scriptऑपरेशन ‘प्राणवायु’ से सुदृढ़ होगा नागौर का स्वास्थ्य तंत्र | Nagaur's health system will be strengthened with Operation 'Pranavayu' | Patrika News

ऑपरेशन ‘प्राणवायु’ से सुदृढ़ होगा नागौर का स्वास्थ्य तंत्र

locationनागौरPublished: May 07, 2021 09:23:04 am

Submitted by:

shyam choudhary

जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने संभाल रखी है कमान- सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट बनाने को लेकर अंबुजा, नेयवेली, एनएचएआई व डीआरडीओ जैसी संस्थाओं से लिया सहयोग- जिला एवं उप जिला अस्पतालों तक में नहीं रहेगी ऑक्सीजन की किल्लत

District Collector Dr. Jitendra Kumar Soni has taken over the command

District Collector Dr. Jitendra Kumar Soni has taken over the command

नागौर. ‘हर पथ की डगर कठिन है, बस संकल्प दृढ़ हो तो सफलता आपकी सहपथिक बन जाती है।’ जन कल्याण के क्षेत्र में अपनी प्रशासनिक सूझबूझ का बेहतर प्रदर्शन कर रहे जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी कोविड-19 महामारी के नए स्ट्रेन के संक्रमण की रोकथाम और इसकी जकडऩ में आए नागौर के आमजन के उपचार को लेकर अपनी टीम के साथ सुनियोजित मैनेजमेंट सिस्टम के साथ काम कर रहे हैं।
एक ऐसा हैल्थ मैनेजमेंट सिस्टम, जिसके तहत वर्तमान परिस्थितियों में तो नागौर को कोरोना से दो-दो हाथ करने में सक्षम बनाया जाएगा ही है, साथ ही भविष्य में ऐसी स्थिति बने कि निरोगी नागौर की संकल्पना वाला यह जिला अन्य जिलों के लिए भी मददगार साबित हो सके। राज्य सरकार के निर्देशानुसार हर जिला प्रशासन अपने जिलों में ऑक्सीजन जनरेशन सिस्टम डवलप करने को लेकर काम कर रहा है, वहीं कलक्टर डॉ. सोनी व उनकी टीम आगामी कई सालों की स्थिति को देखते हुए भविष्य का एक मजबूत चिकित्सा स्वास्थ्य तंत्र बनाने पर काम कर रही है।
नागौर के चिकित्सा स्वास्थ्य तंत्र को मजबूत बनाने के लिए यहां ऑपरेशन ‘प्राणवायु’ सबसे बड़ा उदाहरण है, जिसमें मुख्यालय के जेएलएन अस्पताल व लाडनूं के सेठ जीआर सरावगी राजकीय अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेशन सिस्टम प्लांट डवलपमेंट पर काम चल रहा है। कलक्टर सोनी के कुशल मार्गदर्शन में हेल्थ टीम जिला मुख्यालय सहित लाडनूं, डीडवाना व कुचामन में ऑक्सीजन जनरेशन सिस्टम यानी मरीजों के लिए आवश्यक ‘प्राणवायु’ का सुरक्षा घेरा विकसित करने पर काम कर रही है।
वो काम, जिसके सुखद परिणाम वर्षों तक मिलेंगे
कोविड-19 संक्रमण के दौरान पंडित जेएलएन राजकीय अस्पताल, नागौर में सितम्बर 2020 के दौरान 35 सिलेण्डर ऑक्सीजन जनरेशन क्षमता का प्लांट स्वीकृत किया गया। इस प्लांट के बनने से यहां काफी हद तक अस्पताल के कोविड डेडिकेटेड वार्ड सहित मेडिकल, आईसीयू वार्ड तक में मरीजों को पाइपलाइन के जरिए प्राणवायु मिल सकी। हाल ही में राज्य सरकार ने इस प्लांट की क्षमता 65 सिलेण्डर बढ़ाकर 100 तक कर करने की स्वीकृत प्रदान की है, जिसका कार्य जिला कलक्टर की देखरेख में चल रहा है। ऑक्सीजन जनरेशन में ऑत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार के स्तर पर प्लांट की क्षमता बढ़वाने के साथ-साथ कलक्टर सोनी ने दो औद्योगिक प्रतिष्ठान अम्बुजा सीमेंट व नेयेवली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड के सहयोग से जेएलएन अस्पताल में ही दो नए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने के लिए सहयोग की सहमति ली है। इस हिसाब से जिला मुख्यालय के जेएलएन अस्पताल में ही आगामी कुछ ही दिनों में प्रतिदिन 350 से 400 सिलेण्डर ऑक्सीजन तैयार होगी।
लाडनूं में भी काम शुरू
नागौर के सरकारी अस्पतालों में ऑपरेशन प्राणवायु के तहत कलक्टर के प्रयास से लाडनूं में भी काम शुरू हो चुका है। लाडनूं के राजकीय अस्पताल में नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट ऑफ इंडिया की ओर से ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का भवन और डीआरडीओ की ओर से यहां तकनीकी पार्ट पर काम किया जाएगा। इसे लेकर जिला कलक्टर सोनी ने स्वयं 5 मई को लाडनूं के राजकीय अस्पताल में बैठक ली और ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की योजना को अंतिम रूप दिया। यही नहीं कलक्टर के प्रयासों सेे जसवंतगढ़ के सुप्रीम फाउण्डेशन व तापडिय़ा चैरिटेबल ट्रस्ट ने भी लाडनूं के राजकीय अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट बनाने के लिए सहमति दी है। यहां दो ऑक्सीजन प्लांट लगने से प्रतिदिन 150 सिलेण्डर से अधिक ऑक्सीजन जनरेट हो सकेगी। इसी प्रकार डीडवाना में श्री बांगड़ राजकीय अस्पताल में प्रतिदिन 24 सिलेण्डर ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट काम कर रहा है, जिसका निर्माण भी जिला कलक्टर के निर्देशानुसार पूरा करवाया गया।
नागौर के वर्तमान कोविड मैनेजमेंट सिस्टम पर एक नजर

यह है नागौर की कोविड मैनेजमेंट टीम
कलक्टर सोनी के मार्गदर्शन में एडीएम मनोज कुमार, जिला परिषद के सीईओ जवाहर चौधरी, सीएमएचओ डॉ. मेहराम महिया, डीडवाना एडीएम रिछपालसिंह, नागौर एसडीएम अमित चौधरी, जेएलएन अस्पताल के पीएमओ डॉ. शंकरलाल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के डीपीएम राजीव सोनी, डीएनओ भवानीसिंह हापावत, एपिडेमोलॉजिस्ट साकिर खान, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक सिकराराम चौधरी, रीको के महाप्रबंधक विपोन मेहता, संयुक्त निदेशक डीओआईटी योगेश कुमार, पीआरओ हेमंत छींपा, नेहरू युवा केन्द्र की जिला अधिकारी सुरमयी शर्मा, भारत स्काउट एवं गाइड के सीओ अशफाक पंवार व समस्त समस्त बीसीएमओ व पीएमओ व हैल्थ टीम कोविड मैनेजमेंट में लगी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो