नागौर के जिम्मेदारों में ही व्यवस्था को भंग करने की मची होड़...!

नागौर में डीडवाना रोड पर फाइबर केबल टूटी बीएसएनएल के तोड़ दिए तीन पोल

By: Sharad Shukla

Updated: 07 Jun 2018, 11:38 AM IST

नागौर. शहर के डीडवाना रोड पर विद्युत वितरण निगम की ओर से लाइन शिफ्टिंग के दौरान जहां बीएसएनएल की केबलें तोड़ दी गई, वहीं ताऊसर रोड स्थित गौरव पथ पर पीडब्ल्यूडी की ओर से सडक़ निर्माण के लिए अधिकृत एजेंसी के कर्मियों ने बीएसएनएल के तीन पोल गिराकर क्षतिग्रस्त कर दिए।
इससे बड़ी संख्या में बेसिक फोन, ब्राडबेंड सेवा एवं वायरलेस सेवाएं ठप हो गई। अधिकारियों के अनुसार उनका पांच से छह लाख रुपए से अधिक का नुकसान हो गया है। निगम के अधिकारियों ने सरकारी संपत्ति की तोडफ़ोड़ करने के साथ जनहित की सेवा बाधित किए जाने के मामले थाने में दर्ज कराने का फैसला किया है। बीएसएनएल अधिकारियों के अनुसार डीडवाना रोड पर एक निजी एजेंसी के बाइक शोरूम के सामने स्थित रोड पर मंगलवार दोपहर विद्युत वितरण निगम की ओर से अनुबंधित एजेंसी की ओर से पोल व लाइन शिफ्टिंग की जा रही थी।
इस दौरान जेसीबी से हुई खुदाई के कारण बीएसएनएल की फाइबर केबल टूट गई। इससे इस क्षेत्र के आसपास की बीएसएनएल से जुड़ी सभी सेवा ठप हो गई। इसी तरह ताऊसर रोड पर गौरव पथ निर्माण के दौरान मंगलवार दोपहर में पीडब्ल्यूडी के अनुबंधित ठेकाकर्मियों ने जेसीबी से खुदाई की गई। लापरवाही से जेसीबी से काम करते हुए बीएसएनएल के तीन पोल गिरा दिए, तार भी टूट गए। पेाल गिरते ही तार टूटने पर विभिन्न क्षेत्रों में इंटरनेट, बेसिक फोन आदि की सेवा बाधित हो गई।
बताया भी नहीं, और चले गए
बीएसएनएल अधिकारियों के अनुसार दोनों ही स्थानों पर तोडफ़ोड के बाद ठेकाकर्मी वहां से चले गए। किसी ने भी बीएसएनएल को फोन कर इसकी जानकारी तक नहीं दी। बाद में उपभोक्ताओं की शिकायत पर बीएसएनएल ने जांच की तो पता लगा कि दोनों ही स्थान पर तोडफ़ोड़ हुई। इस संबंध में बीएसएनएल ने संबंधित विभाग के अधिकारियों से बातचीत की, लेकिन उनकी ओर से इस पर ध्यान नहीं दिया गया। बीएसएनएल अधिकारियों का आरोप है कि इस संबंध में संबंधित विभागों की ओर से पहले आश्वस्त करा दिया गया था कि इन मार्गों पर मशीन से खुदाई नहीं की जाएगी। इसके बाद भी जेसीबी से खुदाई अकुशल श्रमिकों ओर से कराकर बीएसएनएल सेवा को ठप कर दिया।
चौबीस घंटे बाद भी हालात नहीं बदले
बीएसएनएल अधिकारियों के अनुसार तोड्फोड़ की जानकारी मिलने के बाद से ही विशेषज्ञों की टीम तार दुरुस्त करने में लगी हुई है, लेकिन इतने तार टूट चुके हैं कि कोशिश के बाद भी स्थिति नहीं सुधर रही। अधिकारियों का कहना है कि 24 घंटे के बाद भी उपभोक्ता सेवा तमाम प्रयास के बाद भी सुचारू नहीं हो पाई हैं।
&डीडवाना रोड पर फाइबर केबल तोडऩे के साथ ही ताऊसर रोड पर केबल भी तोड़ी और तीन पोल तोडकऱ गिरा दिए। इससे विभाग को न केवल लाखों रुपए की हानि हुई है, बल्कि उपभोक्ताओं की सेवाएं भी पूरी तरह से बाधित हो गई।
मुकेश मेहरा, कनिष्ठ अभियंता, दूरसंचार विभाग नागौर

Sharad Shukla Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned