scriptरेल स्वच्छता सर्वे में 19 वें पायदान पर नागौर रेलवे स्टेशन | Nagaur Railway Station on 19th rank in Rail Sanitation survey 2018 | Patrika News

रेल स्वच्छता सर्वे में 19 वें पायदान पर नागौर रेलवे स्टेशन

locationनागौरPublished: Aug 13, 2018 08:06:37 pm

Submitted by:

Dharmendra gaur

https://www.patrika.com/nagaur-news/

nagaur latest hindi news

रेल स्वच्छता सर्वे में 19वें पायदान पर नागौर रेलवे स्टेशन

नागौर. रेलवे की ओर से देश भर किए गए सर्वे में स्वच्छता के पैमाने पर 75 ए वन तथा 332 ए श्रेणी समेत 407 बड़े स्टेशनों में नागौर रेलवे स्टेशन 913.3 स्कोर के साथ ए श्रेणी स्टेशनों में 19वें पायदान पर रहा है। आईआरटीसी की ओर से भारतीय रेलवे की सफाई को लेकर 2017 में जारी सर्वे रिपोर्ट देशभर के 407 रेलवे स्टेशनों में नागौर रेलवे स्टेशन 552.2 अंकों के साथ 270वें स्थान पर रहा था। सोमवार को जारी क्वालिटी काउन्सलिंग ऑफ इण्डिया (क्यूसीआई)की सर्वे रिपोर्ट में तेजी से प्रगति करने वाले ए श्रेणी के स्टेशनों में नागौर 361.2 स्कोर वृद्धि के साथ देश में तीसरे स्थान पर रहा है। गौरतलब है कि क्वालिटी कंट्रोल टीम ने गत 23-24 मई 2018 को नागौर रेलवे स्टेशन पर सर्वे किया था।


सभी जोन में हुआ था सर्वे
उत्तर पश्चिम रेलवे का जोधपुर रेलवे स्टेशन देश में शीर्ष स्थान पर जबकि जयपुर दूसरे व आंध्र्रप्रदेश का तिरुपति रेलवे स्टेशन तीसरे स्थान पर रहा। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को इस बार की स्वच्छता रैंकिंग जारी की। रेल मंत्रालय गत चार साल से स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत के नाम से अभियान चला रहा है। इसके तहत देश के सभी रेलवे स्टेशनों का सर्वे कर उन्हें स्वच्छता रैंकिंग प्रदान की जाती है। रेलवे ने स्टेशन परिसर में स्वच्छता पर विशेष जोर दिया था। इसमें वेटिंग एरिया, प्लेटफॉर्म, ट्रेन, टॉयलेट, पार्किंग, मुख्य प्रवेश द्वार, यात्री फीडबैक प्रक्रिया के आधार पर अंक दिए गए। इस बार इस स्वच्छता सर्वे में सभी जोन को भी सम्मलित किया गया।


एक साल में हुआ सुधार
नागौर को यात्रियों के प्रमुख सम्पर्क क्षेत्र में 294.83, सीधे अवलोकन में 360.60 व यात्रियों से संवाद में 311.90 स्कॉर मिला। यात्री संवाद सर्वे प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण भाग है, जिसमें यात्रियों से स्टेशनों पर सफाई की स्थिति का फीडबैक प्राप्त किया गया। रेलवे की ओर से स्टेशनों में थर्ड पार्टी ऑडिट कराई गई ताकि हकीकत सामने सके और कमियों में सुधार को लेकर आगे काम किया जा सके। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी तरूण जैन के अनुसार क्वालिटी काउन्सलिंग ऑफ इण्डिया द्वारा 75 ए वन तथा 332 ए श्रेणी समेत 407 बड़े स्टेशन पर स्वच्छता सर्वे करवाया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो