नगर परिषद सफाईकर्मी हड़ताल पर, सफाई व्यवस्था बेपटरी

Dharmendra gaur

Publish: Jun, 14 2018 12:51:45 PM (IST)

Nagaur, Rajasthan, India
नगर परिषद  सफाईकर्मी हड़ताल पर,  सफाई व्यवस्था बेपटरी

नगर परिषद सभापति कृपाराम सोलंकी व आयुक्त तथा सचिव के बीच हुए विवाद के बीच जुलूस निकाल फूंका सचिव बापेडिय़ा का पुतला, नगर परिषद सभापति व पार्षदों का धरना जारी..

नागौर. पिछले कुछ दिनों से नगर परिषद सभापति कृपाराम सोलंकी व आयुक्त तथा सचिव के बीच हुए विवाद के बीच सोलंकी व पार्षदों का धरना तीसरे दिन जारी रहा। सफाई कर्मचारियों का अपनी मांगों व बापेडिय़ा के विरोध में दूसरे दिन भी कार्य बहिष्कार पर रहे। सफाई कर्मचारियों ने दोपहर में सचिव बापेडिय़ा के विरोध में जुलूस निकाला व कलक्ट्रेट के सामने उसका पुतला फूंका। सफाई कर्मचारियों ने केन्द्रीय मंत्री सीआर चौधरी के खिलाफ भी नारेबाजी की। गौरतलब है कि सफाई कर्मचारी भर्ती में पदों की संख्या बढ़ाने समेत अन्य मांगों को लेकर कार्य बहिष्कार कर रहे हैं।
जाट समाज ने की जांच की मांग
उधर, आयुक्त व सचिव के विरुद्ध एकतरफा कार्रवाई का आरोप लगाते हुए जाट समाज समन्वय समिति ने भी बलदेवराम धर्मशाला में बैठक की व मुख्यमंत्री के नाम कलक्टर को ज्ञापन सौंपा। उपाध्यक्ष गोविन्द कड़वा, रमेश खोजा, सचिव प्रेम सिंह समेत अन्य ने ज्ञापन में लिखा है कि नगर परिषद राजनैतिक अखाड़ा व जातीय वैमनस्य का केन्द्र बना हुआ है। पिछले कुछ समय में अलग-अलग आयुक्त के साथ हुए घटनाक्रम को दृष्टिगत रखते हुए पूरे प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच करवाई जाए और जांच में तत्कालीन आयुक्त धर्मपाल जाट के निर्दोष साबित होने पर पुन: आयुक्त पद पर लगाया जाए।
बोर्ड कर रहा मनमानी
समिति के पदाधिकारियों ने लिखा है कि हालिया घटनाओं से जाट समाज आहत व आक्रोशित है। समय पर निर्णय नहीं लेने पर मजबूरी में समाज को बड़ा आंदोलन करना पड़ेगा। भाजपा शहर मंडल उपाध्यक्ष रामकुमार चौधरी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि नगर परिषद में कांगे्रस का बोर्ड निराशा व हताशा के बीच झूल रहा है। बोर्ड मनमानी करना चाहता है लेकिन ईमानदार अधिकारी इसे स्वीकार नहीं कर सकता। शहर के लिए बजट उपलब्ध करवाने के बावजूद बोर्ड विकास में बाधक बन रहा है, ताकि विकास कार्यों को लेकर भाजपा की वाहवाही नहीं हो।
समस्याओं का हो निस्तारण
राजस्थान प्रदेश सफाई मजदूर संघ ने भी सफाई कर्मचारियों की मांगों को निस्तारण करने को लेकर स्वायत्त शासन विभाग निदेशक व कलक्टर को ज्ञापन सौंपा। जिलाध्यक्ष रतनलाल बारासा, पदेश महासचिव राजकुमार जावा समेत अन्य ने ज्ञापन में लिखा है कि गत दिनों हड़ताल के दौरान वार्ता में नगर परिषद सचिव ने मई माह के वेतन के साथ वृद्धि भत्ता देने का आश्वासन दिया था, लेकिन वृद्धि नहीं दी गई। भर्ती में पदों की संख्या 50 से बढ़ाकर 300 करने को लेकर बोर्ड की 31 मई की बैठक में लिए गए प्रस्ताव की पालना नहीं हुई। संघ ने सफाई कर्मचारियों की समस्याओं का तत्काल निस्तारण करने की मंाग की है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned