Nagaur.यह क्या कर दिया प्रदेश सरकार ने

Sharad Shukla

Publish: Oct, 13 2017 06:52:37 (IST)

Nagaur, Rajasthan, India
Nagaur.यह क्या कर दिया प्रदेश सरकार ने

नागौर. वाहन चालकों को पंजीकरण के साथ ग्रीन टेक्स तो देना ही पड़ेगा। अब वाहनों का सरचार्ज भी बढ़ा दिया गया है


नागौर. जनता को अब नए वाहनों की खरीद के साथ ही ग्रीन टेक्स भी देना होगा। इसकी वसूली पंजीकरण के दौरान ही कर ली जाएगी। अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों का भी यहां पर पंजीयन हुआ तो ग्रीन टेक्स फिर से अदा किए बिना रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाएगा। इसके लिए वाहनों की निजी, व्यवसायिक एवं इंजन क्षमता के अनुसार अलग-अलग शुल्क की श्रेणी बनाई गई है। परिवहन अधिकारियों ने बताया कि आलाधिकारियों की ओर से इसे सख्ती से लागू करने के निर्देश आए हैं। नोन-ट्रांसपोर्ट व ट्रांसपोर्ट व्हीकलों की सभी श्रेणी के वाहन अब ग्रीन टेक्स के दायरे में शामिल कर लिए गए हैं।
परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार नान-ट्रांसपोर्ट व्हीकल्स में दो पहिया वाहनों पर 750 रुपए, डीजल चालित कार, जीप आदि वाहनों में 1500 सीसी इंजन तक पर 2500 रुपए लगेंगे। इसी तरह 1500 सीसी से अधिक एवं दो हजार सीसी तक इंजन के वाहनों पर 3500 रुपए ग्रीन टेक्स लिया जाएगा। दो हजार सीसी इंजन से अधिक एवं पांच सीट क्षमता के वाहन पर पांच हजार, दो हजार सीसी इंजन से अधिक एवं सीटिंग क्षमता पांच से ज्यादा होने पर 7500 रुपए ग्रीन टेक्स के लगेंगे। इसके अलावा पेट्रोल चालित निजी वाहनों में जीप एवं कार आदि पर 1500, इसमें नान ट्रांसपोर्ट वाहन की श्रेणी में आने वालों पर 1500 लगेगा। इसके अलावा लाइट मोटर व्हीकल में पंजीकरण से छह वर्ष तक वाले वाहनों पर 1500 तथा इससे अधिक होने पर दो हजार लगेगा। मध्यम व भारी वाहन, जिनकी पंजीकरण अवधि से उम्र छह साल तक दो हजार तथा इससे अधिक होने पर ढाई हजार का ग्रीन टेक्स लगेगा।
अब सरचार्ज भी बढ़ा दिया
निजी एवं व्यवसायिक तौर पर वाहनों का रखरखाव करना अब और मंहगा कर दिया गया है। एक मुश्त कर अदा करने वाले वाहनों पर सरचार्ज 12.5 प्रतिशत हो गया है, जबकि पहले यह 10 प्रतिशत था। इसी तरह सालाना या मासिक टेक्स जमा करने वालों पर भी अब सरचार्ज 6.25 कर दिया गया। पहले यह केवल पांच प्रतिशत था। परिवहन विभाग के अनुसार इसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। कार, जीप एवं स्कूटर चलाने वालों पर सरचार्ज की गाज गिरी है। पहले से ही पेट्रोल एवं अन्य उत्पादों पर करों के बोझ से लदी जनता पर फिर से वाहनों के सरचार्ज के तौर पर बोझा डाल दिया है। अप्रत्याशित रूप से झटका देते हुए साल में एक बार वाहनों का टेक्स अदा करने वालों से उसी में ही सरचार्ज के तौर पर साढ़े बारह प्रतिशत की वसूली कर ली जाएगी। सालाना या मासिक टेक्स वालों पर सरचार्ज पांच प्रतिशत से बढ़ाकर 6.25 कर दिया गया है। जिला परिवहन अधिकारी ओमप्रकाश बुडानिया ने बताया कि मुख्यालय से आए आदेश के बाद इसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।
इनका कहना है...
नए वाहनों के पंजीकरण या अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों के पुन:पंजीयन पर निर्धारित मापदंड के अनुसार ग्रीन टेक्स अनिवार्य रूप से लिया जाएगा।
ओमप्रकाश बुडानिया, जिला परिवहन अधिकारी नागौर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned