scriptMCH file stuck in Jaipur ACB, questions arising on investigation | जयपुर एसीबी में अटकी एमसीएच की फाइल, जांच पर उठ रहे सवाल | Patrika News

जयपुर एसीबी में अटकी एमसीएच की फाइल, जांच पर उठ रहे सवाल

जेएलएन अस्पताल के एमसीएच विंग के भवन निर्माण में भ्रष्टाचार का मामला एसीबी में साढ़े तीन साल से लम्बित
- जांच में देरी बन सकती है हादसे का सबब

नागौर

Published: May 21, 2022 10:02:45 am

नागौर. जिला मुख्यालय के जवाहरलाल नेहरू (जेएलएन) राजकीय अस्तपाल की एमसीएच (मदर एंड चाइल्ड केयर) विंग के भवन निर्माण में हुए भ्रष्टाचार की जांच एसीबी मुख्यालय जयपुर जाकर अटक गई है। तत्कालीन जिला कलक्टर के निर्देश पर 6 सितम्बर 2018 को एसीबी द्वारा एमसीएच विंग से लिए गए निर्माण सामग्री के नमूने लिए गए थे, उसके बाद फाइल नागौर व जयपुर बीच चक्कर काट रही है। साढ़े तीन साल बाद भी एसीबी की जांच तो पूरी नहीं हुई, ठेकेदार का गारंटी पीरियड जरूर पूरा हो गया। यहां तक कि नागौर एसीबी के अधिकारियों द्वारा जयपुर भेजी गई रिपोर्ट के बाद जयपुर मुख्यालय से पीडब्ल्यूडी की तकनीकी कमेटी से जांच करवाकर रिपोर्ट भिजवाने के लिए कहा गया था, जिस पर क्वालिटी कंट्रोल बोर्ड ने जांच कर एसीबी को रिपोर्ट दे दी, इसके बाद स्थानीय अधिकारियों ने रिपोर्ट जयपुर मुख्यालय भिजवा दी, लेकिन आज तक कोई परिणाम सामने नहीं आया है। गत दिनों नागौर आए एसीबी के अधिकारियों ने सप्ताह भर में जांच पूरी करने का आश्वासन तो दिया था, लेकिन महीनाभर से ज्यादा समय होने के बावजूद कोई प्रगति नहीं हुई है।
mch01.jpg
एमसीएच यूनिट भवन
गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने एमसीएच विंग के भवन निर्माण में बरती गई लापरवाही व भ्रष्टाचार को लेकर शुरू से ही समाचार प्रकाशित कर अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया । इसी के चलते सितम्बर 2018 में एसीबी जांच के लिए जिला कलक्टर ने लिखा था।
यह भी पढ़ें

अभी नहीं खुल रही आंख, हादसा हो गया तो आएगी नहीं नींद, जानिए क्या है मामला

बाद में भवन की स्थिति ज्यादा खराब होने पर 17 जून 2021 को पत्रिका ने एमसीएच विंग में छत का प्लास्टर गिरने की खबर प्रकाशित की। इसके बावजूद अधिकारी नहीं जागे तो पांच दिन बाद 23 जुलाई 2021 को एमसीएच विंग की ग्राउण्ड रिपोर्ट प्रकाशित कर हकीकत बताई। पत्रिका द्वारा बार-बार समाचार प्रकाशित करने पर जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने इसको गंभीरता से लेते हुए 26 जुलाई को एनआरएचएम के मिशन निदेशक को पत्र लिखकर भवन की मरम्मत के लिए बजट की मांग की। कलक्टर ने पत्र में बताया कि उनके द्वारा एवं जेएलएन अस्पताल के पीएमओ द्वारा पूर्व में भी पत्र लिखे जा चुके हैं। कलक्टर ने पत्र में बताया कि 4 मई 20217 को जेएलएन अस्पताल के पीएमओ को हस्तांतरित किया गया एमसीएच भवन जर्जर अवस्था में पहुंच चुका है।
साढ़े तीन साल पहले लिए थे निर्माण सामग्री के नमूने

करीब 14 करोड़ के भारी भरकम बजट के बावजूद एमसीएच यूनिट के भवन निर्माण में की गई गड़बड़ी की शिकायत पर तत्कालील जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने एसीबी के अधिकारियों को पत्र लिखा था, जिसके बाद एसीबी के तत्कालीन उपाधीक्षक जाकिर अख्तर ने तकनीकी विशेषज्ञों की टीम के साथ 6 सितम्बर 2018 को अस्पताल पहुंचकर निर्माण सामग्री के नमूने लिए थे। एसीबी ने भवन के भूतल सहित ऊपरी मंजिल की दीवारों एवं छतों के फर्श, बाथरूम व टायलेट्स आदि के आधा दर्जन से अधिक नमूने लिए थे।
यह भी पढ़ें

एईएन ने कहा, ‘खाली कर दो एमसीएच विंग, हो सकती है जनहानि’

एईएन कर चुके भवन खाली करने की सिफारिश

उपखंड नागौर के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सहायक अभियंता ने 4 अक्टूबर 2021 को एमसीएच विंग का निरीक्षण करने के बाद जो रिपोर्ट तैयार की, उसमें बताया कि -
- इस भवन को मरम्मत होने तक खाली रखना ही उचित होगा।

- एईएन ने बताया कि भवन में छत का प्लास्टर जगह-जगह से गिर रहा है व काफी जगह छत में सिलन आ रही है। ऐसी स्थिति में छत का प्लास्टर कभी भी गिर सकता है।
- कई पिलर भी क्रेक हैं। सिवर लाइन में गंदा पानी जगह-जगह रुका हुआ होने के कारण फर्श भी काफी जगह से क्षतिग्रस्त हो चुका है।

- छत का प्लास्टर व कंक्रीट गिरने से जन हानि होने का अंदेशा हमेशा बना हुआ है।
फाइल जयपुर है

क्वालिटी कंट्रोल बोर्ड से मिली रिपोर्ट के साथ फाइल जयपुर मुख्यालय भिजवा दी थी, उसके बाद हमें कोई दिशा-निर्देश नहीं मिले।

- मोहनराम, निरीक्षक, एसीबी, नागौर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Delhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवMaharashtr: नासिक में 'सूफी बाबा' ख्वाजा सैय्यद चिश्ती की हत्या, सिर में मारी गई गोली, अफगानिस्तान से था नाताKaali Poster Controversy: कानाडा के म्यूजियम ने हिंदू आस्था को ठेस पहुंचाने पर मांगी माफी, नहीं दिखाई जाएगी फिल्म2024 के आम चुनाव से पहले आधार कार्ड से लिंक होगी मतदाता सूची, फार्म- 6बी भरकर करना होगा जमाDomestic cylinder price: घरेलू गैस सिलेंडर महंगा, कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटेहिमाचल के कुल्लू में फटा बादल, 4 लोग लापता, किन्नौर में भूस्खलन से NH-5 बंदपर्दे के पीछे के हीरो: ये हैं रियाज और गौस को पकड़ाने में अहम भूमिका निभाने वाले युवा, बाइक से 20 से 25 KM तक किया था पीछाMp local body elecation: इंदौर में तोडफ़ोड़, भाजपा नेता ने वायरल कर दी ईवीएम की फोटो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.