scriptजिले में कई जगहों पर पल रहे डेंगू-मलेरिया बीमारियों के मच्छर | Mosquitoes of dengue-malarial diseases originating at many places in the district | Patrika News

जिले में कई जगहों पर पल रहे डेंगू-मलेरिया बीमारियों के मच्छर

locationनागौरPublished: Oct 04, 2019 11:51:57 am

Submitted by:

Sharad Shukla

Nagaur patrika latest news.नागौर जिले में मच्छरों के साथ बढ़े मौसमी बीमारियों के बीमारNagaur patrika latest news
 

Mosquitoes of dengue-malarial diseases originating at many places in the district

Mosquitoes of dengue-malarial diseases originating at many places in the district

Nagaur patrika latest news.नागौर. मौसम में परिवर्तन के साथ ही डेंगू, मलेरिया एवं चिकनगुनिया को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिए हंै। सर्द मौसम आने के बाद भी जिले में जुलाई से सितंबर माह के अंतराल में अब तक डेंगू के 25 रोगी और मलेरिया के 68 मिल चुके हैं।
बाजरा, मक्का, जौ से बने व्यंजनों के माध्यम से समझाई पोषण आहार की महत्ता

विभाग ने रेड अलर्ट होने के बाद जहां सर्वे का काम तेज करने का दावा किया है, वहीं अधिकारी यह भी कहते हैं कि उनके तमाम प्रयास एवं प्रचार-प्रसार के बाद भी रास्तों में फैले गंदे, गड्ढों में जमे पानी के साथ कई जगहों पर हुए जल जमाव के कारण हालात खराब हुए हैं। घरों में यह स्थिति है कि पांच हजार से ज्यादा पानी की टंकियों में मच्छरों के लार्वा पाए गए हैं।
गांधी-शास्त्री जयंती पर विविध कार्यक्रम हुए
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारिक आंकड़ों पर ही नजर डाले तो जुलाई से सितंबर माह तक जिले में अब तक चार हजार से ज्यादा रोगी मिल चुके हैं। इनमें अकेले डेंगू व मलेरिया के ही आंकड़ों की संख्या 93 तक जा पहुंची है। इनमें से डेंगू के आंकड़े भले ही 25 हैं, लेकिन विभागी सूत्रों का ही कहना है कि निजी चिकित्सा संस्थानों में मिले रोगियों की संख्या जोडऩे पर यह आंकड़े डेढ़ गुना ज्यादा हो जाते हैं। हालांकि विभाग अधिकारिक तौर पर उच्च स्तर के मान्यताप्राप्त राजकीय संस्थानों में हुए एलाइजा टेस्ट को ही अधिकारिक मानता है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के ही आंकड़ों को ही अधिकारिक माने जाने की स्थिति में हालात बेहद असंतोषजनक नजर आते हैं।
चेतावनी से बेखौंफ संचालन में लगे निजी अस्पताल-लैब
जुलाई-सितंबर तक के आंकड़ों पर एक नजर
घरों के टंकियों में 5051 में मिले लार्वां
एक लाख एक हजार 42 घरों की जांच
फीवर के रोगी मिले- 7707
उल्टी-दस्त के रोगी-2947
सर्दी-जुकाम के रोगी-1114
डेंगू एलीजा पाजिटिव-25
मलेरिया-68
फोटो नंबर 21-डीडवाना रोड:
फोटो नंबर 22 अजमेर रोड
फोटो नंबर 23- सालासर रोड
बत्तीस फ्रीक्वेंसी की 300 एमए में ग्रीड टेक्नॉलिजी में होगा एक्सरे
विभाग ने किया इसका दावा
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस संबंध में मौसमी बीमारियों की रोकथाम क लिए अभियान चलाने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में समितियों एवं गांवों के गणमान्यों के माध्यम से बैठकें आदि कर उनसे बाचतीत की गई। इस संबंध में बिंदुवत जानकारियां भी दी गई, लेकिन इसके बाद भी जनजागरुकता की स्थिति शून्य होने से हालात अपेक्षानुसार बेहतर नहीं हो सके। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि टंकियों की सफाई और कई घरों की जांच कर उन्हें इस बारे में समझाया भी गया। चेताया भी गया है कि स्थिति में सुधार नहीं होने पर उनके खिलाफ भी बीमारियों के फैलाने के संदर्भ में नोटिस मिल सकता है। इसके बाद भी स्थिति में सुधार नहीं हो पाना समझ से परे रहा।
ागौर जिले के देवी मंदिरों में गूंजते रहे मंत्रों के स्वर
इनका कहना है…
उच्चाधिकारियों से मिले निर्देशानुसार इस संबंध में आवश्यक कदम उठाए गए हैं। लोगों को सजग करने के साथ ही कई जगहों पर सहयोग से मच्छरों के लार्वा पनपने वाली स्थितियों को खत्म किया जा रहा है।
डॉ. सुकुमार कश्यप, सीएमएचओ, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य .विभागNagaur patrika latest news
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो