script

वीडियो में देखिए, पत्रिका के चेंजमेकर हनुमान बांगड़ा एमएलए बने तो कैसे करवाएंगे नागौर का विकास

locationनागौरPublished: Oct 11, 2018 11:46:51 pm

Submitted by:

shyam choudhary

https://www.patrika.com/nagaur-news/
 

changemaker Hanuman bangda

changemaker Hanuman bangda

नागौर. छात्र राजनीति में सक्रिय रहते हुए पहले एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष और अब यूथ कांग्रेस में कार्यकारी जिलाध्यक्ष के पद पर काम कर रहे हनुमान बांगड़ा इस बार नागौर विधानसभा से कांग्रेस के टिकट के लिए दावेदारी कर रहे हैं। बांगड़ा ने राजस्थान पत्रिका के महाअभियान चेंजमेकर में नामित होने के बाद वोट लेने वालों की टॉप टेन की सूची में रहे। पत्रिका ने बांगड़ा से जब उनके विजन के बारे में पूछा तो बताया कि उनका सबसे पहला उद्देश्य राजनीति को स्वच्छ बनाना है। पत्रिका का अभियान सराहनीय है, इसलिए वे इससे जुड़े। उन्होंने बताया कि आज लोगों को राजनीति पर विश्वास नहीं है, इसलिए वे लोगों को अपने जनप्रतिनिधि के प्रति विश्वास उत्पन्न करना चाहेंगे।
सबसे पहले तो मैं नागौर विधानसभा के लोगों की मूलभूत सुविधाओं के लिए काम करना चाहूंगा।
शिक्षा
आज लोगों की पहली कोई मूलभूत जरूरतों के बाद कोई आवश्यकता है तो वह शिक्षा है, लेकिन शिक्षा की हालत बहुत खराब है। नागौर कहने को तो नागौर जिला मुख्यालय है, लेकिन यहां पर प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और उच्च शिक्षा सब का हाल खराब है।
यदि मुझे सेवा करने का मौका मिला तो सबसे पहले में प्राथमिक शिक्षा में सुधार करते हुए सभी सरकारी स्कूलों को अच्छे मॉडर्न इंग्लिश मीडियम बनाया जाएगा। उनके शिक्षा का स्तर सुधर जाएगा तथा उनमें पूर्ण शिक्षक लगाए जाएंगे। शिक्षकों की कमी को खत्म किया जाएगा।
उच्च माध्यमिक शिक्षा के लिए विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर प्रत्येक सरकारी स्कूल के अंदर तीनों संकाय कला, विज्ञान और वाणिज्य खोले जाएंगे तथा उनकी पूर्ण सुसज्जित लोग और खेल गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जिससे लोगों को सरकारी स्कूलों को प्रति विश्वास लौटे।
उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आज जिला मुख्यालय का सबसे बड़ा मिर्धा कॉलेज उपेक्षा का शिकार है। कॉलेज के अंदर 70 प्रतिशत पद खाली पड़े हैं तथा कॉलेज एक परीक्षा केंद्र बनकर रह गया है। कॉलेज में आज विद्यार्थियों के लिए खेल गतिविधियां बंद पड़ी है तथा इस आईटी युग में कॉलेज के अंदर कंप्यूटर लैब नहीं है। बीसीए, बीबीए, एमसीए एमबीए जैसे जरूरी संकाय नहीं है तथा कई विषयों में पीजी पाठ्यक्रम नहीं है तथा विद्यार्थियों को कोई छोटा सा काम होने पर अजमेर जाना पड़ता है, इस इस दुविधा से मुक्ति दिलाने के लिए कॉलेज के अंदर छात्र सहायता केंद्र खोला जाएगा।
कृषि
नागौर ही क्या पूरा राजस्थान कृषि प्रधान राज्य है लेकिन आज सबसे ज्यादा कोई उपेक्षा का शिकार है तो वह है कृषि क्षेत्र। आज कृषि क्षेत्र घाटे का सौदा साबित हो चुका है। नागौर जिले की मुख्य फसल दलहन, पान मैथी, जीरा आदि की औद्योगिक इकाइयां नागौर जिले में लगाएंगे, जिससे इनको विश्वस्तरीय पहचान मिल सके। किसानों को उचित दर मिल सके तथा किसानों के लिए कुछ तकनीकी युक्त कृषि यंत्र उपलब्ध कराऊंगा और उच्च गुणवत्ता पूर्ण खाद और बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करूंगा। साथ ही किसानों के सर्वांगीण विकास के लिए भारत सरकार द्वारा गठित स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करवाने के लिए भरपूर प्रयास किए जाएंगे।
सड़क
नागौर शहर की सड़कें पूरी तरह टूटी पड़ी हैं, जगह-जगह खड्ढ़े हैं। सबसे पहले शहर की सड़कों का विस्तार किया जाएगा। उनकी मरम्मत कराई जाएगी तथा अधूरे पड़े जोधपुर रोड से गोगेलाव बाइपास को पूर्ण करवाया जाएगा तथा नागौर के चारों और जो रिंग रोड बन रहा है उस तक सभी मुख्य सड़कों को फोर लाइन डिवाइडर तथा रोड लाइटों युक्त किया जाएगा जिससे रात को लोगों को आवागमन में परेशानी नहीं हो। क्षेत्र के ग्रामों में सड़कों की स्थिति अत्यधिक दयनीय है, जिनके उचित मानकों में सड़कों का निर्माण किए जाने तथा शेष सुदूर ग्रामों/ढाणियों को भी सड़क सुविधायुक्त कराया जाना वांछनीय है। साथ ही निर्मित सड़कों को गुणवत्तापूर्वक रख रखाव की भी व्यवस्था की जाएगी। इसी प्रकार समग्र क्षेत्र में बिजली व पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।
चिकित्सा
क्षेत्र में चिकित्सा की हालत बहुत खराब है, आज लोगों का कमाई का बहुत बड़ा हिस्सा चिकित्सा सेवा में खर्च हो रहा है। जिला मुख्यालय के हॉस्पिटल में 50 प्रतिशत पद खाली पड़े हैं। सबसे पहले उन पदों को भरा जाएगा तथा नागौर के अंदर मेडिकल कॉलेज की स्थापना करवाई जाएगी, जिससे छोटी-छोटी बीमारी पर जोधपुर, जयपुर, बीकानेर नहीं जाना पड़े तथा पुराने अस्पताल को सेटेलाइट हॉस्पिटल के रूप में चालू करा कर शहरवासियों को सौगात दी जाएगी।
रोजगार
आज की सबसे बड़ी समस्या युवाओं के रोजगार की है, सरकार युवाओं के रोजगार सर्जन को लेकर कोई काम नहीं कर रही है। हम जिला स्तर पर एक बहुत अच्छा कौशल केंद्र खोलेंगे, जिसके अंदर युवाओं के कौशल को बढ़ावा दिया जाएगा तथा युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने पर सहयोग किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो