script

मौलासर के पेड़ वाले गुरुजी बलारा की पहचान, पौधों से करते हैं बच्चों सा प्यार

locationनागौरPublished: Aug 19, 2019 10:52:39 pm

Submitted by:

Sandeep Pandey

गिरधारी भाटी
मौलासर. पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने या पौधे लगाने की अपील करने वाले लोग काफी मिलेंगे, लेकिन कुछ ही लोग हैं जो उसे अपने जीवन में उतार पाते हैं।

social work

plantation

लोग सडक़ किनारे नहीं घूमें इसलिए बना दिया रामबाग

गिरधारी भाटी

मौलासर. पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने या पौधे लगाने की अपील करने वाले लोग काफी मिलेंगे, लेकिन कुछ ही लोग हैं जो उसे अपने जीवन में उतार पाते हैं। ऐसे ही एक शख्स हैं मौलासर के शिवराम बलारा जो सुबह की शुरुआत पेड़ लगाने एवं उनकी देखभाल करने से करते हैं। बलारा को बचपन से ही पेड़-पौधों से ऐसा लगाव हुआ कि वें 50 सालों में पांच हजार से अधिक पौधे लगा चुके हैं। पत्रिका संवाददाता से बातचीत में उन्होंने बताया कि जब तक आप स्वयं को पर्यावरण से अटैच नहीं करेंगे, तब तक उसकी महत्ता समझ में नहीं आएगी। उन्हें बचपन से ही पेड़-पौधे लगाने का शौक रहा, अब आखिरी सांस तक पेड़-पौधे लगाने का लक्ष्य बना रखा है।वे सरकार से मिलने वाली अपनी पेंशन भी पौधरोपण पर ही खर्च कर रहे हैं। पर्यावरण प्रेमी के रूप में क्षेत्र में अपनी पहचान बना चुके बलारा जिला स्तर पर वृक्ष मित्र पुरस्कार से तथा उपखण्ड व तहसील स्तर भी सम्मानित हो चुके हैं।
पचास वर्ष पहले लगाए पौधे बने पेड़
हैड मास्टर पद से सेवानिवृत्त हुए बलारा ने करीब पचास साल पहले पौधे लगाने की शुरूआत की थी। उस वक्त गांव के ही मोहनलाल शर्मा की अगुवाई में सार्वजनिक श्मशान भूमि पर 15-20 पौधे लगाए थे। उनमें से आज दो पीपल के बड़े पेड़ खड़े हैं। वे बताते है कि इस लम्बे अंतराल के बाद कई लोग संसार छोड़ कर चले गए, लेकिन आज भी उन पेड़ों को देखकर मोहन चाचा की याद ताजा हो जाती है।
इस कहावत से हुए प्रेरित

प्रचलित कहावत कै तो गीतड़ो, कै भींतड़ो और कै रूखड़ों। मनुष्य जीवन में गाये हुए गीत, बनाये हुए स्मारक और लगाए हुए पेड़। अर्थात मनुष्य के लिए इस दुनिया के नाश पथ पर अपने निशान छोडऩे के लिए यह तीन माध्यम है। बस यहीं से प्रेरणा लेकर बलारा ने पौधे लगाना शुरू किया।
जिस स्कूल में की सेवा, उसे हराभरा कर दिखाया
बलारा ने बताया कि राजकीय सेवा के दौरान उन्होंने जिस स्कूल में सेवा दी उनका पहला उद्देश्य उस स्कूल में पौधे लगाकर स्कूल परिसर को हराभरा करना रहा। उन्होंने बताया कि १९७७ में जब वे आकोदा सरकारी स्कूल में थे तब यातायात के साधन बहुत कम हुआ करते थे। उस वक्त नर्सरी से ऊंटगाड़ी में पौधे लाकर स्कूल में लगाए थे।
रामबाग के नाम से विकसित किया बाग

बलारा को पेड़-पौधों से इतना प्रेम है कि उन्होंने हाल ही में धनकोली रोड पर रामबाग नाम से एक शानदार बाग विकसित किया है। उन्होंने मौलासर सहित स्कूलों, धार्मिक स्थलों, शमशान भूमि सहित जहां भी उन्हें जगह मिली वहां पेड़ लगाएं है। उनके द्वारा रामबाग में अब तक साढ़े सात सौ से अधिक पेड़-पौधे लगाए जा चुके है। रामबाग के समीप से २१ बीघा जमीन पर जहां कंटीले किकर व झाडिय़ां थी उन्हें काटकर जमीन को समतल किया गया है। यहां पर्यावरण संरक्षण के लिए पांच हजार पौधे लगाने की योजना है।
सरकार से अपील
बलारा का मानना है कि लोग सडक़ों की बजाय सुबह-शाम बगीचों में भ्रमण करें। बच्चे बाग में खेले और युवा अपने आपको देश सेवा के लिए उपयुक्त बनाए। उन्होंने सरकार से राजस्थान पत्रिका के माध्यम से आग्रह किया है कि हर गांव में बच्चों के खेलने व घूमने के लिए मनरेगा के मजदूरों की सहायता से अधिक से अधिक बगीचे विकसित करावें।

ट्रेंडिंग वीडियो