scriptNagaur city's cleanliness system will be in six zones instead of three | तीन की जगह अब छह जोनों में होगी नागौर शहर की सफाई व्यवस्था | Patrika News

तीन की जगह अब छह जोनों में होगी नागौर शहर की सफाई व्यवस्था

Nagaur. पंद्रह सालों के अंतराल में पहली बार आबादी एवं एरिया विस्तार के साथ तीन जोन और बनाए गए

नागौर

Published: December 24, 2021 09:20:15 pm

नागौर. शहर क्षेत्र के बढ़ते एरिया एवं आबादी विस्तार के साथ सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाए जाने के लिए नगरपरिषद की ओर से कवायद तेज कर दी गई है। व्यवस्था को लगातार सुव्यवस्थित बनाए रखने के लिए पिछले 10 से 15 सालों के अंतराल में पहली शहर क्षेत्र को तीन जोन से बढ़ाकर छह जोन में बांट दिया गया है। सभी जोनवार स्वच्छता निरीक्षक की तैनातगी कर शहर को साफ-सुथरा करने की दिशा में कदम उठाया गया है। हालांकि शहरी क्षेत्र की आबादी तकरीबन एक लाख बताई जाती है। आबादी हिसाब से परिषद के पास स्थाई एवं ठेके पर काम करने वालों की संख्या मिलाकर भी स्थिति नाकाफी है, लेकिन इस अंतर को जोन की संख्या बढ़ाकर कम करने का प्रयास किया गया। अब यह प्रयास कितना कारगर होगा, या निरर्थक इस पर लोगों की निगाहें लगी हुई है।
शहर के एक सिरे से दूसरे सिरे तक सफाई कर्मियों की तैनातगी एवं नाली जाम आदि की समस्याओं से निपटने के लिए सफाई के छह सर्किलों के होने के साथ ही सर्किलवार जिम्मेदारों लगाए जाने के साथ ही सभी से साप्ताहिक रिपोर्ट भी दिए जाने के लिए कहा गया है। जोन प्रभारियों से कहा गया है कि वह रोजाना अपने स्तर पर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने के साथ समीक्षा करेंगे। बाद में इसकी रिपोर्ट परिषद प्रशासन को सौपेंगे। अधिकारियों का कहना है कि सफाई सर्किल बनाने पर शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार होगा। सफाई संबन्धी शिकायतों का निवारण सर्किल में ही किया जा सकेगा। प्रत्येक सफाई सर्किल में एक कार्यवाहक स्वच्छता निरीक्षक एवं दो कार्यवाहक जमादार एवं सफाई कर्मचारी, श्रमिक, ऑटोटिप्पर द्वारा साफ- सफाई का कार्य दो पारियों में किया जाएगा।
यह बन गए नए सर्किल
नकास सफाई सर्किल, 2. संजय सफाई सर्किल, 3. माही दरवाजा सफाई सर्किल, 4. राठौड़ी कुआ सफाई सर्किल, 5. शिवबाड़ी सफाई सर्किल एवं 6. दिल्ली दरवाजा सर्किल।
इस पर भी एक नजर
कुल सफाई कर्मियों की संख्या-387
ठेके पर लिए गए सफाई कर्मी-120
नगरपरिषद के सफाई कर्मी-267
कुल आटो टिप्पर-58
कुल ट्रेक्टर-3
शहर में कौन सर्किल कहां से कहां तक
बीकानेर फाटक से सुगनसिहं सर्किल को छोड़ते हुए नवनिर्मित पुलिया से टीबी अस्पताल से पुराना अस्पताल से गहलोत गैस ऐजन्सी तक, जैन चौराहा से नया दरवाजा तक नया दरवाजा चौक व रामरूघनाथ मन्दिर का चोक सम्मिलित करते हुए रूघनाथ मन्दिर से लौहियों का चौक, तुलसी चौक, बंशीवाला मन्दिर तक रोड़ छोड़ते हए भण्डारियों की सडक़ से निवार गली होते हुए लौहार की रोड़ से शिवबाड़ी चौराहा तक रोड़ छोड़ते हुए कुम्हारी दरवाजा रोड़ छोड़ते हुए कॉलेज रोड़ छोड़ते हूए कॉलेज को सम्लित करते हुए जाट कालोनी की रोड़ लेते हुए सम्पूर्ण जाट कॉलोनी लेकर रेल्वे लाईन चलकर मानासर फाटक से रेलवे लाईन चलकर बीकानेर फाटक तक।
संजय कॉलोनी सर्किल
नया दरवाजा के अन्दर चौक छोड़ते हुए रामरूघनाथ के मन्दिर के पीछे नाले नाले चलते हुए पूर्व पार्षद घासीजी के मकान को सम्मलित करते हुए चर्च को छोड़ते हुए रोड-रोड़ चलकर खान से रोड रोड़ लेते हुए टोटका चौराहा से चलकर डीडवाना बाईपास रेलवे फाटक से चलते हुए बालवा रोड़ से एसटीपी कचरा निस्तारण डिप्पो तक जेएलएन हास्पीटल को सम्मलित कर हवाई पटी व प्रेमनगर को सम्मलित करते हुए कांजी हाउस से इन्दास विकसीत कॉलोनी को लेते हुए सांसी बस्ती जाजोलाई के पास विकसीत कॉलोनी के पास आकाशवाणी के पीछे की कॉलोनी को एव शीतला माता मन्दिर से जोधपुर बाईपास से तहसील एसडीएम कोर्ट को सम्मलित कर धारणिया हिरो ऐजसी के पीछे की बस्तीयॉ लाईन होते हुए बीकानेर फाटक तक रोड़ सम्मिलत करते हुए फाटक से नया दरवाजा तक इनके बीचे के सम्पूर्ण कॉलोनी एवं सडक़े इस ब्लाक में सम्मलित होगें
माही दरवाजा सर्किल
रघुनाथ मन्दिर दाल मील से माही दरवाजा से दरगाह सम्पूर्ण खत्रीपुरा स्कूल तक दरगाह से काजियों का चौक ओम जी कचारियों वाले से बर्तन बाजार से राजा स्टूडियों को छोड़ते हुए भेसावाड़ा से मच्छियों केे चोक से बशीवाला मन्दिर छोड़ते हुए तुलसी चौक से छिन्नाणियों की बारी सावों की गली सुराणा की छोटी बड़ी पोल व गलियां लेते हुए लखजी पान की दुकान होते हुए सडक़ सडक़ रघुनाथ मन्दिर तक नया दरवाजा सम्पूर्ण चौक छोड़ते हुए उपरोक्त सभी सडक़े एवं अन्दर का भाग सम्मलित रहेगा।
शिवबाड़ी सर्किल
शिवबाड़ी चौराहे से कुम्हारी दरवाजे होते हुए कॉलेज रोड़ सम्मलित करते हुए माड़ी बाई कालेज व मिर्धा कॉलेज सम्मलित करते हुए दोनो कॉलेज के पीछे की सम्पूर्ण कॉलोनीया सम्मलित करते हुए वाटर वक्र्स चौराहे से हाथी पोल रोड़ सम्मलित करते हुए सम्पूर्ण गॉधी चौक लेते हुए गॉधी चौक से दिल्ली दरवाजा तक सम्पूर्ण । रोड़ लेते हुए खत्रीपुरा चेनपुरा सम्पूर्ण लेते हुए काला गौरा भेरू(गिणानी) सिलावटो का मोहल्ला होते हुए जुमा मस्जिद से अरबन बैंक सम्मलित करते हुए काजियों को चौक व औम जी कचारी वाले को छोड़ते हुए बर्तन बाजर से राजा स्टूडियो सम्मलित करते हुए यहां से मच्छियों का चौक काठडिय़ों का चौक छोड़ते हुए भण्डारियों की गलि से निवार गली होते हुए लोहारो के मोहल्ला रोड़ सम्मलित करते हुए शिवबाड़ी चौराहे तक बीच के सम्पूर्ण ऐरियां सम्मलित है।
दिल्ली दरवाजा सर्किल
ताउसर रोड़ मैथी गोदाम से मुख्य रोड़ छोड़ते हुए हाउसिंग बोर्ड सम्मलित करते हुए एवं वाटर वक्र्स से अजमेरी गेट से हाथी पोल रोड़ छोड़ते हुए सम्पूर्ण गाधी चौक छोड़ते हुए गांधी चौक से दिल्ली दरवाजा तक सम्पूर्ण रोड़ छोड़ते हुए दिल्ली दरवाजा पुराना बस स्टेण्ड सम्मलित करते हुए पुराना बस से राठोड़ी कुआ रोड़ सम्मलित करते हुए गुडला रोड़ तक गुडला रोड़ से गुड़ला चौराहा से चेनार कांकड़ माठ होते हुए ताउसर कांकड़ माठ हाउसिंग बोर्ड मैथी गोदाम तक इसके बीच का सम्पूर्ण ऐरिया सम्मलित होगा।

Nagaur city's cleanliness system will be in six zones instead of three
Nagaur city's cleanliness system will be in six zones instead of three

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानापूर्व CM अशोक चव्हाण ने किया खुलासा: BJP सांसद मुरली मनोहर जोशी ने रिपोर्ट में खुद कहा 'PM मोदी सेना के साथ खिलवाड़ कर रहे'NeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछPandit Jasraj Cultural Foundation: संगीत के क्षेत्र में भी होना चाहिए तकनीक और आईटी का रिवॉल्यूशन: PM ModiCorona: गुजरात में कोरोना को मात दे चुके हैं 10 लाख से अधिक लोगकाशी विश्वनाथ मॉडल पर बनेगा महांकाल कॉरीडोर, सिंहस्थ-28 पर अभी से कामCovid-19 Update: महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,948 नए मामले, 103 मरीजों की मौत हुई।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.