scriptसांसद हनुमान बेनीवाल ने पुलिस व प्रशासन पर लगाया बर्बरतापूर्ण कार्रवाई का आरोप | MP Hanuman Beniwal accuses police and administration of vandalism | Patrika News

सांसद हनुमान बेनीवाल ने पुलिस व प्रशासन पर लगाया बर्बरतापूर्ण कार्रवाई का आरोप

locationनागौरPublished: Aug 26, 2019 11:03:32 am

Submitted by:

shyam choudhary

कलक्टर, एसपी, नागौर एसडीएम व डीएसपी को हटाने की मांग, सांसद बेनीवाल ने दी आंदोलन की चेतावनी – बंजारा समाज के पीडि़त लोगों को दिलाएंगे आर्थिक मुआवजा

MP Hanuman Beniwal accuses police and administration of vandalism

MP Hanuman Beniwal accuses police and administration of vandalism

MP Hanuman Beniwal accuses police and administration of vandalism नागौर. ताऊसर ग्राम पंचायत की चारागाह भूमि पर किए गए अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई पर सवालिया निशान लगाते हुए सांसद हनुमान बेनीवाल ने पुलिस व प्रशासन की बर्बरतापूर्ण कार्रवाई बताया है। सांसद हनुमान बेनीवाल ने पत्रकार वार्ता में कलक्टर, एसपी, एसडीएम व नागौर डीएसपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार से वार्ता होने के बावजूद अधिकारियों की जिद के कारण तीन दर्जन से अधिक लोगों को बेघर कर दिया, जबकि सोमवार को इस मामले को लेकर राजस्व मंत्री हरिश चौधरी की अगुवाई में सरकारी अधिकारियों की बैठक होनी थी, लेकिन कलक्टर ने रविवार को ही कार्रवाई कर दी।
बेनीवाल ने कहा कि वे बंजारा समाज के लोगों के साथ हैं और उन्हें वापस बसाने के लिए लड़ाई लड़ेंगे। बेनीवाल ने कार्रवाई के विरोध में आंदोलन की चेतावनी देते हुए कहा कि सोमवार को बंजारा समाज की ढाणियों से कलक्टर तक रैली निकालकर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने कलक्टर, एसपी, नागौर डीएसपी व एसडीएम को हटाने की मांग की। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने तथा बंजारा समाज के तोड़े गए मकानों को मुआवजा नहीं देने पर 29 अगस्त को बड़ा आंदोलन किया जाएगा। पत्रकार वार्ता के बाद सांसद बेनीवाल बंजारा समाज की ढाणियों में पहुंचे तथा लोगों से मिलकर उन्हें हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि सडक़ से लेकर सरकार तक एवं कोर्ट तक वे उनकी तरफ से लड़ाई लड़ेंगे।
प्रशासन व पुलिस अधिकारियों ने किया विधायिका का अपमान
सांसद बेनीवाल ने कहा कि हाईकोर्ट के निर्णय को देखते हुए राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के विधायक पुखराज गर्ग व विधायक इंदिरा देवी बावरी मौके पर समझाइश करने पहुंचे थे, लेकिन पुलिस ने अफसरों के दबाव में विधायकों की गाड़ी पर पथराव किया तथा विधायिका की गरिमा व प्रोटोकॉल का अपमान किया। इसको लेकर वे विधानसभा अध्यक्ष से बात करेंगे।
रालोपा आज प्रदेश भर में करेगी प्रदर्शन
सांसद बेनीवाल ने राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के कार्यकर्ताओं से आह्वान करते हुए कहा कि सोमवार को प्रदेश भर में बंजारा समाज के पक्ष में नागौर जिला प्रशासन की बर्बरता पूर्वक कार्रवाई के खिलाफ ज्ञापन देकर सरकार का ध्यान आकर्षित किया जाएगा। सांसद ने ने पंजाब सरकार बनाम जगपाल सिंह द्वारा दायर एक जनहित याचिका में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए निर्णय का हवाला देते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट भी कह चुका है कि ऐसी जमीन जिस पर भूमिहीन तथा एससी-एसटी वर्ग के लोग जिनका निर्माण किया हुआ है उन्हें विशेष परिस्थितियों में उसी स्थान पर नियमित किया जा सकता है। बंजारा समाज के लोग चारागाह भूमि की एवज में दूसरी जमीन देने को तैयार थे, उसके बावजूद प्रशासन ने न्यायालय में इनका प्रभावी पक्ष नहीं रखा और कार्रवाई कर दी।
लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के साथ बदसलूकी निंदनीय
कार्रवाई के दौरान मौके पर कुछ पुलिसकर्मियों द्वारा अधिकारियों के इशारे पर पत्रकारों के साथ बदसलूकी की गई, जिसको लेकर भी सांसद हनुमान बेनीवाल ने प्रशासन पर आरोप लगाया और कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है। किसी भी घटना की जानकारी लेना और उसका कवरेज करना मीडिया का हक है, लेकिन पुलिस ने मीडिया की स्वायत्तता पर भी लाठी चलाने का काम किया, जो निंदनीय है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो