नागौर सांसद बेनीवाल ने जम्मू कश्मीर में धारा 370 को लेकर कह दी यह बात

Jammu Kashmir Article 370 News : लोकसभा में नागौर सांसद बेनीवाल ने की रेल सेवाओं के विस्तार की मांग

By: Dharmendra gaur

Published: 01 Jul 2019, 07:48 PM IST

पत्रिका ने उठाया था सेवा विस्तार का विषय
Nagaur Mp Hanuman Beniwal : दिल्ली/नागौर. लोकतांत्रिक पार्टी से नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने सोमवार को शून्यकाल में लोकसभा अध्यक्ष की विशेष अनुमति से नागौर से जुड़े रेलवे के मुद्दे सदन में उठाए। इस दौरान उन्होंने सवर्णों को दिए गए 10 फीसदी आरक्षण को भी ऐतिहासिक कदम बताते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर में धारा 370 Jammu Kashmir Article 370 को हटा दिया जाए ताकि वहां की समस्या का स्थाई समाधान हो सके। बेनीवाल ने कहा कि मारवाड़ के प्रवासी देशभर में रहते हैं लेकिन उन्हें हमेशा इस बात की शिकायत रहती है कि वे अपने गृह क्षेत्र से रेलवे की सुविधाओं के विस्तार के अभाव में जुड़ नहीं पाते। इसलिए गाडिय़ों के फेरे बढ़ाए जाए।


इन गाडिय़ों के फेरे बढ़ाने की मांग
बेनीवाल ने कहा कि नागौर से जोधपुर की सीधी रेलवे कनेक्टिविटी के लिए पूर्व में स्वीकृत पीपाड़ से भोपालगढ़- आसोप-संखवास -मूण्डवा तक नई रेलवे लाइन की स्वीकृति को अमलीजामा पहनाया जाए। बेनीवाल ने हिसार-कोयम्बटूर, यशवंतपुर -बीकानेर, कोलकाता-बीकानेर प्रताप एक्सप्रेस, बीकानेर-दादर एक्सप्रेस, हिसार-सिकंदराबाद के फेरे बढ़ाने की मांग करते हुए संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को नियमित कर इस गाड़ी में प्रथम श्रेणी व थर्ड एसी वातानुकूलित श्रेणी के कोच जोडऩे तथा गंगानगर- तिरुचिरापाली के नागौर में ठहराव के मांग की। मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा पारित केंद्रीय शैक्षणिक संस्थाओं (शिक्षकों के कैडर में आरक्षण विधेयक) 2019 की चर्चा में भाग लिया।


जनभावना के अनुसार किया कार्य
चर्चा के दौरान सांसद हनुमान बेनिवाल ने कहा कि इस बिल से सकारात्मक परिणाम उच्च शिक्षा में मिलेंगे। 70 फीसदी आबादी एससी/ एसटी/ओबीसी की आबादी देश में होने के बावजदू मात्र 10 प्रतिशत पोस्ट पर इन वर्गों के वीसी है। इस बिल की वजह अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों, एससी/ एसटी वर्ग के लोगों और आर्थिक दृष्टि से पिछड़े सवर्णों को लाभ मिलेगा। इस बिल से 7 हजार पद भरे जाएंगे तो निश्चित तौर पर बड़ा बदलाव उच्च शिक्षण संस्थानों में होगा। आरक्षण के सम्बंध में कहा कि प्रधानमंत्री ने देश की जन भावना के अनुरूप सकारात्मक दृष्टि से कार्य करने का प्रयत्न किया है। वंचित और शोषित तबकों को आरक्षण देना चाहिए चाहे वह किसी भी जाति से सम्बंध रखता हो। nagaur latest hindi news

Dharmendra gaur Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned