शुरू होने से पहले ही हंगामे की भेंट चढ़ी बैठक

लाडनूं . नगरपालिका मण्डल की साधारण सभा की बजट बैठक शुक्रवार सुबह शुरू होने से पूर्व ही हंगामें की भेंट चढ़ गई। पालिका भवन के बाहर आधे से अधिक पार्षदों ने बैठक का विरोध जताते हुए नारेबाजी कर प्रदर्शन कर बैठक का बहिष्कार किया।

लाडनूं . नगरपालिका मण्डल की साधारण सभा की बजट बैठक शुक्रवार सुबह शुरू होने से पूर्व ही हंगामें की भेंट चढ़ गई। पालिका भवन के बाहर आधे से अधिक पार्षदों ने बैठक का विरोध जताते हुए नारेबाजी कर प्रदर्शन कर बैठक का बहिष्कार किया। पालिका सभागार में बजट बैठक अध्यक्ष संगीता पारीक की अध्यक्षता में शुरू हुई, जिसमें अधिशाषी अधिकारी मघराज डूडी व पार्षद विजयकुमार भोजक, छोटूराम परिहार, पूनम आर्य, सबीना व शबनम की मौजूदगी में कार्यवाही प्रारम्भ की गई , लेकिन बाद में कोरम के अभाव में बैठक स्थगित कर दी गई।

पार्षदों ने नारेबाजी कर जताया विरोध

नगर पालिका के सामने पार्षदों के द्वारा दरी बिछाकर सड़क पर बैठना शहर आमजन के बीच चर्चा का विषय रहा। पालिका भवन के बाहर आधे से अधिक पार्षदों ने नगरपालिका के खिलाफ नारेबाजी कर विभिन्न मांगों के साथ अपना विरोध जताया। माहौल को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस के जवान मौके पर पंहुचे
मौके पर पहुंचे तहसीलदार

उपखंड प्रशासन को सूचना मिलने पर प्रतिनिधि के रूप में तहसीलदार कार्तिकेय मीणा नगरपालिका पहुंचे। दोनों ंपक्षों की बात सुनकर समझाइश का प्रयास करने के लिए बाहर बैठे पार्षदों को पालिका सभागार के अंदर ले गए व मध्यस्थता कर वार्ता की।
यह रहा विरोध का कारण

पार्षदों ने अपने अधिकारों के हनन होने की बात कहते हुए विरोधपूर्वक गत बैठक की प्रोसिडिंग रिपोर्ट को निरस्त करने की मांग की साथ ही आरोप लगाया कि बैठक की पूर्व सूचना निर्धारित समय पर नहीं दी जाती। इसके चलते सदन की कार्यवाही में पार्षदों के एजेंडे शामिल नहीं हो पाते।

इन मुद्दों पर भी हुई बहस

सदन में मृत पशुओं के लिए भूमि आवंटन का मुद्दा, एलईडी लाइट क्रय करने के प्रस्ताव को पुन: शामिल करना, दशहरा मेले मैदान की चारदीवारी मनाने के मुद्दे को शामिल नही करना,नगर में धड़ल्ले से अवैध कॉम्प्लेक्स के निर्माण सहित कर्मचारियों को पदोन्नति करने के मामले में बोर्ड की सहमति नही लेना सहित अन्य मुद्दे भी जोर शोर से छाए रहे। पालिका में राज्य सरकार की स्वीकृति से बनी वित्त समिति की बैठक करवाने व भवन निर्माण कमेटी सहित आदि मीटिंग समय पर करवाने की मांग की।

भवन निर्माण कमेटी मीटिंग 20 को

ईओ मघराज डूडी ने बैठक में बताया कि आगामी 20 फरवरी को भवन निर्माण कमेटी की बैठक होगी, जिसमें पेंडिंग पड़े मामलों का निस्तारण किया जाएगा साथ ही जानकारी दी कि आगे लिखित में मिले पार्षदों के प्रस्तावों को एजेंडे में शामिल किया जाएगा व पार्षदों के लिखित आवेदन पर गत बेठक की कार्रवाई भी निरस्त की जा सकती है।

इन पर भी पड़ेगा प्रभाव

बैठक से पूर्व मीटिंग में पुलिस थाने के लिए भूमि आवंटन का प्रस्ताव भी मीटिंग नहीं होने से अधरझूल में रह गया साथ ही विधायक की अनुशंसा से निर्मित होने वाली राजकीय आईटीआई/बीएड कॉलेज के लिए जमीन आवंटन पर भी असर नजर आएगा। इस मीटिंग में सीवरेज निर्माण के लिए भी जमीन क्रय करने का एजेंडा परन्तु स्थगित होने से विचार विमर्श नहीं हो पाया।
64 करोड़ के बजट का होना था अनुमोदन

वर्ष 2020-21के पालिका बजट में 64 करोड़ 6 लाख 88 हजार 800 रुपए की राशि का अनुमानित बजट नगर में विकास कार्यों के लिए बजट प्रस्तावित व अनुमोदन होना था, किंतु अब यह सीधा डीएलबी जयपुर भेजा जाएगा।
मौन रख कर दी श्रदांजलि

बैठक के अंत मे पुलवामा शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए मौजूद सभी सदस्यों ने मौन रखा। इस मौके पर उपाध्यक्ष भाणु खा टाक, पार्षद प्रवीण जोशी, इदरीश खान, अंजना शर्मा, आरिफ, मोहन सिंह, सुरेंद्र जंगिड, विजयलक्ष्मी आर्य, मृदुला सोनी, रेणु कोचर, सन्दीप खिलेरी, मोनिका,पवन, सीता सिंह, माणकचन्द लोहिया, इब्राहिम सहित अन्य मौजूद रहे।

इनका कहना

पार्षदों के अचानक विरोध का कारण जानकारी में नहीं है। उन्होंने अपनी किसी भी प्रकार की समस्या को लेकर हमें पूर्व में अवगत नहीं करवाया था। यदि आपसी बातचीत करते तो विरोध की आवश्यकता नहीं होती
संगीता पारीक, अध्यक्ष, नगर पालिका

..........................

बैठक के निर्धारित समय पर में अपने सभागार पहुंच गया कोरम पूर्ण नहीं होने से मीटिंग स्थगित हो गई बजट रिपोर्ट डीएलबी को भिजवा दी जाएगी
मघराज डूडी, आयुक्त नगर पालिका

.......................

जिम्मेदारों की हठधर्मिता के चलते पार्षदों के अधिकारों का हनन किया जा रहा है मूकदर्शक बनकर मनमानी बर्दाश्त नही की जाएगा गलत के खिलाफ विरोध सदैव जारी रहा है। हमारी मांगे वाजिब है।
पार्षद प्रवीण जोशी, अध्यक्ष वित्त समिति

Sandeep Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned