scriptखनन माफिया का जोर, प्रशासन कमजोर | Mining mafia's emphasis, weakening administration | Patrika News

खनन माफिया का जोर, प्रशासन कमजोर

locationनागौरPublished: Feb 05, 2018 10:22:57 pm

Submitted by:

Sandeep Pandey

गांवों में धड़ल्ले से बजरी खनन होकर प्रशासन की नाक के नीचे से रोजाना क सौ से भी अधिक डम्पर व ट्रक भरकर निकल रहे हैं

Shabby dumpers

bajri

नावां शहर. क्षेत्र में प्रशासन की नाकामी बजरी खनन व रोजाना सडक़ों से बजरी के निकलते ट्रक बयान कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बाद भी नावां उपखण्ड के गांवों में धड़ल्ले से बजरी खनन होकर प्रशासन की नाक के नीचे से रोजाना क सौ से भी अधिक डम्पर व ट्रक भरकर निकल रहे हैं। बजरी का खनन बेखौफ जारी है, लेकिन प्रशासन, पुलिस, खनिज विभाग व राजस्व विभाग प्रभावी कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। कभी कभार होने वाली कार्रवाई से खननकर्ताओं पर खास असर नहीं हो रहा है। खनन माफिया नदी नालों व अपनी खेतों से बजरी का खनन कर बेच रहे हैं। बजरी का दोहन कर नावां से होते हुए सीकर व जयपुर तक बजरी पहुंचाई जा रही है। एकाध विभाग की ओर से कभी कभार बजरी के डम्पर व ट्रोलियां जब्त कर औपचारिकता पूरी की जाती है, लेकिन लगातार प्रभावी कार्रवाई नहीं हो रही है। निकटवर्ती ग्राम खाखडक़ी के किसानों ने बजरी के लालच में अपने खेतों का अस्तित्व खत्म कर लिया है। जहां लोग पहले अपनी जमीन पर गेहूं व बाजरा उगाया करते थे, वहां आज बजरी का दोहन कर गहरे गड्ढे कर दिए हैं।

नींद नहीं खुल रही जिम्मेदारों की

खनन कर लाए जा रहे बजरी से आेवरलोड वाहन दिन रात तहसीलदार व उपखण्ड अधिकारी के कार्यालयों के सामने से गुजरते हैं। मुख्य मार्गो, चौराहों तथा अपने घरों के पास मैदानों में भी बजरी के ढेर लगा रखे हैं। बजरी का जमकर दोहन कर सरेआम बेचा जा रहा हैं, लेकिन अधिकारियों की कोई रोक टोक नहीं है। कई बार तो पुलिस की गाड़ी के सामने से बजरी के डम्पर निकल जाते हैं, लेकिन इन्हें रोकने वाला कोई नहीं है। बजरी के रोजाना सौ से भी अधिक डम्पर निकलने के बाद भी जिम्मेदारों की नींद नहीं खुल रही है।
यहां हो रहा बजरी खनन

नागौर-अजमेर जिले की सीमा पर नावां तहसील के ग्राम खाखडक़ी से अजमेर ? जिले के ग्राम सिनोदिया के बीच झाझड़ा की ढाणी, बकरवालियां, भदूण सहित अन्य आस पास क्षेत्र के खेतों में इन दिनों जमकर बजरी का अवैध खनन हो रहा है। जेसीबी व एलएनटी मशीनों से भूमि का सीना छलनी कर बजरी निकाली जा रही है। यहां ट्रक व ट्रैक्टरों की रात के समय लंबी कतारें लगती है, लेकिन प्रशासन इन खनन माफियाओं के सामने लाचार साबित हो रहा है।
इनका कहना-

जिन क्षेत्रों में खनन हो रहा है, उनकी जांच करवाकर कार्रवाई करेंगे। पुलिस व खनिज विभाग को भी कार्रवाई के लिए निर्देशित किया जाएगा।
बलवन्तसिंह

अतिरिक्त जिला कलक्टर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो