कोरोना टीकाकरण में नागौर राज्य में पहले स्थान पर

जिला कलक्टर के निर्देशन में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की सफलता

By: shyam choudhary

Published: 30 Jan 2021, 09:38 PM IST

नागौर. कोरोना महामारी की रोकथाम को लेकर चल रहे कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान में नागौर जिला राज्य भर में पहले स्थान पर पहुंच गया है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया ने बताया कि जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी के मार्गदर्शन में नागौर जिले ने कोविड वैक्सीनेशन की राज्य स्तर की समीक्षात्मक प्रगति रिपोर्ट में पहला स्थान प्राप्त किया है। 30 जनवरी की सुबह जारी हुई कोविड टीकाकरण की स्टेट प्रोग्रेस रिपोर्ट में नागौर का स्थान जिला रैकिंग में सबसे ऊपर रहा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महिया ने बताया कि नागौर जिले में कुल लक्षित स्वास्थ्य कार्मिकों में से 80 फीसदी ने कोरोना टीकाकरण करवा लिया है। जिले में कुल 20 हजार 450 स्वास्थ्य कार्मिकों को कोरोना टीकाकरण के लिए कोविन एप में रजिस्टर्ड किया गया है, इनमें से 16 हजार 321 का टीकाकरण हो चुका है। अभियान के पहले चरण में रजिस्टर्ड किए गए स्वास्थ्य कार्मिकों में चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टॉफ, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा राजकीय चिकित्सा संस्थानों में लगे अधिकारियों व कार्मिकों के अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा सहयोगिनी तथा स्वास्थ्य मित्र भी शामिल हैं।
गत 29 जनवरी को जिले में 45 राजकीय चिकित्सा संस्थानों में कोरोना टीकाकरण सत्र आयोजित कर एक ही दिन में 3 हजार 369 स्वास्थ्य कार्मिकों का टीकाकरण किया गया। सीएमएचओ डॉ. महिया ने बताया कि कोरोना टीकाकरण अभियान की जिला स्तर से जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुश्ताक अहमद, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शीशराम चौधरी, एनएचएम के डीपीएम राजीव सोनी, एपीडेमोलॉजिस्ट साकिर खान फिल्ड विजिट करते हुए पूरी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य भवन से एनएचएम के डीएनओ भवानीसिंह हापावत व उनकी आईटी टीम कोविड एप पर स्वास्थ्य कार्मिकों के रजिस्ट्रेशन से लेकर टीकाकरण होने के बाद तक की रिपोर्ट को अपडेट रखने और प्रतिदिन प्रगति रिपोर्ट तैयार करने का काम कर रही है।

जिले में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा 100 से नीचे
सीएमएचओ डॉ. महिया ने बताया कि कोरोना की रोकथाम व बचाव को लेकर निरंतर चल रहे जागरुकता अभियान तथा गत 16 जनवरी से शुरू हुए कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान के सफलतम परिणाम सामने आने लगे हैं। किसी वक्त राज्य के कोरोना हॉटस्पॉट जिलों में गिने जाने वाले नागौर जिले में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 100 से नीचे पहुंच चुका हैं। 30 जनवरी की शाम को जारी नागौर की कोविड-19 अपडेट रिपोर्ट के अनुसार अब जिले में 99 कोरोना पॉजिटिव मरीज ही रहे हैं, जिनमें से केवल 3 मरीज ही ऐसे हैं, जो जेएलएन अस्पताल, नागौर के कोविड वार्ड में उपचाराधीन हैं। वहीं शेष 96 कोरोना पॉजिटिव होम आइसोलेशन में ही गाइडलाइन की पालना करते हुए उपचार ले रहे हैं। जिले में जो 96 कोरोना पॉजिटिव होम आइसोलेशन में है, उनमें से डेगाना के 12, डीडवाना 12, जायल 10, कुचामन 06, लाडनूं 24, मकराना 6, मूण्डवा 5, नागौर 07, परबतसर 10 तथा रियांबड़ी ब्लॉक के 4 मरीज शामिल हैं।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned