script‘मीरा मेरी सखी’ बनेगी महिला एवं किशोरियों की सखी, मुश्किल में करेंगी मदद | 'Meera Meri Sakhi' will help for women and adolescent girls | Patrika News

‘मीरा मेरी सखी’ बनेगी महिला एवं किशोरियों की सखी, मुश्किल में करेंगी मदद

locationनागौरPublished: Apr 22, 2021 12:45:09 pm

Submitted by:

Rudresh Sharma

महिला एवं किशोरियों की सुरक्षा के लिए पुलिस से मध्यस्थता कायम कर समस्याओं के निराकरण के होंगे कार्य, रंग लाई पत्रिका की पहल, पुलिस-पब्लिक संवाद ऑनलाइन बैठक से निकली उम्मीदों की नई राह

पुलिस पब्लिक संवाद: समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करने की उठी मांग

पुलिस पब्लिक संवाद: समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करने की उठी मांग

मेड़ता सिटी. राजस्थान पत्रिका की ओर से 9 अप्रेल को हुए पुलिस-पब्लिक संवाद से मेड़ता में महिला सुरक्षा की नई उम्मीद जगी है। कार्यक्रम के तहत मेड़ता शहर की महिलाओं और पुलिस के बीच हुई वर्चुअल बैठक में महिलाओं की आवाज उठाने के लिए एक विंग गठित करने का मुद्दा प्रमुखता से उठा।
वर्चुअल बैठक के प्रयास रंग लाए और इसी के तहत रोटरी क्लब मेड़ता मीरा ने मंगलवार को दुर्गाष्टमी पर ‘मीरा मेरी सखी’ नाम से पहली महिला विंग का गठन किया है। जो महिला एवं किशारियों की सुरक्षा, पीडि़त महिला एवं पुलिस के बीच मध्यस्थता कायम कर उनकी समस्याओं के निस्तारण को लेकर कार्य करेगी।
कुछ दिनों पहले ही राजस्थान पत्रिका के ‘पुलिस-पब्लिक संवाद’ अभियान के तहत वर्चुअल बैठक में महिलाओं पर बढ़ रहे अत्याचार का मुद्दा मुखर हुआ। ऑनलाइन बैठक के दौरान थानाधिकारी नरपत सिंह ने भी महिला विंग की दरकार महसूस की। पुलिस एवं महिलाओं के बीच चर्चा के बाद महिला विंग गठन का प्रस्ताव रखा गया। जिसके बाद रोटरी क्लब मेड़ता मीरा ने ‘मीरा मेरी सखी’ महिला विंग का गठन किया।
विंग में इन 8 महिलाओं की टीम करेगी कार्य

रोटरी क्लब मेड़ता मीरा की अध्यक्ष मंजू सोनी, संध्या भाटी, पद्मा सोनी, हेमा पुरोहित, पूर्णा सोनी, ममता मोदी, उर्मिला गट्टानी, रेखा पुरोहित सहित 8 महिलाएं ‘मीरा मेरी सखी’ महिला विंग में कार्य करेगी। क्लब अध्यक्ष एवं विंग सदस्य सोनी ने बताया कि आगामी दिनों में महिलाओं की समस्याओं के निराकरण के लिए यह एक बहुत ही सशक्त प्लेटफॉर्म साबित होगा। वैसे तो हमने 8 महिलाओं की एक टीम बनाई है, लेकिन अन्य सभी महिलाएं भी इस कार्य में सक्रिय रूप से सहयोग करेगी।
दुर्गाष्टमी को ही चुना, क्योंकि नारी देवी शक्ति का प्रतीक

रोटरी क्लब मेड़ता मीरा ने ‘मीरा मेरी सखी’ विंग का गठन करने के लिए चैत्र नवरात्रा के दुर्गाष्टमी के दिन हो ही चुना। क्योंकि महिलाएं देवी का रूप होती है। दुर्गाष्टमी से बड़ा नारी शक्ति के लिए कोई दिन नहीं हो सकता। अब यह विंग अबला को सबला बनाने का कार्य करेगी। विंग का लक्ष्य रहेगा कि वह बिना पीडि़त महिला, बालिका की पहचान उजागर किए बगैर उसकी बात पुलिस तक पहुंचाएगी और न्याया मिले इसलिए मामले का निस्तारण करने का हर संभव प्रयास करेगी।
इनका कहना …
‘ रोटरी क्लब मेड़ता मीरा की ओर से बनाई गई महिला विंग पीड़ित महिलाओं के सहयोग के लिए सकारात्मक कदम है। इससे अत्याचार से पीड़ित महिला अपनी बात विंग के समक्ष रखेगी। जिस पर पुलिस की ओर से त्वरित कारवाई की जाएगी।
– नरपत सिंह चारण, थानाधिकारी, मेड़ता सिटी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो