scriptवीडियो – बेदाग छवि के लोग राजनीति से डरेंं नहीं, आगे आएं मिलकर करनाा होगा बदलाव | Nagaur Change Maker Meeting | Patrika News

वीडियो – बेदाग छवि के लोग राजनीति से डरेंं नहीं, आगे आएं मिलकर करनाा होगा बदलाव

locationनागौरPublished: Nov 29, 2020 07:27:30 pm

Submitted by:

Rudresh Sharma

Nagaur News चेंजमेकर अभियान (Change Maker Campain) के तहत आयोजित वेबीनार (Webinaar) में जातिवाद, वंशवाद व परिवारवाद की राजनीति (Politics) को समाप्त करने की पैरवी
 
 

Change Maker Meeting

चेंजमेकर अभियान के तहत आयोजित वेबीनार में जातिवाद, वंशवाद व परिवारवाद की राजनीति को समाप्त करने की पैरवी

नागौर. राजनीति को स्वच्छ एवं निष्पक्ष बनाने की दिशा में राजस्थान पत्रिका की ओर चलाए गए चेंजमेकर अभियान के तहत रविवार को नागौर जिले की नावां, कुचामन सिटी, मकराना व परबतसर पंचायत समिति क्षेत्र के प्रत्याशियों एवं जागरूक मतदाताओं से वेबीनार के तहत चर्चा की गई। चर्चा के दौरान जागरूक युवाओं ने एक ही बात पर जोर देते हुए कहा कि जातिवाद, वंशवाद व परिवारवाद के कारण सड़ चुकी राजनीतिक व्यवस्था को सुधारने के लिए ईमानदार व साफ छवि के पढ़े-लिखे युवाओं को मौका देना होगा। धनबल व बाहुबल के दम पर चुने हुए जनप्रतिनिधियों की खरीद-फरोख्त को बंद करने के लिए ठोस निर्णय लेने होंगे। इसके साथ लोकसभा व विधानसभा चुनाव से पूर्व राजनीतिक पार्टियों द्वारा जारी किए गए जाने वाले एजेंडे की तर्ज पर पंचायतराज चुनाव के दौरान भी विकास का एजेंडा तैयार करने की बात कही।
चेंजमेकर अभियान के अंतर्गत वेबीनार का आयोजन
परबतसर . राजस्‍थान पत्रि‍का के चेंजमेकर अभि‍यान के अर्न्‍तगत आयोजि‍त वेबीनार में युवाओ ने देश के वि‍कास के लि‍ए राजनीति‍ में स्‍वच्‍छता की जरूरत बताई। वेबीनार में बि‍दि‍याद नि‍वासी उगमाराम बडारडा ने कहा कि‍ राजनीति‍क मूल्‍यो में दि‍नो दि‍न गि‍रावट आ रही है, इसके लि‍ए नि‍ष्‍ठावान एवं स्‍वच्‍छ छवि‍ के लोगो का राजनीति‍ में आना बहुत जरूरी है, इसके लि‍ए सभी को सम्‍ि‍मलि‍त प्रयास करने की जरूरत है। बांसडा के ताराचन्‍द बुगालि‍यां ने कहा कि‍ राजनीति‍ में भ्रष्‍टाचार व अपराध खूब बढा है, इसमें वि‍कास कही दि‍खाई नही दे रहा है, भ्रष्‍टाचार मुक्‍त राजनीति‍ व अपराधि‍क प्रव़ति‍ के लोगो को दूर करने पर ही राजनीति‍ में स्‍वस्‍थ देश व समाज का र्नि‍माण संभव है। परबतसर ग्रामीण के हरलाल गुर्जर ने कहा कि‍ राजनीति‍ में सिधान्‍त घट गए है, स्‍वार्थ अधि‍क हावी है, जि‍सके चलते नि‍त नए संगठन राजनीति‍ में आ रहे है, दल बदलू को रोकने के लि‍ए सरकार सख्‍त कानून बनाए। डेला की ढाणी नि‍वासी वि‍जय लखारा ने कहा कि‍ वर्तमान में राजनीति‍ में लोग सेवा के लि‍ए कम और पद व प्रति‍ष्‍ठा के लि‍ए अधि‍क आ रहे है, इससे आम आदमी वि‍कास से वंचि‍त है। सेवा भावी व देश के प्रति‍ समपि्‍त भाव रखने वाले लोगो के राजनीति‍ में आने से ही देश का वि‍कास संभव है। परबतसर ग्रामीण के महेश सैनी ने कहा कि‍ लोकतंत्र प्रणाली में पैसो का बोल बाला बढ गया है सामान्‍य व्‍यक्‍ि‍त का तो चुनाव के लि‍ए सौचना भी मानो अपराध हो गया है, बेहि‍साब धन पर रोक लगाकर ही लोकतंत्र को बचाया जा सकता है।
स्वच्छ राजनीति के लिए वरदान साबित हो रहा राजस्थान पत्रिका का चेंजमेकर अभियान

बोरावड़ . पंचायत समिति क्षेत्र मकराना के लिए तीसरे चरण में 1 नवम्बर को होने वाले पंचायत राज चुनाव को लेकर राजस्थान पत्रिका की ओर से चल रहे चेंजमेकर महाभियान के तहत रविवार को वेब मीटिंग का आयोजन किया गया जिसमें राजस्थान पत्रिका से जुड़े चेंजमेकर व वॉलिंटियरर्स ने भाग लिया व अपने विचार रखे। सभी ने राजस्थान पत्रिका के इस अभियान की सराहना की तथा स्वच्छ राजनीति के लिए पत्रिका के इस अभियान को वरदान साबित होना बताया। इस दौरान उन्होंने अपने विचारों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के चहुंमुखी विकास, मूल समस्याओं के समाधान के लिए सोच बदलकर जातिगत व धनबल से ऊपर उठना होगा तथा चहुंमुखी विकास की सोच रखते हुए बढना होगा तभी गांव का विकास सम्भव है। अभियान से जुडक़र लोगों ने कुछ इस प्रकार से विचार रखे –
साफ छवि के लोगों को आगे लाने के हो प्रयास

पंचायत चुनाव में साफ छावि के लोगों को आगे लाने के प्रयास होने चाहिए। साफ छवि के लोग हमेशा राजनीति में आने से डरते है इसी कारण क्षेत्र आज तक विकास में पिछड़ा रहा है। साफ छावि के लोग राजनीति में आगे आए ऐसा हम सभी को मिलकर प्रयास करने चाहिए। मिलकर प्रयास करने से राजनीति में जो गन्दगी है उसे साफ करना हो तभी हम लोकतंत्र को सुरक्षित रख पाएंगे।
पंकज सिंह चौधरी, अध्यक्ष, राजस्थान शिक्षक संघ (शेखावत) उपशाखा मकराना


जातिगत, वंशवाद व क्षेत्रवाद की राजनीति का हो खात्मा

ग्राम पंचायत चुनावों में आम लोगों को जातिगत, वंशवाद व क्षेत्रवाद राजनीति का खात्मा करना चाहिए तथा गांव-ढाणी में बिना भेदभाव विकास की सोच रखता हो उसे आगे लाना चाहिए।
सीताराम सैनी, अध्यक्ष माली सैनी समाज युवा मण्डल बोरावड़


हराने की राजनीति हो बंद

आज पंचायत चुनाव में उम्मीदवार खड़े है मगर कई उम्मीदवार एक-दूसरे को हराने के लिए खड़े किए गए है। इस प्रकार से बाहुबली राजनैता जरा से लालच के दम पर अपने उम्मीदवार को जिताने के लिए डम्मी उम्मीदवार को खड़ा कर देते है जिससे साफ छवि के लोग राजनीति में आने से पिछे रह जाते है। मतदाता को समझना होगा कि जो विकास की बात करे उसका ही सही चयन कर मत का प्रयोग करें।
पवंन जांगीड़, ग्राम पंचायत मनाना


दलगत व भाई-भतीजा वाद हो बंद

अधिकांश चुनावों में भाई-भतीजा वाद व वंशवाद को ही महत्व दिया जाता है वो चाहे पंचायत चुनाव हो या को विधानसभा का पार्टिया भी उन्हीं लोगों को महत्व देती है। आज पंचायत चुनाव में भी यही देखने को मिला है। राजनीति में इसका खात्मा हो ऐसे प्रयास होने चाहिए तथा विकास की सोच रखने वाला व ईमानदार व साफ छवि के लोगों को आगे लाना होगा तभी लोकतंत्र मजबूत होगा।
मुकेश कुकणा, ग्राम पंचायत मामड़ोली

युवाओं कों निभानी चाहिए अहम भूमिका

पंचायत चुनावों में युवाओं को अहम भूमिका निभानी चाहिए। तथा ग्राम विकास के लिए उन्हें अधिक जिम्मेदारी के साथ कार्य करना चाहिए। सभी को साथ लेकर चले तथा ग्राम विकास की सोच रखने वालो को आगे लाना चाहिए। बिजली-पानी, शिक्षा, चिकित्सा सहित अन्य विकास के साथ एक आदर्श ग्राम पंचायत के रूप में विकसित करे। इसके लिए युवाओं को राजनीति में आगे आने की जरूरत बतायी।
प्रवीण प्रजापत, ग्राम पंचायत बोरावड़


पंचायत चुनावों में विचारधारा का महत्व है। उेसा नहीं है कि राजनीति में सभी लोग बुरे है। पार्टियों में भी कई राजनैता साफ छवि के है उनका उदाहरण पेश हो तथा उन्हे प्रात्साहित करना चाहिए ताकि पार्टिया भी इसी आधार पर साफ छवि के लोगों को प्रत्याशी बनाए।
चैनाराम नेतड़, समाजसेवी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो