जिम्मेदारों ने मूंदी आंखें, कहीं सर्पाकार तो कहीं संकरी बन रही सर्विस रोड

शहर के दोनों आरओबी के साइड में कई जगह अतिक्रमण होने से सर्विस रोड बनाने में आ रही बाधा, समय रहते नहीं चेते तो होंगे हादसे

By: shyam choudhary

Updated: 03 Dec 2019, 12:11 PM IST

नागौर. लम्बे समय की परेशानी व लाख प्रयासों के बाद हाईकोर्ट की फटकार पडऩे पर आरओबी का निर्माण करने वाले ठेकेदार ने सर्विस रोड बनाने का काम शुरू किया, लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही एवं अनदेखी से कहीं सर्पाकार तो कहीं संकरी सर्विस रोड बन रही है, जो आने वाले दिनों में हादसों का सबब बन जाएगी। शहर में बीकानेर फाटक (सी-61) व मानासर फाटक (सी-64) पर बन रहे आरओबी के दोनों तरफ बनाई जा रही सर्विस रोड में ठेकेदार के साथ अधिकारियों ने भी नियमों को खूंटी पर लटका दिया है। जहां प्रभावशाली लोगों के अतिक्रमण हैं, उन्हें हटाने की बजाए सडक़ व सडक़ के पास बनाए जा रहे पानी के नाले को सर्पाकार मोड़ दे रहे हैं, इससे न केवल सडक़ संकरी हो रही है, बल्कि कई जगह सडक़ की चौड़ाई 10 फीट भी नहीं है, जबकि कई जगह 20 से 30 फीट चौड़ी सडक़ बन रही है।

नौकरी पका रहे एनएच के अधिकारी
आरओबी के सर्विस रोड में आ रही बाधाओं को लेकर एनएच के एक्सईएन मुकेश शर्मा तो बात की तो उन्होंने पहले तो व्यस्त होने का बहाना बनाना चाहा, फिर बोले एक मिनट में पूछ लो। अतिक्रमण को हटवाने के लिए कहा तो बोले - जिला प्रशासन की जानकारी में है, जब हटाएंगे, तब हम सडक़ बनवा देंगे। जबकि इस सम्बन्ध में जब जिला कलक्टर दिनेश कुमार यादव व अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार से बात की तो उन्होंने अतिक्रमण को लेकर अनभिज्ञता जाहिर की। उन्होंने बताया कि एनएच के अधिकारियों ने इस सम्बन्ध में उनसे कभी जिक्र नहीं किया। ऐसे में क्या एनएच के अधिकारी केवल नौकरी ही पका रहे हैं। हर महीने उनके खाते में तनख्वाह आ जानी चाहिए, जनता की समस्या से उन्हें कोई सरोकार नहीं है। क्योंकि ठेकेदार ने सर्विस रोड भी तब बनानी शुरू की जब आमजन हाईकोर्ट की शरण में गया। यह बड़ा प्रश्न है कि जनता के पैसे से घर चलाने वाले अधिकारी क्या इतने लापरवाह भी हो सकते हैं कि उनकी लापरवाही एक दिन इस शहर के लिए परेशानी बन जाएगी, जैसे बासनी पुलिया बना हुआ है।

एनएच के एक्सईएन मुकेश शर्मा से पत्रिका की सीधी बात
अतिक्रमण हटाना प्रशासन की जिम्मेदारी

  • पत्रिका - शहर के दोनों आरओबी के साइड में बन रही सर्विस रोड में कई जगह अतिक्रमण हैं, जिससे रोड संकरी बन रही है। आप ध्यान क्यों नहीं दे रहे?
    एक्ईएन - छोटी हो रही है तो प्रशासन हटवाए, जिला प्रशासन हटवाए ना उसको।
  • पत्रिका - आपने प्रशासन को लिखित में दिया क्या?
    एक्सईएन - प्रशासन के पहले से संज्ञान में है।
  • पत्रिका - संज्ञान में है और जब हटाया नहीं गया तो निर्माण एजेंसी के तौर पर आपको बताना चाहिए।
    एक्सईएन - पहले से ही यह प्रकरण चल रहा है और शुरू से ही प्रशासनिक अधिकारी अतिक्रमण हटाने की बात कर रहे हैं।
  • पत्रिका - किस अधिकारी ने कहा?
    एक्सईएन - (जवाब गोलमाल करने लगे) अभी तो बात नहीं हुई, दो तीन महीने पहले की बात है। आप तो यह लिख दो कि जब प्रशासन अतिक्रमण हटवाएगा तो हम सडक़ बनवा देंगे। जिला प्रशासन मदद करेगा तो हम सडक़ बना देंगे।

मेरी तो जानकारी में ही नहीं है
आरओबी के सर्विस रोड में आने वाले अतिक्रमण को लेकर एनएच वाले अधिकारियों में हमें कभी नहीं बताया। यदि कहीं अतिक्रमण है तो बिल्कुल हटवाएंगे। मैं कल ही पूरी जानकारी मंगवाता हूं।
- दिनेश कुमार यादव, जिला कलक्टर, नागौर

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned