scriptNagaur Hindi News : सांसद हनुमान बेनीवाल ने की राजस्थान को विशेष दर्जा देने की मांग | MP Beniwal demanded to give special status to Rajasthan In loksabha | Patrika News

Nagaur Hindi News : सांसद हनुमान बेनीवाल ने की राजस्थान को विशेष दर्जा देने की मांग

locationनागौरPublished: Jun 25, 2019 08:48:53 pm

Submitted by:

Dharmendra gaur

Nagaur MP Hanuman Beniwal : राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी RLP से नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने मंगलवार को सदन में उठाया नहरी पानी, पीएम फसल बीमा योजना, किसान आत्महत्या का मामला.

Nagaur MP Hanuman Beniwal

MP Hanuman Beniwal in loksabha

Nagaur MP Hanuman Beniwal : नागौर. राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने मंगलवार को संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चल रहे धन्यवाद प्रस्ताव पर राजस्थान सहित किसान और जवानों के कई मुद्दे सदन में रखे। उन्होंने कहा कि आजादी के कई दशक बाद पहली बार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने राष्ट्रहित में अनेक फैसले लिए गए। बेनीवाल ने कहा कि राजस्थान एक विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए निर्धारित मापदंड पूरे करता है। अरावली पर्वत माला, थार का मरुस्थल, पाकिस्तान से सटी हुई अंतरराष्ट्रीय सीमा सहित अन्य मापदंड राजस्थान पूरे कर रहा है इसलिए राजस्थान को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाए।

हनुमान बेनीवाल के बारे में उनकी मां ने क्या कहा


राज्यों को दी जाने वाली राशि बढाएं
Hanuman beniwal प्राकृतिक आपदाओं को लेकर पूर्व में निर्धारित नियमों में बदलाव की मांग करते हुए कहा कि केंद्र सरकार से राज्यों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि बढ़ाई जाए। बेनीवाल ने पैरामिलिट्री के जवानों और पुलिस के जवानों को भी सेना की तर्ज पर शहीद का दर्जा देने की मांग करते हुए कहा कि पैरामिलिट्री और पुलिस के जवान यदि कर्तव्य के दौरान अपने प्राण न्यौछावर करते हैं तो केंद्र सरकार को उन्हें भी शहीद का दर्जा देने के लिए आवश्यक अधिनियम लाना चाहिए। बेनीवाल ने कहा कि पंजाब से राजस्थान में आने वाले पेयजल व सिंचाई के पानी में फैक्ट्रियों का रसायन युक्त गंदा पानी डालने से कैंसर जैसी घातक बीमारियां राजस्थान के लोगों को हो रही है। केंद्र को इस मामले में दखल देते हुए पंजाब सरकार को निर्देशित कर तत्काल प्रभाव से नहरों के पानी में गंदा पानी डालने पर रोक लगाई जानी चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो