वीडियो : राजनीति की तस्‍वीर बदलने को लेकर ये बोले युवा...

Rajasthan Patrika राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर अभियान (Change Maker Campain) के तहत मेड़ता, डेगाना, रियां व भैरूंदा पंचायत समिति क्षेत्र जागरूक युवाओं से वेबीनार के तहत बात

By: Rudresh Sharma

Published: 25 Nov 2020, 09:17 PM IST

नागौर. राजनीति को स्वच्छ व निष्पक्ष बनाने के लिए राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे चेंजमेकर अभियान के तहत बुधवार को नागौर जिले की मेड़ता, डेगाना, रियां बड़ी व भैरूंदा पंचायत समिति क्षेत्र के जागरूक युवाओं एवं चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के साथ वेबीनार के तहत चर्चा की गई। गौरतलब है कि चारों पंचायत समितियों में पंचायत चुनाव के द्वितीय चरण में 27 नवम्बर को मतदान होगा।


चेंजमेकर अभियान में जुड़े क्षेत्र के युवा व ग्रामीण, रखी समस्याएं व मुद्दे

डेगाना. डेगाना पंचायत समिति क्षेत्र में होने वाले पंचायतीराज चुनावों को लेकर ऑनलाइन वेबीनार का आयोजन किया गया। पत्रिका चेंजमेकर अभियान को लेकर पत्रिका के साथ युवा, ग्रामीण, उम्मीदवार सभी लोग जुड़े। युवा मुकेश भाटी जावा, अरूण शर्मा, युवा कार्यकर्ता भागीरथ डोडवाडि़या डेगाना गांव, अशोक टांडी ईड़वा, भैंराराम सेन, हेप्पी रूहान खान, भंवर बाजिया सिटावट, नौसर बाजिया, सूर्यपालसिंह सिरसूं सहित ने जुडक़र विचार रखें। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में प्रमुख पेयजल समस्या, खेल मैदान, सडक़ों, नालियों का निर्माण और साफ सफाई व्यवस्था के मुद्दे उठे। गांवों में रोडवेज सुविधा मिले। बिना जाति पाती के युवा और स्वच्छ लोगों को राजनीति में मिले प्रवेश। शहरों की तरह गांवों मे विकास प्लान बने गांवों में स्ट्रीट लाइट के साथ लाइब्रेरी स्कूलों में इंफ ्रास्ट्रक्चर विकसित हो।


स्वच्छ राजनीति के लिए चेंजमेकर अभियान होगा मील का पत्थर

रियांबड़ी. राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर अभियान के तहत बुधवार को रियांबड़ी पंचायत समिति इलाके की विभिन्न ग्राम पंचायतों की वर्चुल वेबीनार का आयोजन हुआ। इस वेबीनार में ग्राम पंचायतों के प्रबुद्ध लोगों, युवाओं ने बदलते राजनीति के परिपेक्ष्य में अपने विचार साझा किए तो दूसरी ओर गांवों की समस्याओं को लेकर समाधान किए जाने पर भी चर्चा की। इस दौरान ग्रामीणों ने अपनी पंचायतों का एजेण्डा भी तैयार किया। प्रबुद्ध लोगों ने कहा कि राजनीति में धनबल और बाहुबल को दूर रखते हुए स्वच्छ राजनीति की जाए। रियांबड़ी ग्राम पंचायत के बेनीगोपाल तिवाड़ी ने बताया कि स्वच्छ राजनीति वर्तमान में आवश्यकता बन गई है। इसके लिए जरूरी है कि लोगों में भ्रष्टचार ना हो। दीपेन्द्र सिंह और संजय ओझा ने गांव में चिकित्सा सुविधाओं की कमी के चलते आ रही परेशानियों के समाधान का मुद्दा रखकर विचार व्यक्त किए। अशाीष राजपुरोहित, सुभाष और समाज सेवी पवन सिंह पुरोहित ने बाहुबल की राजनीति करने वालों को मतदान के जरिए मात देने को लेकर सुझाव रखे। इसी तरह कुम्हारों के मौहल्ले निवासी तेजस प्रजापत, दिलीप लाहोटी आदि ने चेंजमेकर अभियान को महती जरूरत बताते हुए इस ग्राम स्तर तक प्रचारित करने पर ही सफल होने की बात कही तथा गांव में हाईमास्क रोशनी व्यवस्था लगाने की मांग की। नटवर सोनी और मुरलीधर सोनी ने फ्लोराइड युक्त पानी की समस्या के कारण हो रहे कू बड़पन के शिकार लोगों को राहत देने की मांग की वसीम कुरैशी ने सार्वजनिक शौचालयों के रख रखाव व स्वच्छ राजनीति के लिए जाति संप्रदाय से ऊपर उठकर लोगों चुना जाना बेहतर होगा।

शिक्षित व स्वच्छ छवि के लोगों के हाथ में हो गांवों की सरकार की कमान
भेरुन्दा. राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर अभियान के तहत बुधवार को नवसृजित भेरुन्दा पंचायत समिति इलाके की ग्राम पंचायतों में ऑनलाइन वेबिनार हुई। इसमें ग्राम पंचायतों के प्रबुद्ध लोगों ने गांवों की समस्याओं को लेकर चर्चा की। इस दौरान ग्रामीणों ने अपनी पंचायतों का एजेण्डा भी तैयार किया। प्रबुद्ध लोगों ने कहा कि शिक्षित व स्वच्छ छवि के लोगों के हाथ में गांवों की सरकार की कमान आए तो सूरत बदल सकती है। माण्डल जोधा ग्राम पंचायत के यादिल खान ने बताया कि गांव में चिकित्सा सुविधाओं का काफी अभाव है। इस कारण ग्रामीणो को शहर जाना पड़ता है। गांव के मुख्य चौक में जलभराव होता है उसका समाधान होना चाहिए। वहीं मेवड़ा ग्राम पंचायत के श्याम जाजड़ा ने बताया कि पेयजल की समस्या, खेल मैदान का ना होना व सरकारी सुविधाओं का गरीब तबके तक नहीं पहुंचाना है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में चिकित्सा सुविधाओं का अभाव है। उन्होंने गांव में हाईमास्क लाइट लगवाने की बात भी कही। इन सभी समस्याओं का निस्तारण होना चाहिए। सथाना कला ग्राम पंचायत के कुलदीप सिंह ने बताया कि फ्लोराइड युक्त पानी की समस्या, सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण न होना, पंचायत में एक गांव से दूसरे गांव तक आने जाने वाले रास्तों में पक्की सडक़ो का निर्माण सहित अन्य समस्या है।

Rudresh Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned