scriptहर कॉल पर तैयार नागौर की रैपिड रिस्पांस टीम | Nagaur's rapid response team prepared on every call | Patrika News

हर कॉल पर तैयार नागौर की रैपिड रिस्पांस टीम

locationनागौरPublished: Apr 03, 2020 11:16:02 am

Submitted by:

shyam choudhary

कोरोना वॉरियर्स – जीत जाएंगे हम

Nagaur's rapid response team prepared on every call

Nagaur’s rapid response team prepared on every call

नागौर. मिशन अगेंस्ट कोरोना, हर क्षण फोन पर कहीं भी जाने को तैयार, काम आमजन की सुरक्षा को लेकर हेल्थ स्क्रीनिंग।
एक अप्रैल को इस्लामपुरा क्षेत्र से कोरोना वार रूम में रात को सवा 9 बजे फोन की घंटी बजी और सामने से एक व्यक्ति ने सूचना दी कि उनके मोहल्ले में एक व्यक्ति पुणे (महाराष्ट्र) से आया है। यह सुनते ही कोरोना वार रूम के प्रभारी डॉ. महेंद्र सिंह मीणा ने तत्काल रैपिड रिस्पांस टीम को इस्लामपुरा के लिए एंबुलेंस में रवाना किया।
यहां रैपिड रिस्पांस टीम में शामिल चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ ने पुणे से आए इस व्यक्ति की हेल्थ स्क्रीनिंग की। हालांकि हेल्थ स्क्रीनिंग के दौरान उस व्यक्ति में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के किसी प्रकार के लक्षण नहीं मिले, लेकिन फिर भी रैपिड रिस्पांस टीम पुलिस की मदद से उसे अपने साथ ले आई और शहर के ही एक सरकारी भवन में स्थापित किए गए क्वारंटाइन सेंटर में भर्ती कर दिया। उस व्यक्ति को अब 14 दिन तक क्वारंटाइन में रखा जाएगा।
यह तो महज एक उदाहरण है, मिशन अगेंस्ट कोरोना में समूचे नागौर जिले में ब्लॉक स्तर पर गठित की गई रैपिड रिस्पांस टीमें इसी मुस्तैदी के साथ काम कर रही हैं।
नागौर ब्लॉक में गठित पांच रिस्पांस टीमों में पांच चिकित्सकों सहित 25 कार्मिकों का स्टाफ 24 गुणा 7 आमजन की कोरोना से स्वास्थ्य सुरक्षा करने में लगा हुआ है।
नागौर ब्लॉक के कोरोना वार रूम के प्रभारी डॉ. महेंद्र सिंह मीणा ने बताया कि मिशन अगेंस्ट कोरोना को लेकर रैपिड रिस्पांस टीमों का गठन गत 20 मार्च को कर दिया गया था। तब से लेकर अब तक राउण्ड द क्लॉक काम कर रही इन रैपिड रिस्पांस टीमों ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष एवं कोरोना वार रूम में फोन पर मिली सूचनाओं के आधार पर तत्काल प्रभाव से मौके पर पहुंचकर 166 लोगों की हेल्थ स्क्रीनिंग की है। डॉक्टर मीणा ने बताया कि इनमें से अब तक बाहर से आए 37 लोगों को शहर में ही राजकीय भवन में विकसित किए गए क्वारंटाइन में रखा गया है। फिलहाल क्वारंटाइन में रखे गए सभी लोग स्वस्थ व सुरक्षित हैं।
आरआरटी का काम सराहनीय
कोरोना वायरस की रोकथाम व बचाव को लेकर जिले में हर चिकित्सा संस्थान स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम काम कर रही है। अभी तक जिले में एक भी कोरोना पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है, इसमें हमारी फील्ड में काम कर रही रैपिड रिस्पांस टीम का भी बड़ा योगदान है। जिला नियंत्रण कक्ष से समन्वय स्थापित कर आरआरटी टीमों का काम सराहनीय है।
– डॉ. सुकुमार कश्यप, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, नागौर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो