सांसद बेनीवाल ने तेजाजी की जन्म स्थली खरनाल को लेकर कही बड़ी बात, पढि़ए पूरी खबर

सांसद बेनीवाल ने तेजाजी की जन्म स्थली खरनाल को लेकर कही बड़ी बात, पढि़ए पूरी खबर
Tanga race of Kharnal and Balapeer

Shyam Lal Choudhary | Updated: 14 Aug 2019, 09:31:49 PM (IST) Nagaur, Nagaur, Rajasthan, India

MP Hanuman Beniwal give big statment about Kharnal, तांगा दौड़ को लेकर जाट समाज समन्वय समिति ने सांसद को सौंपा ज्ञापन, सांसद हनुमान बेनीवाल बोले - खरनाल को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करवाएंगे

 

नागौर. ‘गायों की रक्षा करने एवं वचन की निभाने के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले लोकदेवता सत्यवादी वीर तेजाजी की जन्म स्थली खरनाल को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करवाएंगे।’ यह बात सांसद हनुमान बेनीवाल MP Hanuman Beniwal give big statment about Kharnal ने पत्रिका से विशेष बातचीत में कही।

सांसद बेनीवाल ने कहा कि मुंदियाड़, खरनाल, बालापीर के मेलों के दौरान वर्षों से आयोजित होने वाली तांगा दौड़ को शुरू कराने के लिए वे आज भी प्रत्यनशील हैं। उन्होंने कहा कि अध्यादेश लाना राज्य सरकार के क्षेत्राधिकार का मामला है, लेकिन वे यह प्रयास कर रहे हैं कि न्यायालय के आदेश की पालना हो जाए और दौड़ भी हो जाए। सांसद ने कहा कि इस बार खरनाल मेले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी या केन्द्र बड़े नेताओं को लाने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि मेले के दौरान उनसे खरनाल को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करवाएं। उन्होंने कहा कि तेजाती 36 कौम के देवता हैं और मेले में हर जाति-धर्म के लोग धोक देने आते हैं, इसलिए उनका प्रयास है कि तेजाजी को पूरा देश जाने।

तांगा दौड़ को फिर शुरू करवाने की मांग
जाट समन्वय समिति के अध्यक्ष हनुमानराम फुलफगर व सचिव तेजाराम इनाणियां के नेतृत्व में जाट समाज सहित अन्य लोगों ने सांसद हनुमान बेनीवाल को ज्ञापन सौंपकर खरनाल व बालापीर की तांगा दौड़ Tanga race of Kharnal and Balapeer वापस शुरू करवाने की मांग की। सांसद को संबोधित करते हुए ज्ञापन में बताया कि नागौर के लोगों की अपेक्षाएं आपसे बढ़ गई है, इसलिए जनमानस की भावनाओं को देखते हुए तांगा दौड़ शुरू करवाएं। लोगों ने कहा कि तांगा दौड़ नागौर की वर्षों से चली आ रही परम्परा एवं धार्मिक आस्था से जुड़ा मुद्दा है, जिसे तमिलनाडू के जल्लीकट्टू खेल की तर्ज पर अध्यादेश लाकर वापस शुरू करवाना चाहिए। इस दौरान हनुमानराम फिड़ौदा, रेवंतराम डांगा, मेघाराम बिडियासर, खेराजराम सांगवा, देवेन्द्र खोजा, भींयाराम खोजा, ओम चौधरी, बन्नाराम सांगवा, कैलाश मंडा, इंद्रचंद, भूराराम इनाणियां, मनीराम मुण्डेल, रामेश्वर गोलिया, रमेश खोजा, धारूराम बेड़ा, नवीन गोदारा, डॉ. ओमप्रकाश पूनिया, कालूराम इनाणियां सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

सांसद ने की जनसुनवाई
बुधवार को सांसद बेनीवाल ने अपने आवास पर रहकर दिनभर आमजन की समस्याएं सुनी तथा उनके समाधान के प्रयास किए। इस दौरान नागौर के समीप राजस्व ग्राम रामनाडा में रहने वाले बंजारा समाज के लोगों ने सांसद से उनके आवास पर मुलाकात कर उनके आवासों को उझडऩे से बचाने की मांग की। सांसद हनुमान बेनीवाल ने देशवासियों को रक्षाबंधन व स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस बार जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 समाप्त होने की खुशी में देश नई आजादी का जश्न मनाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned