नागौर के प्रभारी सचिव गंगवार ने ली अधिकरियों की बैठक, कहा - सुपर स्प्रेडर्स ग्रुप की अधिक से अधिक हो सैंपलिंग

प्रभारी सचिव नरेश पाल गंगवार ने की कोविड-19 मैनेजमेंट की समीक्षा, कहा- आम आदमी को मिले सरकारी योजनाओं का लाभ

By: shyam choudhary

Published: 02 Aug 2020, 11:46 AM IST

नागौर. राज्य के उद्योग सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग एवं राजकीय उपक्रम एवं अप्रवासी भारतीय विभाग के प्रमुख शासन सचिव तथा नागौर के जिला प्रभारी सचिव नरेश पाल गंगवार ने शनिवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।
जिला प्रभारी सचिव नरेश पाल गंगवार ने कोविड-19 की रोकथाम व इसके संक्रमण से अब तक पॉजिटिव पाए गए मरीजों के उपचार के लिए अपनाए गए मैनेजमेंट सिस्टम की प्रगति रिपोर्ट मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से ली। जिला कलक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी की मौजूदगी में हुई इस समीक्षा बैठक में जिला प्रभारी सचिव गंगवार ने निर्देश दिए कि कोरोना की रोकथाम के बचाव को लेकर सुपर स्प्रेडर्स ग्रुप की अधिक से अधिक सैंपलिंग की जाए। कोविड-19 की रोकथाम को लेकर जारी गाइडलाइन की पालना नहीं करने वाले लोगों के चालान काटने की कार्रवाई को जारी रखी जाए। इसके साथ साथ लोगों में समझाइश का कार्य भी जारी रखें।
जिला प्रभारी सचिव गंगवार व जिला कलक्टर सोनी ने राजकीय जेएलएन अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे आरटी-पीसीआर लैब में कोरोना सैंपल जांच का दायरा प्रतिदिन 1000 तक पहुंचाने का प्रयास करें। इसके लिए तकनीकी स्टाफ कि कोई कमी नहीं रहने दी जाए।

जिला प्रभारी सचिव ने टिड्डी नियंत्रण को लेकर अब तक की गई कार्रवाई के बारे में उपनिदेशक कृषि विस्तार से पूरी रिपोर्ट ली। मानसून के सीजन में अब तक खरीफ की बुवाई, फसल बीमा के बकाया भुगतान, फसल बीमा की नई स्कीम के प्रचार प्रसार तथा गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत किसानों के प्रशिक्षण के बारे में भी उप निदेशक कृषि विस्तार से प्रगति रिपोर्ट ली। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक ने पशुधन कल्याण व संवर्धन को लेकर चलाई जा रही योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट के साथ-साथ एक अक्टूबर से शुरू होने वाले टीकाकरण कार्यक्रम की कार्य योजना के बारे में प्रभारी सचिव को जानकारी दी। जिला प्रभारी सचिव ने पेयजल सप्लाई व्यवस्था को सुचारू रखने के साथ-साथ नागौर लिफ्ट नागौर लिफ्ट पेयजल परियोजना के तहत चल रहे कार्यों को समय पर पूरा करने का निर्देश दिए।

गंगवार ने अधीक्षण अभियंता अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड से विद्युत सप्लाई व्यवस्था में गुणात्मक सुधार लाने, लोड को कम करने के लिए विद्युत सब स्टेशनों की क्षमता बढ़ाने और प्रधानमंत्री कुसुम योजना से भी किसानों को लाभान्वित करने के लिए गाइडलाइन के मुताबिक काम करने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूलों में अध्यापकों के ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम तथा जिला खेल अधिकारी ने जिला स्टेडियम में उपलब्ध खेल सुविधाओं और वर्तमान में प्रमुख रूप से दिए जा रहे प्रशिक्षण की जानकारी दी।

अधीक्षण अभियंता जल ग्रहण ने राजीव गांधी जल संचय योजना की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिस पर प्रभारी सचिव ने प्रधानमंत्री किसान सिंचाई योजना से भी पात्र किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। नगर परिषद आयुक्त ने शहर की सफाई व्यवस्था, ड्रेनेज सिस्टम तथा प्राचीन जड़ा तालाब के जीर्णोद्धार विकास कार्य के बारे में प्रगति रिपोर्ट दी।

मनरेगा के तहत चल रहे कार्यों की सराहना
जिला प्रभारी सचिव नरेश पाल गंगवार ने महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत नागौर जिले के गावों में चल रहे विकास कार्यों और ग्रामीणों को मुहैया करवाई जा रहे रोजगार के प्रयासों की सराहना की। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी ने मनरेगा के तहत नागौर जिले में 1 लाख 71 हजार से अधिक ग्रामीणों को रोजगार दिया गया है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद चौधरी ने जिला प्रभारी सचिव को प्रस्तुत प्रगति रिपोर्ट में बताया कि मनरेगा के तहत गावों में विशेष रूप से तालाबों की खुदाई व सफाई, मॉडल तालाब विकसित करने, स्कूलों में खेल के मैदान विकसित करने तथा सडक़ किनारे पटरी बनाने सहित विभिन्न तरह के विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में भी जिला कलक्टर के मार्गदर्शन में लाभान्वित परिवारों को केंद्र व राज्य सरकार की 2 दर्जन से अधिक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी दिलाए जाने की कार्रवाई की जा रही है

ये रहे उपस्थित
जिला प्रभारी सचिव की बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक श्वेता धनखड़, अतिरिक्त जिला कलेक्टर मनोज कुमार, सीएमएचओ डॉ. सुकुमार कश्यप, जिला रसद अधिकारी पार्थ सारथी, अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधीक्षण अभियंता आर. बी. सिंह, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता भंवरा राम चौधरी, महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक दुर्गा सिंह उदावत, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक रामदयाल, जिला खेल अधिकारी भंवर सियाग, उपनिदेशक कृषि विस्तार हरजी राम चौधरी वह जिला वन अधिकारी ज्ञानचंद सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned