scriptनागौर प्रशासन पहुंचा गांवों में, लिया विकास कार्यों का जायजा | Nagaur administration reached villages, took stock of development work | Patrika News

नागौर प्रशासन पहुंचा गांवों में, लिया विकास कार्यों का जायजा

locationनागौरPublished: Jul 13, 2020 10:34:09 am

Submitted by:

shyam choudhary

– जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देशों पर हुए आकस्मिक निरीक्षण- जिला कलक्टर ने किया टांकला, डेहरू, गुडिय़ा और प्रेमनगर गांव का दौरा

Nagaur administration reached villages, took stock of development work

Nagaur administration reached villages, took stock of development work

नागौर. पहले खेतों में टिड्डी से हुए नुकसान, फिर कोरोना की रोकथाम को लेकर होम क्वॉरंटीन व्यवस्था का और अब गांवों में महात्मा गांधी नरेगा कार्यस्थलों सहित विभिन्न योजनाओं के तहत चल रहे विकास कार्यों का जायजा लेने उपखण्ड स्तर के अधिकारी जिला कलक्टर के निर्देशों पर रविवार की सुबह ग्राम पंचायत क्षेत्रों के औचक निरीक्षण पर निकले। जिलेभर में कलक्टर सहित अन्य अधिकारियों ने मनरेगा के 165, प्रधानमंत्री आवास योजना के 50 तथा सामुदायिक शौचालय के 33 कामों का निरीक्षण किया।
जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी स्वयं रविवार को खींवसर पंचायत समिति के टांकला, डेहरू, गुडिय़ा तथा प्रेमनगर गांव में आकस्मिक निरीक्षण के लिए पहुंचे। कलक्टर सोनी ने टांकला गांव में किशनदास महाराज के मंदिर के पास निर्मित मॉडल तालाब के पास पौधरोपण किया। यहां उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अंतिम चरण में निर्माणधीन घर का अवलोकन किया। जिला कलक्टर ने यहां विकास अधिकारी सविता टी. को प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के तहत शौचालय, उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन, मनरेगा में पानी का टांका तथा घरेलू बिजली का कनेक्शन संबंधी सुविधाएं मुहैया करवाने के निर्देश दिए।
इसके बाद कलक्टर ने डेहरू ग्राम पंचायत के राजस्व गांव गुडिय़ा में तालाब खुदाई का निरीक्षण किया और मनरेगा श्रमिकों से भी बातचीत की। यहां पर डॉ. सोनी ने एक मनरेगा श्रमिक की बेटियों को सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ दिलाने के लिए एएनएम को फोन पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने ग्राम पंचायत मुख्यालय डेहरू के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय परिसर में बन रहे खेल मैदान परिसर के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया।
कलक्टर ने खींवसर के निकटवर्ती ग्राम प्रेमनगर में राजपूतों की ढाणी में निर्मित सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने पानी और सफाई व्यवस्था ठीक नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए विकास अधिकारी व संबंधित ग्रामसेवक को तत्काल सुधार करवाकर एक सप्ताह की अवधि में प्रगति रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत क्षेत्रों में विकास कार्यों का निरीक्षण करने के बाद जिला कलक्टर ने खींवसर पंचायत समिति मुख्यालय पर उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार और विकास अधिकारी की समीक्षा बैठक ली। यहां उन्होंने राजस्व संबंधी मामलों सहित विभिन्न तरह की योजनाओं, कार्यक्रमों की प्रगति रिपोर्ट पर चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में खींवसर के उपखण्ड अधिकारी रामकेश मीणा, विकास अधिकारी सविता टी. तथा तहसीलदार रामस्वरूप जौहर मौजूद रहे।
वहीं दूसरी ओर जिला कलक्टर के निर्देशानुसार जिले के उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार तथा विकास अधिकारियों ने अपने-अपने क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में महात्मा गांधी नरेगा कार्यस्थलों, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बन रहे आवासों, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत निर्मित और निर्माणधीन शौचालयों, प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना सहित विभिन्न तरह के विकास कार्यों का आकस्मिक निरीक्षण किया और संबंधित ग्रामसेवकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। निरीक्षण को गए संबंधित अधिकारियों ने मनरेगा स्थल पर श्रमिकों की उपस्थिति, उन्हें मिल रही मूलभूत सुविधाओं और मस्टररोल एंट्री की भी जांच की।
नागौर के उपखण्ड अधिकारी अमित चौधरी ने चातरा-माजरा, भवाद तथा कुम्हारी ग्राम पंचायत क्षेत्र में आकस्मिक निरीक्षण करते हुए विकास कार्यों का जायजा लिया। वहीं उपखण्ड अधिकारी जायल ने रातंगा, उपखण्ड अधिकारी लाडनूं ने सुनारी तथा उपखण्ड अधिकारी नावां ने चौसला ग्राम पंचायत क्षेत्र में विकास एवं निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। इनके अतिरिक्त जिले के अन्य उपखण्ड क्षेत्रों में भी उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार और विकास अधिकारियों ने अलग-अलग राजस्व गांवों में जाकर विकास कार्यों और मनरेगा स्थलों का आकस्मिक निरीक्षण किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो