलंकी ने एक माइक सेट भेंट किया। विद्यालय में बुधवार को विवेकानंद जयंती एवं युवा दिवस के अवसर पर भामाशाह जुगलकिशोर भाटी, धर्माराम भाटी व कमलकिशोर भाटी ने एक पूरे कक्षा-कक्ष के लिए फर्नीचर दिया। इस दौरान प्रधानाध्यापक धर्मपाल डोगीवाल, लॉयंस क्लब नागौर के अध्यक्ष ईश्वर चन्द सोनी, दानदाता प्रेमकुमार पुरोहित, तिलोकचन्द देवड़ा, ओमसिंह, हिमतेश सांखला आदि मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो