scriptटांकला की दरियां अब बिकेंगी ऑनलाइन | nagaur Tankalas mat will now be sold online | Patrika News

टांकला की दरियां अब बिकेंगी ऑनलाइन

locationनागौरPublished: Mar 01, 2021 10:02:17 pm

Submitted by:

shyam choudhary

वाहनों पर नाम और जाति नंबर प्लेट दिखने पर दिए कार्रवाई के निर्देश, शहीदों से संबंधित विद्यालय नामकरण के लंबित प्रकरणों का जल्द निपटारा हो

Tankalas mat will now be sold online

Tankalas mat will now be sold online

नागौर. हथकरघा बुनकरों द्वारा जिले के टांकला गांव में निर्मित की जा रही कलात्मक दरियों को देश में उचित और उपयोगी स्थान मिले, इसके लिए इस व्यवसाय को ऑनलाइन व्यावसायिक प्लेटफॉर्मो पर लाकर बुनकरों की आर्थिक दशा को सुधारा जा सकता है। टांकला की ये दरियां वर्तमान में सात समंदर पार तक जाती है परंतु बुनकरों को उचित दाम नहीं मिल पाता। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय विभिन्न विभागों से संबंधित समीक्षात्मक बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे।
कलक्टर डॉ. सोनी ने जिला उद्योग केन्द्र एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि टांकला में बुनकरों के हाथों निर्मित हो रही कलात्मक दरियां नागौर का नाम उंचा कर रही हैं। इसलिए विभागीय स्तर पर इन बुनकरों को इसके उत्पादन और व्यापारीकरण का अधिकाधिक लाभ दिलाने में उचित प्रयास करें। कलक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी, जिला सैनिक बोर्ड एवं जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि वे जिले में शहीदों के नामकरण के बकाया प्रकरणों को तत्काल देखें और उनका नामकरण करने में आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने इस संबंध में आगामी बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में एक आवश्यक बैठक रखने के निर्देश दिए, जिसमें इन प्रकरणों की प्रगति से संबंधित कार्यवाही पर विचार-विमर्श किया जाएगा।
कलक्टर डॉ. सोनी ने सडक़ों पर दौड़ रहे वाहनों की नम्बर प्लेट पर नम्बरों के अलावा नाम, जाति एवं अन्य सूचना को जिस प्रकार इंगित किया जा रहे है, उन पर रोक लगाने के लिए जिला परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए कि वे ऐसे वाहनों का चालान करें और प्लेट को तत्काल हटाकर जब्त करें। उन्होंने ये भी निर्देश दिए की निजी स्कूलों के छात्रों को लाने-ले जाने के लिए जो बसें उपयोग में आ रही हैं, वे निर्धारित पीले रंग की नंबंर प्लेट की ही हो और उनकी खिड़कियों पर इस प्रकार की जाली लगवाई जाए, जिससे बच्चे अपना हाथ बाहर न निकालें और उनकी समुचित सुरक्षा बनी रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो