scriptMass marriage is a good sign for the society: Gehlot | सामूहिक विवाह समाज के लिए अच्छा संकेत, अमीरी-गरीबी का भेद मिटाता है : गहलोत | Patrika News

सामूहिक विवाह समाज के लिए अच्छा संकेत, अमीरी-गरीबी का भेद मिटाता है : गहलोत

माली समाज के तृतीय सामूहिक विवाह समारोह में शामिल हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, वर-वधू को दिया आशीर्वाद
मुख्यमंत्री गहलोत ने माली समाज को दी शानदार आयोजन के लिए बधाई

नागौर

Updated: April 11, 2022 04:17:40 pm

नागौर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत रविवार को यहां रामनवमी पर आयोजित माली-सैनी समाज के तृतीय सामूहिक विवाह समारोह में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने 141 नवववाहिक जोड़ों को आशीर्वाद देकर उपस्थित समाजबंधुओं को संबोधित किया। गहलोत ने समाज की ओर से तीसरी बार सामूहिक विवाह समारोह के आयोजन की बधाई देते हुए कहा कि यह अच्छा संकेत है, जिसमें वर-वधूओं में भी उत्साह है। यानी वे अपने मन से सामूहिक विवाह में परिणय सूत्र में बंध रहे हैं, यह अच्छी परम्परा है, जो अमीर-गरीब का भेद मिटाती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे आयोजनों से समाज में एकजुटता आती है तथा भाईचारे की भावना बढ़ती है। उन्होंने कहा कि सब जाति-बिरादरी एक साथ रहें, शांति और सद्भावना से ही देश आगे बढ़ता है।
cm04.jpg
गहलोत ने कहा कि समाज में ज्योतिबा राव फुले व सावित्रीबाई फुले ने शिक्षा की अलख जगाई। 20 साल पहले जब वे मुख्यमंत्री थे, तब स्कूलों में लड़कियों की संख्या काफी कम थी। आज मुझे यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि लडक़ों से ज्यादा लड़कियां पढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि जाति और समाज के नाम पर हम आगे नहीं बढ़ सकते हैं, आगे बढऩे के लिए शिक्षा जरूरी है। उन्होंने कहा कि जहां सरकारी स्कूल में लड़कियों की संख्या 500 होंगी, वहां वे कॉलेज खोल देंगे।
देने में कोई कमी नहीं रखी
मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि उन्होंने नागौर और प्रदेश को देने में कोई कमी नहीं रखी है। बजट की घोषणाएं वे गिनाना नहीं चाहते, लेकिन आपने जो भी मांगा, मैंने दिया है। गहलोत ने कहा कि जोधपुर में कई विश्वविद्यालय और शिक्षा के संस्थान खोले हैं, ज्यादातर तो आपके नागौर रोड पर ही है।
पीने वालों, पीना छोड़ दो
गहलोत ने कहा कि शराब पीने से लीवर खराब हो जाता है, इसलिए मैं पीने वालों को कहता हूं, पीना छोड़ दो। हालांकि शराब नहीं पीने वालों में भी कई का लीवर खराब हो जाता है, इसके लिए हमारी सरकार ने व्यवस्था की है। जिनका लीवर खराब हो जाता है, उनका इलाज करने में यदि 10 लाख से ज्यादा खर्चा भी आएगा तो सरकार उठाएगी। उन्होंने कहा कि मैंने हार्ट का ऑपरेशन करवाया है, मेरा एक पैसा नहीं लगा।
आयोजकों की खुलकर तारीफ
मुख्यमंत्री गहलोत ने विवाह समारोह के शानदार आयोजन को लेकर आयोजकों की खुलकर तारीफ की तथा कहा कि ऐसे आयोजन आगे भी करते रहें। उन्होंने अपने संबोधन में समाज अध्यक्ष रामस्वरूप पंवार, गांधी शांति दर्शन समिति के जिला सह संयोजक हीरालाल भाटी सहित कमल भाटी, दिनेश देवड़ा, मूलचंद भाटी, भंवरलाल सांखला, जीवनमल भाटी, जंवराई सोलंकी व आईदानराम भाटी का नाम लेते हुए समाज को बधाई दी। इस दौरान हीरालाल भाटी व दिनेश देवड़ा ने उन्हें स्मृति चिह्न भी प्रदान किए।
बच्चों की शिक्षा पर करें खर्चा - गहलोत
राज्यसभा सांसद राजेन्द्र गहलोत ने विवाह समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हमें शादी-विवाह सहित अन्य कार्यक्रमों में खर्च कम करके शिक्षा पर खर्च करना होगा, ताकि बच्चे पढ़-लिखकर कामयाब बनें। बच्चों की पढ़ाई पर जोर दें और समाज की प्रगति के लिए सब समाज को साथ लेकर आगे बढें़। उन्होंने कहा कि दूध में मिश्री की तरह घुलकर मिठास घोलें।उ उन्होंने दानदाताओं के सहयोग की सराहना की।
इन्होंने भी किया संबोधित
विवाह समारोह को कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा, राज्य की उद्योग मंत्री शकुंतला रावत, प्रभारी मंत्री राजेन्द्र यादव, उप मुख्य सचेतक महेन्द्र चौधरी, जायल विधायक मंजू मेघवाल, रीको के स्वतंत्र निदेशक सुनील परिहार एवं समाज अध्यक्ष रामस्वरूप पंवार आदि ने संबोधित किया। वहीं कार्यक्रम में पूर्व मंत्री हबीबुर्रहमान, डीडवाना विधायक चेतन डूडी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष जाकिर हुसैन गैसावत, पूर्व सभापति मांगीलाल भाटी सहित अन्य कांगेसी नेता मंच पर उपस्थित रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.