scriptNagaur tops the state for player registration in Rural Olympic Games | ओलम्पिक खेलों के आयोजन से पहले ही नागौर ने मारी बाजी, जानिए कैसे | Patrika News

ओलम्पिक खेलों के आयोजन से पहले ही नागौर ने मारी बाजी, जानिए कैसे

राज्य में जिले से सर्वाधिक 2 लाख 21 हजार 694 खिलाडिय़ों ने कराया पंजीयन

नागौर

Published: December 02, 2021 10:08:03 pm

नागौर. राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेलों के लिए पंजीयन को लेकर पिछले काफी समय से की जा रही मेहनत की बदौलत नागौर जिले ने प्रदेश में सबसे अधिक पंजीयन कर पहला स्थान प्राप्त कर लिया है। प्रदेश में सबसे अधिक पंजीयन करवाकर एक ओर जहां खिलाडिय़ों ने खेल प्रेम की भावना दिखाई है, वहीं जिला क्रीड़ा परिषद, पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग एवं जिला प्रशासन की मेहनत का परिणाम भी है। गौरतलब है कि ग्राम स्तर पर खेल प्रतिभाओं की खोज कर आगे लाने के लिए यह प्रतियोगिता करवाई जा रही है।
Nagaur tops the state for player registration in Rural Olympic Games
Nagaur tops the state for player registration in Rural Olympic Games
राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक प्रतियोगिता के सफल आयोजन को लेकर राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद की ओर से खिलाडिय़ों के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन पंजीयन की सुविधा उपलब्ध करवाई गई थी। ग्रामीण ओलंपिक में भाग लेने के लिए पंजीयन कराने वाले खिलाडिय़ों की संख्या पर नजर डालें तो इसमें नागौर जिला राज्य के अन्य जिलों से सबसे ऊपरी पायदान पर पहुंच गया है। जिला कलक्टर डॉ जितेंद्र कुमार सोनी के मार्गदर्शन में काम करते हुए टीम स्पोट्र्स नागौर ने यह सफलता हासिल की है।
नागौर जिले से सर्वाधिक 2 लाख 21 हजार 694 खिलाडिय़ों ने राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद की ओर से उपलब्ध कराए गए पोर्टल पर व ग्राम पंचायत स्तर पर ऑफलाइन प्रक्रिया के जरिए अपना पंजीयन करवाया है। खिलाडिय़ों के पंजीयन के मामले में नागौर को पहले पायदान पर पहुंचाने के लिए शिक्षा विभाग का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है।
जिला खेल अधिकारी भंवरराम सियाक ने बताया की राजस्थान ग्रामीण ओलंपिक खेल राज्य खेलों की तर्ज पर ग्राम पंचायत स्तर, ब्लॉक स्तर, जिला स्तर एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिता 6 खेलों में आयोजित की जाएगी, जिसमें कबड्डी, टेनिस बॉल, क्रिकेट, वॉलीबॉल, हॉकी खेल में बालक-बालिका एवं खो-खो में बालिका व शूटिंग वॉलीबॉल में बालक वर्ग में आयोजित की जाएगी। इसमें नागौर जिले की 500 ग्राम पंचायतों के खिलाड़ी भाग लेंगे। इन प्रतियोगिताओं में किसी भी उम्र का खिलाड़ी भाग ले सकता है एवं ग्राम पंचायत स्तर की विजेता टीम ब्लॉक स्तर में भाग लेगी। ब्लॉक स्तर की विजेता टीम जिला स्तर पर व जिला स्तर की विजेता टीम राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जिले का प्रतिनिधित्व करेगी।
प्रथम चरण के प्रतियोगिताओं की तैयारी बैठक
ग्रामीण ओलंपिक के प्रथम चरण की प्रतियोगिताओं के सफल आयोजन को लेकर पूर्व तैयारी की बैठक राजकीय जिला स्टेडियम में गुरुवार को जिला खेल अधिकारी सियाक की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में जिला खेल अधिकारी ने ग्रामीण ओलंपिक के तहत प्रथम चरण में ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाली खेल प्रतियोगिताओं के सफल आयोजन को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी मोहनलाल चौधरी सहित ब्लॉक स्तर के समन्वयक अधिकारी शामिल हुए। बैठक के दौरान ग्रामीण ओलंपिक प्रतियोगिता के तकनीकी पहलुओं पर भी विचार विमर्श किया गया। जिला खेल अधिकारी ने बताया कि 3 दिसम्बर को जिले में प्रत्येक ब्लॉक मुख्यालय पर ग्रामीण ओलंपिक की पूर्व तैयारी को लेकर कार्यशाला का आयोजन रखा गया है। इस कार्यशाला में संबंधित ब्लाक के सरकारी विद्यालयों में नियुक्त शारीरिक शिक्षक भाग लेंगे, जिन्हें ग्रामीण ओलंपिक के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं के नियमों, खेल मैदान की तैयारी व टीमों के गठन को लेकर प्रशिक्षित किया जाएगा। इस कार्यशाला की अध्यक्षता संबंधित ब्लाक के मुख्य शिक्षा अधिकारी करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.