नागौर नगर परिषद इस योजना में लगाएगी एक हजार पौधे

Dharmendra Gaur | Updated: 26 Jul 2019, 12:31:17 PM (IST) Nagaur, Nagaur, Rajasthan, India

केन्द्र सरकार Central Government के जल संरक्षण Water Preservation को लेकर चलाए गए महत्वपूर्ण जल शक्ति अभियान Jal Shakti Abhiyan के तहत नगर परिषद की ओर से गुरुवार को बख्त सागर तालाब Bakhatsagr talab की पाळ पर पौधरोपण Tree Plantation किया गया।

Nagaur jal shakti abhiyan : बख्तसागर तालाब की पाळ पर जल शक्ति अभियान के तहत पौधरोपण
नागौर. केन्द्र सरकार के जल संरक्षण को लेकर चलाए गए महत्वपूर्ण जल शक्ति अभियान के तहत नगर परिषद की ओर से गुरुवार को बख्त सागर तालाब की पाळ पर पौधरोपण किया गया। पौधरोपण के अवसर पर मुख्य अतिथि जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव ने कहा कि केन्द्र व राजस्थान सरकार के सम्मिलित प्रयास के तहत पुराने जल स्रोतों को सही करने, नए जल स्रोत तैयार करने, वर्षा जल को एकत्र कर काम में लेने व पौधरोपण को लेकर अभियान चलाए जा रहे हंैं। केवल सरकार के भरोसे अभियान की सफलता संभव नहीं है इनमें जनसहभागिता भी जरुरी है। हमें इस बात पर भी ध्यान देना है कि पानी का सदुपयोग कैसे हो।


सभी धर्मों में जल संरक्षण की बात
कलक्टर यादव ने कहा कि भारत को धार्मिक देश माना जाता है और सब धर्म ग्रंथों में पानी बचाने का संदेश दिया गया है। पेड़-पोधों व प्रकृति की पूजा की जाती रही है। सभी धर्मों में पानी की बचत करने की सलाह दी गई है लेकिन उनकी पालना कोई नहीं करता। साल में एक पेड़ tree plantation लगाकर उसको सुरक्षित कर दें तो पृथ्वी के लिए यह हमारा योगदान होगा। अधिक से अधिक पेड़ लगाकर उनके बड़ा होने तक देखभाल करें। नगर परिषद की गतिविधियों की सकारात्मक सोच के साथ काम नहीं करने से विकास नहीं हो पाता। कलक्टर ने कहा कि शहर के विकास में सबकी रुचि व भागीदारी होनी चाहिए।


जल संरक्षण हमारी प्राथमिकता
नगर परिषद सभापति कृपाराम सोलंकी Chairmen Kripa Ram Solanki ने कहा कि सरकार के अभियान में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए जा सकें और तालाब के सौन्दर्यकरण व जल संरक्षण का कार्य करते रहेंगे। पर्यावरण रक्षा व जल संरक्षण हम सबकी प्राथमिकता होनी चाहिए। सोलंकी ने कहा कि शहर में विकास कार्यों में जिला प्रशासन का भी विशेष सहयोग रहा है। नगर परिषद आयुक्त जोधाराम विश्नोई ने कहा कि केन्द्र सरकार के अभियान के तहत पौधरोपण किया जा रहा है। नगर परिषद इस मानसून सीजन में करीब एक हजार पौधे लगाने की योजना है। शहर के तालाबों के अलावा एसटीपी व सडक़ किनारे पौधे लगाए जाएंगे।


पौधरोपण को कत्र्तव्य समझें
नगर परिषद Nagaur Nagar Parishad में नेता प्रतिपक्ष ओमप्रकाश सांखला ने कहा कि प्राण वायु ऑक्सीजन, छाया, फल, लकड़ी सब पेड़ हमें देता है। जीवन में कत्र्तव्य समझकर हमें पौधे लगाने चाहिए। इससे बड़ा पुण्य कुछ नहीं हो सकता। पानी बचाने की पूर्वजों की व्यवस्था को हम आज तक समझ नहीं पाए हैं। पहले तालाबों में कुइयों का निर्माण करवाया जाता था ताकि तालाब का पानी कुइयों में जाए और रिचार्ज होता रहे। इस अवसर पर कैलाश पंवार, अशोक कुमार ललवानी, अमित सारस्वत, पप्पू तंवर समेत अन्य पार्षद स्वच्छता निरीक्षक अनिल कुमार, जमादार मुकेश तेजस्वी, हस्तीमल, राजकुमार, आकाश व शहर के गणमान्य लोग उपस्थित थे। nagaur latest hindi news

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned